comscore सोनी Xperia XZs स्मार्टफोन रिव्यु: क्या सोनी का ये प्रीमियम कैमरा फ़ोन एक बार फिर से उपभोक्ताओं को सोनी की ओर आकर्षित करेगा? | BGR India
News

सोनी Xperia XZs स्मार्टफोन रिव्यु: क्या सोनी का ये प्रीमियम कैमरा फ़ोन एक बार फिर से उपभोक्ताओं को सोनी की ओर आकर्षित करेगा?

सोनी के नए मोशन ऑय कैमरा सेंसर और 960fps स्लो मोशन विडियो रिकॉर्डिंग क्षमता से लैस सोनी Xperia XZs एक कैमरा स्मार्टफ़ोन है। पर क्या किसी सोनी के स्मार्टफ़ोन को अभी भी Rs. 49,990 में सेल किया जाना चाहिए?

sony xperia xzs main

सोनी का स्मार्टफ़ोन बाज़ार पर जो कण्ट्रोल था वह पिछले कुछ समय में काफी तेज़ी से गिरा है। हालाँकि सोनी अभी भी बाज़ार में अपने आप को कायम रखे हुए हैं, और इसने स्मार्टफ़ोन का निर्माण अभी तक बंद नहीं किया है। और इसके लिए तो सोनी को काफी धन्यवाद अदा करना चाहिए कि वह अभी भी स्मार्टफ़ोन सेंसर्स का निर्माण करने में लगा है। इसी को सोनी ने अपने स्मार्टफ़ोन में अभी भी जारी रखा है हालाँकि अन्य स्मार्टफ़ोन कम्पनियां आसानी से ऐसा नहीं कर पाती हैं। इसके अलावा एक बाद सोनी की जो मुझे काफी चुभती है वह यह है कि इसके स्मार्टफ़ोन की कीमत बहुत अधिक होती है। और आपको ये भी बता दें कि अपने पिछले कुछ स्मार्टफोंस से कंपनी इतना कुछ भी नहीं कर पाई है। Also Read - Vivo T1 44W Review: बजट रेंज में Vlogging के लिए अच्छा ऑप्शन

Also Read - Sony का दावा, कुछ सालों में DSLR को पीछे छोड़ देगा स्मार्टफोन का कैमरा

इसे भी देखें: हॉनर 6X की कीमत में हुई 3 हजार की भारी कटौती, जानें इसकी स्पेसिफिकेशन और फीचर्स Also Read - Sony Xperia Ace 3: सोनी ने लॉन्च किया सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, जानें पूरी डिटेल

सोनी का नया स्मार्टफोन है सोनी Xperia XZs, ये स्मार्टफ़ोन पिछले स्मार्टफ़ोन सोनी Xperia XZ में कुछ बदलाव करके पेश किया गया है। इसके अलावा आपको बता दें कि नए सोनी स्मार्टफ़ोन यानी सोनी Xperia XZs में मोशन ऑय कैमरा सेंसर दिया गया है, जो 960fps फ्रेम पर स्लो-मोशन विडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। मैंने इस स्मार्टफ़ोन के साथ कुछ समय बिताया है, और मुझे ये स्मार्टफ़ोन कैसा लगा है आप जान सकते हैं इस रिव्यु से…

<!–

.embed-container { position: relative; padding-bottom: 56.25%; height: 0; overflow: hidden; max-width: 100%; } .embed-container iframe, .embed-container object, .embed-container embed { position: absolute; top: 0; left: 0; width: 100%; height: 100%; }

–>

सोनी Xperia XZs स्मार्टफ़ोन में क्या है खूबियाँ

सोनी के परम्परागत डिजाईन और लुक से ज्यादा लोग अब प्रभावित नहीं होते हैं, हालाँकि कुछ ऐसे भी हैं जो इसे पसंद करते हैं। अपनी मेटल बैक प्लेट कॉर्नर्स से बड़े ही शानदार दिखने वाले सोनी Xperia XZs को यही बात अन्य फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोन से अलग करती है। इसमें आपको एक अलग ही फील मिलती है और ऐसा कुछ महज़ आप सोनी से चाह सकते हैं। इस फ़ोन को कंपनी ने काफी काम करके निर्मित किया है। फोन IP68 वाटर रेसिस्टेंट है, तो अगर आपका ये फ़ोन कभी अचानक पानी में गिर जाता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, आपका ये फ़ोन ख़राब नहीं होने वाला है।

एक अन्य चीज़ को सोनी ने फ़ोन में अलग से शामिल करने की कोशिश की है और वो है इसकी सिम-ट्रे जिसे खोलने के लियुए किसी पिन की आवश्यकता नहीं है। फ़ोन में होम बटन को ही फिंगरप्रिंट सेंसर के तौर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। USB टाइप C को फोन के बॉटम में जगह दी गई है, हालाँकि यहाँ बॉटम राईट में एक डेडिकेटेड कैमरा शटर की है, जो आपको फोन को इस्तेमाल कर्त्रे समय काफी काम में आने वाली है। क्योंकि इसके माध्यम से लैंडस्केप मोड में भी बढ़िया तस्वीरें ले सकते हैं। इन सब के माध्यम से फ़ोन को एक नया ही रूप मिलता है। और सोनी को पसंद करने वाले लोगों को ये बात काफी पसंद आ सकती है।

जहां बात स्पेसिफ़िकेशन और सॉफ्टवेयर की आती है, वहां यह ठीक ठाक ही कहा जा सकता है। अपनी 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज के द्वारा फ़ोन स्टोरेज के मामले में काफी जरुरी बन जाता है। हालाँकि इसमें मौजूद 2900mAh क्षमता की बैटरी मुझे काफी छोटी लग रही है। आपको बता दें कि इसके बाद भी यह एक दिन तो चल ही जाती है और पूरी तरह से ख़त्म होने के बाद इस बैटरी को क्वालकॉम के क्विक चार्ज 3.0 होने के कारण बड़ी ही तेज़ी से चार्ज किया जा सकता है। फ़ोन में 5.2-इंच की FHD IPS LCD डिस्प्ले मिल रही है, जो रंगों और अन्य मामलों में बड़ी ख़ास लग रही है। इसके अलावा फ़ोन में आपको एंड्राइड 7.1 नौगट का सपोर्ट मिल रहा है।

इसे भी देखें: भारत में एप्पल आईफोन 5S को सबसे ज्यादा किया जाता है पसंद: रिपोर्ट

sony xperia xzs back

एक बड़े बदलाव और कैमरा सेंसर को निर्मित करने को लेकर, सोनी काफी आगे है अगर स्मार्टफ़ोन के कैमरा की चर्चा करें तो। वैसे भी सोनी पहले से ही अपने स्मार्टफ़ोन कैमरा और वाटरप्रूफ स्मार्टफोंस के लिए जाना जाता रहा है। हमेशा से ही ऐसा देखा जाता है कि सोनी अपने स्मार्टफोंस के लिए सबसे बेस्ट और नए कैमरा सेंसर को इस्तेमाल करता है। और ऐसा ही इस स्मार्टफ़ोन के साथ भी हुआ है आपको बता दें कि सोनी Xperia XZs स्मार्टफ़ोन में एक 19-मेगापिक्सल का मोशन ऑय कैमरा दिया गया है। ये कैमरा इस फ़ोन के साथ अपना डेब्यू कर रहा है। फ़ोन का कैमरा f/2.0 अपर्चर, हाइब्रिड ऑटोफोकस, फेज डिटेक्शन और लेज़र मेथड्स के साथ आया है। आपको ये भी बता दें कि ये कैमरा 960fps पर शानदार विडियो भी रिकॉर्ड कर सकता है।

जहां तस्वीरों की बात आती है सोनी Xperia XZs आपको किसी भी तरह से निराश नहीं करता है। बढ़िया रौशनी वाली जगहों में, सोनी Xperia XZs के कैमरा से ली गई तस्वीरों में आप बेहतरीन रंगों को देख सकते हैं, इसके माध्यम से शार्प इमेज बढ़िया डिटेलिंग के साथ ली जा सकती हैं। और ऐसा ही कुछ आपको कम रौशनी वाली जगहों में भी देखने को मिलता है। हालाँकि यह कहना भी गलत नहीं होगा कि अगर इसके कैमरा को सैमसंग गैलेक्सी S8+ के कैमरा से तुलना करके देखा जाए तो यह ज्यादा बढ़िया तसवीरें ले सकता है। इसके माध्यम से ली गई तसवीरें क्लीन, फोकस और बढ़िया तरह से कंपोज्ड हैं, आपको शिकायत के लिए इनमें ज्यादा कुछ नहीं मिल रहा है। इन शानदार तस्वीरों के लिए फ़ोन में मौजूद हाइब्रिड ऑटोफोकस को धन्यवाद देना चाहिए, जो बड़ी ही तेज़ी और एक्यूरेसी से फोकस कर सकता है।

इसे भी देखें: फ्लिपकार्ट को ‘बिग 10’ सेल के दौरान पांच गुना लेनदेन की उम्मीद

DSC_0011 DSC_0012

सोनी Xperia XZs में मौजूद कैमरा का सबसे जरुरी और बढ़िया फीचर है 960fps स्लो मोशन विडियो रिकॉर्डिंग मोड। इस मोड से आप बड़ी ही बेहतरीन विडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। किसी भी फ़ोन में कैमरा को इस तरह के फीचर देना अपने आप में उस स्मार्टफ़ोन को ख़ास बना देता है। और ऐसा ही सोनी Xperia XZs स्मार्टफ़ोन के साथ भी हुआ है।

sony xperia xzs camera

इसके अलावा अगर तस्वीरें लेने की आपकी टाइमिंग सही है तो आपको परिणाम भी बड़े ही शानदार मिलने वाले हैं। इसका सीधा सधा मतलब ये है कि अगर आपको बढ़िया तस्वीरें खींचनी आती हैं तो इस फ़ोन के कैमरा से आप ऐसा कर सकते हैं जो आपने कभी सोचा भी न होगा। ये अपने जीवन की बढ़िया से बढ़िया तसवीरें आप इस स्मार्टफ़ोन से ले सकते हैं।

इसे भी देखें: भारत में जल्द लॉन्च होगा नोकिया 6, नोकिया 5, नोकिया 3 और नोकिया 3310

sony xperia xzs right

सोनी Xperia XZs स्मार्टफ़ोन में क्या हैं खामियां

हालाँकि एंड्राइड 7.1 नौगट के साथ ये स्मार्टफोन पेश किया गया है जिसकी सराहना जरुर होनी चाहिए। इसके अलावा आपको बता दें कि सोनी ने अपने यूजर्स को ब्लॉटवेयर-फिल्ड यूजर इंटरफ़ेस फ़ोन में शामिल करके काफी निराश किया है। हालाँकि कुछ मामलों में यह काफी क्लीन है और स्टॉक एंड्राइड से काफी मिलता जुलता है। इसके अलावा आपको सोनी के ही कई ऐप्स इसमें देखने को मिल जायेंगे। इसमें से कुछ ऐप्स हैं, लाइफलोग और प्लेस्टेशन, ये आपके तभी काम आ सकते हैं जब आप या तो गेमिंग के बड़े वाले शौक़ीन हैं या फिर आप अपनी फिटनेस को लेकर ज्यादा ही चिंता में रहते हैं। इसके अलावा आपको इसमें कुछ ऐसे भी ऐप्स मिल जायेंगे जिनकी स्मार्टफोन को कोई जरूरत नहीं है, जैसे “व्हाट्स न्यू”, सोनी लिव आदि। परेशानी जब ज्यादा बढ़ जाती है जब ये ऐप्स अपने आप ही नोटिफिकेशन का पिटारा खोलकर आपको परेशान करने के जुट जाते हैं।

जैसा कि हम देखते आये हैं, कि होम बटन कहा होता है, सोनी ने इसे फ़ोन के राईट साइड में स्थान दिया है इसे ही आप फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह भी इस्तेमाल में ले सकते हैं। हालाँकि यह एक अलग ही अप्प्रोच है और सोनी के लिए ये काम भी कर सकती है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसके फिंगरप्रिंट सेंसर की एक्यूरेसी उतनी बुरी नहीं है जितनी पिछले फोंस में देखने को मिली थी। हालाँकि सोनी Xperia XZs स्मार्टफ़ोन कभी कभी आपको परेशान कर सकता है क्योंकि आपकी फिंगर कभी कभी सभी प्रकार से फिंगरप्रिंट सेंसर पर नहीं लग पाती है। और आपको फ़ोन को अनलॉक करने के लिए कई बार भी कोशिश करनी पड़ सकती है।

सोनी Xperia XZs स्मार्टफ़ोन में आपको गर्म होने जैसा समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। और ये आप तब ज्यादा देख सकते हैं जब आप या तो इससे 4K विडियो रिकॉर्डिंग कर रहे हों, गेम्स आदि खेल रहे हों, इस दौरान आप पायेंगे कि फ़ोन का बैक गर्म होने शुरू कर देता है। इससे फ़ोन की पर दो अलग अलग प्रभाव पड़ते हैं, जब भी फ़ोन गर्म होता है तो फ़ोन की बैटरी बड़े तेज़ी से गिरती है। और फ़ोन की परफॉरमेंस पर भी इसका बड़ा असर होता है। ऐसा भी हो सकता है कि कैमरा अपने आप ही बंद हो जाये, UI का रिफ्रेश करने की जरूरत पड़ जाए आदि। हालाँकि ये हमेशा नहीं हो रहा है, ऐसा कभी कभी हो सकता है इसके अलावा तो ये फ़ोन बड़े आराम से और स्मूदली काम कर रहा है।

इसे भी देखें: नोकिया 3310 2017 इन देशों में 24 मई से बिक्री के लिए हो जाएगा उपलब्ध, ये होगी कीमत

सबसे बड़ी निराशाजनक बात मुझे जो इस स्मार्टफ़ोन में लग रही है वह है इसमें पुराना क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 820 प्रोसेसर को इस्तेमाल किया जाना, हालाँकि मुझे इसके चिपसेट से कोई परेशानी नहीं है। सोनी ने Rs. 49,990 में सोनी Xperia XZs स्मार्टफ़ोन को पेश किया है, और इसमें एक साल पुराने चिपसेट को इस्तेमाल किया है इससे मुझे परेशानी है। मैं आपको बता दूँ कि स्नेपड्रैगन 820 प्रोसेसर अपने आप में शानदार है। और इसे बड़ी बड़ी कंपनियों ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोंस में शामिल भी किया है लेकिन इसे बाज़ार में आये एक साल हो गया है। मैं इसलिए भी इतना निराश हूँ क्योंकि कई फ्लैगशिप स्मार्टफोंस में जो इस साल बाज़ार में आये हैं उनमें कई पीढ़ी के स्नेपड्रैगन 835 प्रोसेसर को शामिल किया गया है। अगर आप एक पॉवर यूजर हैं तो आप जरुर ही वनप्लस 3T की ओर जाना चाहेंगे। इसमें आपको स्नेपड्रैगन 821 प्रोसेसर मिल रहा है, इसके अलावा अगर आप कुछ और पैसा खर्च करने की सोच रहे हैं तो आपको सैमसंग गैलेक्सी S8 की ओर जाना चाहिए, इसमें आपको 10nm एक्सीनोस 8895 प्रोसेसर मिल रहा है।

sony xperia xzs top

हमारा फैसला

इन सब चीजों के अलावा, सोनी को इसकी कीमत को लेकर कुछ कुछ कम पसंद किया जाता है, ऐसा हमेशा से ही देखा गया है कि सोनी अपने स्मार्टफ़ोन को एक बड़ी कीमत के साथ बाज़ार में लाता है। हालाँकि सोनी अभी भी अपने आप को एक प्रीमियम स्मार्टफ़ोन निर्माता समझता है, जो टॉप लेवल प्राइस वाले स्मार्टफ़ोन को बाज़ार में ला सकता है। हालाँकि एक बात यहाँ यह भी सच है कि अगर सोनी को फिर से अपने आप स्थापित करना है तो उसे कुछ ऐसे स्मार्टफोंस बाज़ार में लाने होंगे जो अफोर्डेबल हों। इस कीमत में इस स्मार्टफ़ोन को आपके लिए हमारे द्वारा रिकमेंड करना किसी भी रूप में सही नहीं है। हाँ अगर इस स्मार्टफ़ोन की कीमत को कम किया जाये तो आप इसे लेने की सोच सकते हैं।

अगर आप कुछ और पैसे खर्च करने का विचार बना रहे हैं तो आपका इंतज़ार सैमसंग गैलेक्सी S8 कर रहा है। इसके लावा अगर आप इससे कहीं हद तक कम कीमत में एक दूसरा स्मार्टफ़ोन लेना चाहते हैं तो आप वनप्लस 3T स्मार्टफ़ोन की ओर जा सकते हैं। हालाँकि अगर आपको सोनी Xperia XZs की 960fps पर विडियो रिकॉर्ड करने की क्षमता पसंद आई है तो आप इस स्मार्टफ़ोन को ले सकते हैं। क्योंकि फिर आपके पास कोई अन्य ऑप्शन बचता नहीं है।

इसे भी देखें: यूजर्स अब स्नैपचैट पर इंफिनिटी फीचर के साथ बिना टाइम-लिमिट शेयर कर सकते है पोस्ट

Also Read in English: Sony Xperia XZs Review: Can this premium camera phone win back customers for Sony?

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 12, 2017 10:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:59 PM IST



new arrivals in india