comscore
News

6 करोड़ लोग मोबाइल सिम कनेक्शन को कहेंगे बाय-बाय!

टेलीकॉम सेक्टर में अगले 6 महीनों में 6 करोड़ कनेक्शन कम हो सकते हैं।

  • Published: November 22, 2018 11:18 AM IST

टेलीकॉम सेक्टर में अगले 6 महीनों में 6 करोड़ कनेक्शन कम हो सकते हैं। ईटी की एक रिपोर्ट से इस बात की जानकारी मिली है। दरअसल सभी टेलीकॉम कंपनियों के टैरिफ अब लगभग एक जैसे हो गए हैं जिसके चलते लोग मल्टीपल कार्ड सिम को छोड़ सकते हैं। अब लोग एक ही सिम कार्ड को प्रायरिटी दे सकते हैं।
इंडस्ट्री एग्जिक्यूटिव और एनालिस्ट का कहना है कि देश की दूसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल और मार्केट लीडर वोडाफोन आइडिया ने हाल में मिनिमम रिचार्ज प्लान पेश किए हैं। यह प्लान रिलायंस जियो जैसे ही हैं। इससे कस्टमर्स के पास तीनों ऑपरेटर्स के बजाए किसी एक कंपनी को चुनने का ऑप्शन बढ़ जाएगा।

अगस्त के अंत तक टेलीकॉम स्पेस में ओवरऑल सब्सक्राइबर्स की संख्या 1.2 अरब थी, जो अब कुछ घट सकती है। लेकिन नए कनेक्शन बढ़ने से यूनिक सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ सकती है। ओवरऑल सब्सक्राइबर्स बेस में अभी यूनिक कस्टमर्स की संख्या 73 से 75 करोड़ के बीच है। इसके अलावा बाकी लोगों के पास दो सिम हैं।

सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) के डायरेक्टर जनरल राजन मैथ्यूज ने बताया कि अगले छह महीनों में टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स की संख्या में 2.5 से 3 करोड़ की कमी आ सकती है। एक एनालिस्ट ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि अगली दो तिमाहियों में 4.5 से 6 करोड़ कनेक्शन कम हो सकते हैं।

  • Published Date: November 22, 2018 11:18 AM IST