comscore
News

6 महीने में बंद हो सकते हैं 6 करोड़ ग्राहकों के सिम कार्ड, जानें क्यों?

जियो के आने के बाद लोग एक की जगह दो सिम रख रहे थे।

Mobile-users-in-india

अगले छह महीने में छह करोड़ से ज्यादा ग्राहकों के सिम कार्ड बंद हो सकते हैं।  इससे टेलीकॉम कंपनियां का बाजार प्रभावित हो सकता है और कई दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों को झटका भी लग सकता है । टेलिकॉम सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि जियो की वजह से लोग ड्यूल सिम का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे थे। यानी रिलायंस जियो के आने के बाद लोग एक की जगह दो सिम रख रहे थे। लेकिन, जियो को चुनौती देने के लिए अब एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया ने भी सस्ते प्लान्स पेश किये हैं। ऐसे में ग्राहक अब दो सिम की जगह एक सिम का ही इस्तेमाल करने लगे हैं।

ग्राहक अपने दूसरे सिम को या तो रिचार्ज नहीं करा रहे हैं या फिर बंद कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसकी वजह से आने वाले 6 महीने में 6 करोड़ यूजर्स के सिम कार्ड बंद हो सकते हैं। सेल्युलर एसोशिएसन ऑफ इंडिया (COAI) के डायरेक्टर राजन मैथ्यू के हवाले से मीडिया में यह बात कही जा रही है।

उनका कहना है कि आने वाले  6 महीने में यूजर्स की संख्या 2.5 करोड़ से 3 करोड़ तक कमी आ सकती है। वहीं,  टेलिकॉम सेक्टर से जुड़े दूसरे विशेषज्ञों का कहना है कि 6 महीनों में यूजर्स की संख्या 4.5 करोड़ से लेकर 6 करोड़ तक घट सकती है।  एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में मोबाइल उपभोक्ताओं की कुल संख्या 1.2 अरब से ज्यादा है। एक सिम का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या 7.5 करोड़ थी। अन्य यूजर्स या तो दो या दो से अधिक सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।

  • Published Date: November 24, 2018 9:54 AM IST