comscore भारतीय लोगों को रास नहीं आए ये पांच Smartphone ब्रांड्स, बोरिया बिस्तर समेट कर करनी पड़ी घर वापसी | BGR India
News

भारतीय लोगों को रास नहीं आए ये पांच Smartphone ब्रांड्स, बोरिया बिस्तर समेट कर करनी पड़ी घर वापसी

भारत में कभी Comio, LeEco, TCL, DataWind, Acer जैसी स्मार्टफोन कंपनियां अपने मोबाइल बेचा करती थी, लेकिन अब इन सभी कंपनियों ने भारत में अपने मोबाइल बिजनेस को बंद कर दिया है। इनमें चाइनीज कंपनियों से लेकर कई और दूसरी विदेशी कंपनियां के नाम शामिल हैं।

leeco le pro 3 china launch

भारतीय फोन मार्केट काफी कॉम्पटेटिव है। यहां भारतीय कंपनियों से लेकर चाइनीज और दूसरे देशों की कंपनियां अपने फोन बेच रही है। इस समय भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में चाइनीज कंपनियों का दबदबा है, वहीं फीचर फोन सेगमेंट में रिलायंस जियो ने अपना दबदबा कायम किया हुआ है। हालांकि ऐसा नहीं है कि सभी कंपनियों को भारत में सफलता हासिल हुई हों। इनमें से कई ऐसी कंपनियां भी हैं जिन्होंने पहले भारतीय फोन मार्केट में एंट्री की और उसके बाद अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिलने के कारण उन्हें अपना बोरिया बिस्तरा समेटना पड़ा। इनमें चाइनीज कंपनियों से लेकर कई और दूसरी विदेशी कंपनियां के नाम शामिल हैं।

हम आपको यहां ऐसी ही मोबाइल कंपनियों की जानकारी दे रही हैं जिन्होंने भारतीय मार्केट से अपना बोरिया बिस्तरा समेट लिया है और अब वह भारतीय मार्केट में अपने हैंडसेट नहीं बेच रही हैं।

LeEco

ये एक चाइनीज कंपनी है जिसने बड़े अग्रेसिव तरीके से भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में एंट्री की थी। कंपनी को भारतीय मार्केट में अच्छा रिस्पॉन्स मिला था, लेकिन इसकी विदाई भी बड़ी जल्ही ही हो गई। शुरुआत में कंपनी ने काफी तेजी से भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अपना अच्छा खासा मार्केट शेयर हासिल कर लिया था। कंपनी भारत में LeTV ब्रांडिंग के नाम से अपने फोन बेचा करती थी। कंपनी को फाइनेंशियल दिक्कतों के कारण भारत से अपना बोरिया बिस्तरा समेटना पड़ा था।

Comio

ये एक और चाइनीज ब्रांड है जिसने भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में एंट्री करके अपनो बोरिया बिस्तरा समेट लिया। एक समय यह भारत में 2017 में तेजी से ग्रोथ करने वाला स्मार्टफोन ब्रांड था, लेकिन 2018 में कंपनी ने भारत में अपने फोन बेचना बंद कर दिया। इसका कारण था कि कंपनी के प्रमोटरों ने भारत में पैसा लगाने को मना कर दिया। कंपनी के भारतीय सीईओ ने ऐसी जानकारी दी थी। फाइनेंशियल दिक्कतों के कारण Comio को भी भारत में अपना बिजनेस बंद करना पड़ा।

Acer

यह एक ताइवानी कंपनी है जो कभी भारतीय मार्केट में मोबाइल बेचा करती थी। हालांकि कंपनी भारत में अभी भी लैपटॉप समेत कई और दूसरे प्रॉडक्ट्स को बेच रही है। कंपनी गेमिंग पीसी का निर्माण भी करती है। हालांकि भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में कंपनी ज्यादा दिनों तक अपनी मौजूदगी को बनाए रखने में सफल नहीं हो सकी है, और कंपनी ने आखिरकार भारत में अपने स्मार्टफोन को नहीं बेचने का फैसला लेना पड़ा।

DataWind

DataWind वैसे तो टैबलेट मार्केट में काफी पॉप्युलर है लेकिन कंपनी ने भारतीय मार्केट में अपनी मौजूदगी को बढ़ाने के लिए मोबाइल सेगमेंट में भी एंट्री की थी। कंपनी ने भारतीय मोबाइल मार्केट में कई फोन को लॉन्च किया था, लेकिन उन्हें भारतीय मार्केट में अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला। ऐसे में कंपनी ने भारतीय मोबाइल मार्केट में फोन नहीं बेचने का फैसला लेना पड़ा। कंपनी अभी भी टैबलेट बना रही है। इसका हेड क्वॉर्टर कनाडा में है।

TCL

TCL कभी भारतीय मार्केट में अपने मोबाइल बेचा करती थी, लेकिन मार्केट में अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिलने के कारण कंपनी ने अपनी ब्रांडिंग वाले फोन को बंद कर दिया। हालांकि TCL कॉरपोरेशन के पास दूसरे ब्रांड का लाइसेंस इंडिया में है जिसमें पॉप्युलर ब्लैकबेरी ब्रांड शामिल है। कंपनी एल्काटेल के नाम से भारत में टैबलेट भी बेचती है।

  • Published Date: May 9, 2019 1:14 PM IST