comscore
News

PUBG गेम में चीटिंग करने वालों की खैर नहीं, मशीन लर्निंग से ऐसे पकड़ लिए जाएंगे चीटर्स

मशीन लर्निंग प्लेयर्स के गैमिंग पैटर्न को भी एनालाइज करती है और अगर उसे इसमें कुछ गड़बड़ लगती है तो वह उस गेमर्स को बैन कर देती है।

PUBG Mobile zombie run

भारत समेत दुनियाभर में PUBG गेम काफी पॉप्युलर हैं। पहले जहां इसका सिर्फ कंप्यूटर वर्जन ही था, वहीं अब इसका मोबाइल वर्जन आने से इसकी पॉप्युलेरिटी काफी बढ़ गई है। हालांकि इसके बावजूद चीटर्स और हैकर्स से गेमर्स काफी परेशान हैं। इसमें बहुत से ऐसे चीटर्स हैं जो गेम के दौरान चीटिंग करके आसानी से गेम जीत जाते हैं। इसी को देखते हुए PUBG कॉरपोरेेशन के एंटी चीट स्कॉड ने एक अपडेट किया है। यह अपडेट कई टॉपिक को कवर करता है।

इसमें बताया गया है कि PUBG मोबाइल गेम में चीटिंग करने वाले चीट प्रोग्राम्स को रोकने के लिए क्या उपाय किए गए हैं।

इसमें मशीन लर्निंग के बारे में भी बताया गया है। रिपोर्ट में सभी डिटेल्स को शेयर नहीं किया गया है, जिससे प्रोसेस का सभी को पता न चल पाएं। इसमें गेमर्स द्वारा झेली जा रही परेशानियों का भी जिक्र है जो उन्हें गेम के दौरान झेलनी पड़ती  है। PUBG  एंटी चीट स्कॉड आगे भी चीटर्स और हैकर्स को बैन करने को लेकर काम कर रही है। इसमें मशीन लर्निंग का इस्तेमाल भी किया जा रहा है।

मशीन लर्निंग प्लेयर्स के गैमिंग पैटर्न को भी एनालाइज करती है और अगर उसे इसमें कुछ गड़बड़ लगती है तो वह उस गेमर्स को बैन कर देती है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में भारत में इस गेम को लेकर काफी नकरात्मक खबरें भी सामने आई हैं, जिसमें कई मासूमों की मौत हो गई है। कई राज्यों में इस गेम को बैन करने की भी मांंग की जा रही है।

  • Published Date: March 4, 2019 9:05 AM IST