comscore
News

सैमसंग Galaxy S9 का AR Emoji एप्पल iPhone X के Animoji से प्रभावित नहीं है: DJ Koh

सैमसंग का कहना है कि इसकी AR Emoji एप्पल एनीमोजी रिप्प नहीं है।

  • Published: February 27, 2018 3:00 PM IST
Samsung AR Emoji

सैमसंग ने मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस 2018 में दो नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S9 और Galaxy S9+ को लॉन्च किया है। कंपनी ने इन स्मार्टफोन में इनोवेशन का इस्तेमाल किया है और इसी के तहत Galaxy S9 में AR Emoji दिया गया है जिसकी तुलना एप्पल के Animoji से हो रही है और यह तुलना अनिवार्य भी थी। Galaxy S9 और Galaxy S9+ का यह फीचर iPhone X के समान है जो कि आपको अपनी पंसद की एक एनीमेटेड कैरेक्टर या इमोजी में सेल्फी को बदलने की अनुमति देता है।

हालांकि, सैमसंग के मोबाइल बिजनेस के प्रमुख DJ Koh ने जोर देकर कहा कि AR Emoji फीचर एप्पल के काम से प्रेरित नहीं है और वास्तव में, कंपनी कई सालों से इस पर काम कर रही थी। लेकिन हमें, उपयोगकर्ताओं के रूप में, और प्रकाशकों के रूप में भी Koh पर विश्वास करना मुश्किल लगता है क्योंकि, जो कंपनी एक फीचर के साथ पहले लाइव है वह आम तौर पर इनोवेटर के रूप में मानी जाती है।

Koh ने The Wall Street Journal द्वारा यह कहा है कि ‘उनके दृष्टिकोण और मेरा दृष्टिकोण पूरी तरह से अलग हैं।’ वे कहते हैं कि ‘मैं अपने स्वयं के रोडमैप के आधार पर गंभीरता से कार्य करता हूं।’ बीजीआर डॉट कॉम के मुताबिक, Koh ने एक साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने फ्लिप फोन पर 2001 से व्यक्तिगत रूप से 3डी एनीमेशन का पता लगाया था, और मानव इमोजी फीचर ने विकास के कई सालों को लिया।

सैमसंग स्वीकार करता है या नहीं, कि यह वास्तव में दौड़ में ‘दूसरा’ है और पहला नहीं। इससे यह इतिहास बदल नहीं जाता और एप्पल इस मामले में इनोवेटर रहेगा। हालांकि, यह उल्लेखनीय है कि जब भी दोनों विशेषताएं फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक के लाभ की बात आती है तो AR Emoji और Animoji के बीच सूक्ष्म अंतर होते हैं

एप्पल Animoji को पुनः बनाने के लिए 3D फेशियल रिकॉग्निशन का उपयोग करता है जबकि सैमसंग AR Emoji कस्टम एनिमेटेड इमोजी बनाने के लिए फ्रंट-फेस कैमरा का उपयोग करता है। एनोमोजी के लिए अंतर्निहित तकनीक एआर इमोजी की तुलना में बहुत अधिक उन्नत है, जो केवल सामने के कैमरे पर निर्भर करती है।

Android Authority बताती हैं, Animoji आपको अपने चेहरे के मूवमेंट्स को मौजूदा इमोजी में से एक पर लगाने की अनुमति देता है, इसमें bunny, pile of poo, unicorn और so on शामिल है। यह फीचर भी एप्पल के iMessage तक ही सीमित है, और अगर आप एक 10-सेकंड वाला वीडियो रिकॉर्ड करते हैं तो उसे मूल रूप से शेयर किया जा सकता है। अगर आप इसे अन्य सोशल नेटवर्क पर शेयर करना चाहते हैं, तो इसे एक जीआईएफ में बदला जा सकता है।

AR Emoji फीचर दूसरी ओर, इमोजी पर अपना फेस मैप करने के लिए कुछ चालाक सॉफ्टवेयर ट्रिक का उपयोग करता है। आप इस कस्टम इमोजी का उपयोग करके एक वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। यहां प्रमुख अंतरों में से एक यह है कि एआर इमोजी आपको अपनी इमोजी बनाने की अनुमति देता है, जो मूल रूप से आपके एंड्राइड कीबोर्ड में उपलब्ध सामान्य इमोजी से परे अधिक स्वतंत्रता का मतलब है। आप आगे त्वचा की टोन, कार्टून-स्पर्श, एक संगठन चुन सकते हैं। आप इन्हें एनिमेटेड अवतार के रूप में देख सकते हैं एक बार जब आप AR Emoji बनाते हैं, तो आप इसे एक प्रीसेट के रूप में सहेज सकते हैं और इसे वीडियो या एक GIF के रूप में उपयोग कर सकते हैं, और उसे सामाजिक नेटवर्क पर साझा कर सकते हैं।

You Might be Interested

Apple iPhone X

95390

iOS 11
A11 Bionic 64-bit chipset with M11 motion coprocessor
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with dual OIS
Samsung Galaxy S9+

64900

Android 8.0 Oreo
Samsung Exynos 9810 octa-core SoC
Super Speed Dual Pixel 12 MP OIS (F1.5/F2.4) + 12 MP OIS (F2.4)
Samsung Galaxy S9

57900

Android 8.0 Oreo
Samsung Exynos 9810 octa-core SoC
Super Speed Dual Pixel 12 MP OIS (F1.5/F2.4)
  • Published Date: February 27, 2018 3:00 PM IST