comscore
News

सैमसंग के पहले गेमिंग स्मार्टफोन में हो सकता है कंपनी का खुद का कस्टम GPU

सैमसंग इस फ्लैगशिप के जरिए वनप्लस 6, शाओमी पोको F1 और Honor Play जैसे स्मार्टफोन्स को टक्कर देगा।

Samsung Galaxy A7 Camera Review (3)

पिछले कुछ समय से स्मार्टफोन कंपनियों का फोकस गेमर्स पर बढ़ गया है। यही कारण है कि हाल ही में कई कंपनियों ने अपने-अपने गेमिंग स्मार्टफोन मार्केट में उतार दिए हैं। इन सब में सबसे लेटेस्ट खबर यह आई है कि शाओमी, आसुस, हुवावे और ऑनर के बाद अब इस सेगमेंट में सैमसंग भी शामिल होने वाला है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट ने जानकारी दी है कि सैमसंग इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर वाले स्मार्टफोन पर काम कर रहा है जो एक गेमिंग सेंट्रिक स्मार्टफोन होगा।
अब Ice Universe की एक नई रिपोर्ट आई है, जिससे यह पता चलता है कि सैमसंग एप्पल की तरह ही अपना खुद के GPU पर काम कर रहा है। Ice Universe ने अपने ट्विटर हैंडल में इस बात को टीज किया है। ट्विट में दिए मैसेज में लिखा है कि सैमसंग एक गेमिंग स्मार्टफोन पर काम कर रहा है और स्मार्टफोन “S-GPU”(Samsung-GPU) से पावर्ड हो सकता है।

सैमसंग का खुद के GPU के ऊपर काम करना इसलिए भी संभव है क्योंकि कंपनी अपना खुद का मोबाइल CPU पहले से ही डेवलप कर रही है। GPU को गेमिंग स्मार्टफोन का दिल माना जाता है और एेसे में सैमसंग चाहेगा कि स्मार्टफोन के CPU के साथ-साथ GPU को भी खुद से बेहतर ढंग से डेवलप कर अपने स्मार्टफोन में दिया जाए। इससे कंपनी को गेमिंग स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को अपने मुतबिक ट्वीक करने में भी मदद मिलेगी।

पिछली रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग के इस स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 845 SoC हो सकता है, जो लेटेस्ट चिपसेट है। सैमसंग इस फ्लैगशिप क्वॉलकॉम के जरिए मिड रेंज स्मार्टफोन जैसे वनप्लस 6, शाओमी पोको F1 और Honor Play को टक्कर देगा।

स्मार्टफोन में 8जीबी रैम और 256जीबी की इंटरनल स्टोरेज हो सकती है। इसके अलावा यह 4,000mAh बैटरी के साथ आ सकता है। कंपनी इस फोन में वॉटर कूलिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर सकता है जैसा प्रीमियम गैलेक्सी नोट 9 में देखा गया था।

  • Published Date: October 23, 2018 1:11 PM IST