comscore
News

iPhone भी नहीं है सेफ, इससे भी हो सकता है फ्रॉड

अगर आप आईफोन खरीद रहे हैं तो आपको कुछ ऐसी ऑनलाइन एक्ससरीज मिलेंगी जो आपके डिजिटल सेफ्टी के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं।

apple-iphone-xs-xs-max-apple-event-2018-screenshot

एप्पल के नए आईफोन्स खरीदने से पहले आपको रिचर्स जरूर चेक करनी चाहिए। ये रिसर्च कहती है कि अगर आप आईफोन खरीद रहे हैं तो आपको कुछ ऐसी ऑनलाइन एक्ससरीज मिलेंगी जो आपके डिजिटल सेफ्टी के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। ये स्टडी DomainTools ने की है। इस स्टडी को एप्पल के नए आईफोन्स लॉन्च होने से पहले जारी किया गया था। इस स्टडी में कहा गया है कि एप्पल के आईफोन के जरिए पिशिंग (ऑनलाइन धोखाधड़ी) हो सकती है।

यानी आपके क्रेडिटा कार्ड नंबर से लेकर पासवर्ड और दूसरी जानकारी आईफोन के जरिए हैकर्स तक पहुंच सकती है। आपको बता दें कि DomainTools दुर्भावनापूर्ण डोमेन के लिए ट्रैक टूल डेवलप करता है। हालांकि,  DomainTools का नये आईफोन्स के साथ ऐसा नहीं है। DomainTools ने आईफोन की दुनिया में फ्रॉड करने वाले 42 धोखाधड़ी वाले डोमेन की पहचान की है।

इनमें “iphones.cx” to “1phone.store.” भी शामिल है। एप्पल के आईफोन  की तुलना में सैमसंग के लिए 20 प्री-एग्जीस्टिंग, हाई-रिस्क डोमेन के नाम की पहचान की गई है। गूगल से जुड़े 50 हाई रिस्क डोमेन की पहचान की गई है। इन ही फ्रॉड डोमेन के जरिए यूजर्स का डाटा और निजी जानकारियां लीक होती हैं। हालांकि एप्पल हमेशा से ही आईफोन की सुरक्षा को लेकर पुख्ता दावा करते आया है।

You Might be Interested

  • Published Date: September 13, 2018 4:46 PM IST
  • Updated Date: September 13, 2018 4:47 PM IST