comscore
News

सैमसंग Galaxy S9 के बारे में अब तक सामने आई जानकारियों पर एक नजर

सैमसंग ने हाल ही में पुष्टि की है कि Galaxy S9 और Galaxy S9+ स्मार्टफोन MWC 2018 में प्रदर्शित होंगे।

  • Published: January 11, 2018 12:45 PM IST
samsung galaxy S9

पिछले साल ही चर्चा जारी है कि सैमसंग साल 2010 में Galaxy S9 सीरीज में स्मार्टफोन को लॉन्च करेगी। शुरूआत में खबरें आई कि नए स्मार्टफोन को सीईएस 2018 में पेश किया जाएगा। किंतु बाद में आई कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया कि सैमसंग के ये स्मार्टफोन MWC 2018 में देखने को मिलेंगे। वहीं इन सभी चर्चाओं के बीच Galaxy S9 और Galaxy S9+ से जुड़ी लीक खबरें, इमेज और जानकारियां लगातार जारी रहीं। जिसके बाद लॉस वेगास में चल रहे तकनीकी शो सीईएस 2018 में सैमसंग द्वारा पुष्टि की गई कि Galaxy S9 अगले महीने MWC 2018 में प्रदर्शित होगा।

हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग के मोबाइल बिजनेस प्रेसिडेंट DJ Koh ने लॉस वेगास में चल रहे इवेंट CES 2018 में Galaxy S9 के लॉन्च से जुड़ा खुलासा किया। उन्होंने कहा कि Galaxy S9 सीरीज के डिवाइस की घोषणा फरवरी में आयोजित होने वाले ट्रेड शो में की जाएगी। हालांकि Galaxy S9 सीरीज में आने वाले अन्य डिवाइस के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई। किंतु लीक खबरों के माध्यम से Galaxy S9 और Galaxy S9+ के बारे में अब तक लगभग सभी जानकारी सामने आ गई हैं। आइए जानते हैं आगामी स्मार्टफोन Galaxy S9 और Galaxy S9+ में आने वाले स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के बारे में।

सैमसंग Galaxy S9 सीरीज में कंपनी दो स्मार्टफोन Galaxy S9 और Galaxy S9+ को पेश करेगा। जिनमें केवल स्क्रीन आकार में ही अंतर होगा, इसके अलावा अन्य स्पेसिफिकेशन समान हो सकते हैं। सैमसंग Galaxy S9 में क्वाड एचडी रेजल्यूशन के साथ 5.8-इंच का सुपर एमोलेड डिसप्ले होगा। जबकि Galaxy S9+ में 6.2-इंच डिसप्ले होगा। दोनों ही फोन इनफिनि​टी डिसप्ले होगा। वहीं पिछले ​दिनों सामने आई Galaxy S9 और S9+ की लाइव इमेज में दोनों डिवाइस के ग्लास सैंडविच डिजाइन की भी पुष्टि हो गई थी।

लीक खबरों के अनुसार Galaxy S9 दो वेरिएंट में लॉन्च होगा, जिसमें एक वेरिएंट में 4जीबी रैम और 64जीबी इंटरनल स्टोरेज होगी, जबकि दूसरे वेरिएंट में 4जीबी रैम और 128जीबी इंटरनल स्टोरेज उपलब्ध होगी। जबकि सैमसंग Galaxy S9+ में तीन वेरियंट उपलब्ध हो सकते हैं। जिसमें 64जीबी, 128जीबी और 256जीबी स्टोरेज वेरिएंट होगा। जबकि तीनों वेरिएंट में 6जीबी रैम की सुविधा मौजूद होगी। वहीं, रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि 6जीबी रैम के साथ 512जीबी इंटरनल मैमोरी स्टोरेज वेरिएंट भी बाजार में आ सकता है, जो कि लिमिटेड संख्या के साथ कुछ चुनिंदा बाजारों में ही उपलब्ध होगा।

सैमसंग Galaxy S9 और Galaxy S9+ स्मार्टफोन को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 835 के साथ ही लॉन्च किया जा सकता है। वहीं इन स्मार्टफोन के लिए दायर किए गए पेटेंट के माध्यम से इसके कुछ और फीचर्स जैसे कि फेसआईडी टच का भी खुलासा हुआ है। उम्मीद की जा रही है इन स्मार्टफोन में एप्पल आईफोन एक्स की तरह फेसआईडी टच फीचर उपलब्ध होगा।

अन्य ऑनलाइन खबरों के अनुसार, Galaxy S9 लाइनअप में सबसे बड़ा सुधार इसके चिपसेट में होगा। माना जा रहा है कि US और चीन में सेल किए जाना वाले मॉडल में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं, अंतरराष्ट्रीय वेरिएंट में सैमसंग के अपने Exynos 9810 चिप का इस्तेमाल किया जाएगा।

सैमसंग Galaxy S9 और Galaxy S9+ के डिजाइन की बात करें तो हाल ही में इनकी लाइव इमेज लीक हुई है जिसमें दोनों स्मार्टफोन का स्पष्ट बैक पैनल दिया गया है। सामने आई इमेज के अनुसार Galaxy S9 में सिंगल रियर कैमरा दिया गया है जबकि Galaxy S9+ में डुअल रियर कैमरा सेटअप नजर आ रहा है। पहले रेंडर के समान नए फोटो में फिंगरप्रिंट सेंसर को कैमरा सेटअप के नीचे स्थित किया गया है।

वहीं एक मामूली बदलाव यह है कि हार्ट रेट सेंसर को कैमरा मॉड्यूल के दाईं ओर रखा गया है। Galaxy S9 और S9+ की लाइव इमेज में दोनों डिवाइस के ग्लास सैंडविच डिजाइन की भी पुष्टि हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार सामने आई लाइव इमेज में फोन के फ्रंट पैनल को नहीं दिखाया गया है। किंतु पिछले दिनों के लीक रेंडर पर नजर डालें तो Galaxy S9 में इनफिनि​टी डिसप्ले होगा।

बता दें कि अभी सैमसंग के आगामी स्मार्टफोन Galaxy S9 और Galaxy S9+ की कीमत व उपलब्धता को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। इसके लिए आपको MWC 2018 इवेंट के आयो​जन का इंतजार करना होगा।

You Might be Interested

Samsung Galaxy S9+

64900

Android 8.0 Oreo
Samsung Exynos 9810 octa-core SoC
Super Speed Dual Pixel 12 MP OIS (F1.5/F2.4) + 12 MP OIS (F2.4)
  • Published Date: January 11, 2018 12:45 PM IST