comscore रिव्यू: वीवो वी5 प्लस, जानें उपयोग और परफॉर्मेंस में कैसा है यह स्मार्टफोन | BGR India
News

रिव्यू: वीवो वी5 प्लस, जानें उपयोग और परफॉर्मेंस में कैसा है यह स्मार्टफोन

वीवो द्वारा पिछले साल डुअल फ्रंट कैमरा सेटअप के साथ वी5 प्लस स्मार्टफोन लॉन्च किया गया था। आइए जानते हैं इसकी परफॉर्मेंस के बारे में।

  • Updated: February 15, 2022 3:50 PM IST
vivo v5 plus review lead photo

वीवो ने पिछले साल नवंबर में सेल्फी सेंट्रिक स्मार्टफोन वी5 प्लस को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। जिसमें शानदार सेल्फी के लिए 20-मेगापिक्सल का डुअल फ्रंट कैमरा सेटअप दिया गया है। डुअल कैमरा सेटअप की मदद से उपभोक्ता फोटोग्राफी के कई इफेक्ट्स जैसे बैकग्राउंट ब्लर (बोकेह इफ़ेक्ट) आदि को शामिल करने के अलावा शानदार फोटोग्राफी का लाभ उठा सकते हैं। वीवो वी5 प्लस में बेहतरीन सेल्फी फीचर्स पर जोर दिया गया है। किंतु सेल्फी के अलावा स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस भी काफी महत्वपूर्ण है। Also Read - Flipkart Big Saving Days सेल लाइव : 20 हजार सस्ते में खरीदें Samsung, iPhone, Xiaomi के स्मार्टफोन

Also Read - Flipkart Big Saving Days सेल 23 जून से : Xiaomi, oppo, vivo, iPhone के 8GB रैम फोन सस्ते में खरीदें

वीवो वी5 प्लस कंपनी के पिछले स्मार्टफोन वी5 का ही अपग्रेड वर्जन है। जो कि अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरा था। वीवो वी5 में खराब हार्डवेयर के साथ ही परफॉर्मेंस भी बेहतर नहीं थी। जिसे कंपनी ने वीवो वी5 प्लस में बेहतर करने की कोशिश की है। ​इसकी कीमत 27,980 रुपए है और कीमत के आधार पर यह मंहगा कहा जा सकता है। क्योंकि बाजार में इस कीमत में और भी आॅप्शन उपलब्ध हैं। इससे पहले वीवो वी5 प्लस की परफॉर्मेंस के बारे में जानना जरूरी है। तो आइये जानते हैं वीवो वी5 प्लस के इस रिव्यू में कि आखिर इस कीमत में आपको ये स्मार्टफोन लेना चाहिए या कुछ अन्य स्मार्टफोंस इस कीमत में आपके लिए बेहतर रहेंगे। Also Read - Flipkart Big Shopping Days Sale Live: पांच दिनों तक इन प्रॉडक्ट्स को जबरदस्त डिस्काउंट पर खरीदने का मौका

इसे भी देखें: वीवो वी5 को टक्कर देंगे जियोनी एस6एस और ओपो एफ1एस, जानें कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स में अंतर

वीवो वी5 प्लस का डिजाइन

कंपनी द्वारा वी5 प्लस स्मार्टफोन को एप्पल की तरह डिजाइन देने की कोशिश की गई है। स्मार्टफोन का डिजाइन काफी हद तक आईफोन 7 से प्रभावित है। यदि एप्पल और वीवो के लोगो को छिपा दें तो आईफोन 7 और वी5 प्लस पीछे से एक समान ही दिखते हैं। पहली झलक में इनमें अंतर कर पाना मुश्किल है। वीवो वी5 प्लस के बैक पैनल में ऊपरी और निचले भाग ​में दिया गया यू आकार का एंटीना डिजाइन बिल्कुल आईफोन 7 प्लस के समान है।

vivo v5 plus back

यहां तक कि रीयर कैमरा मॉड्यूल और एलईडी फ्लैश भी एक समान हैं। हालांकि इनमें थोड़ा सा अंतर भी देखा जा सकता है। वीवो वी5 प्लस का कैमरा मॉड्यूल मेटल रिम से बना हुआ है जबकि आईफोन 7 में मेटल केसिंग का उपयोग किया गया है। इसके अलावा बंडल में उपलब्ध वीवो हेडफोन का लुक भी काफी हद तक एप्पल ईयरपोड के समान है। वहीं वीवो वी5 प्लस में 2.5डी कर्व्ड ग्लास के साथ कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का उपयोग किया गया है। इसके डिसप्ले पर डुअल कैमरा सेटअप, ईयरपीस और लो लाइट सेल्फी के लिए ‘moonlight glow’ एलईडी लैंप भी दिए गए हैं।

vivo v5 plus fingerprint scanner

वीवो वी5 प्लस में डिसप्ले के बिल्कुल नीचे फिजिकल होम बटन दिया गया है जिसमें फिंगरप्रिंट सेंसर इंबेडेड है। एप स्विचर के लिए कैपैसिटीव बटन उपलब्ध है। फिंगरप्रिंट स्कैनर फिंगर​प्रिंट्स स्कैनिंग करने में बहुत ही सटीक है। इससे स्मार्टफोन को अनलॉक करने में हमें कोई परेशानी नहीं हुई।

vivo v5 plus ports

वीवो वी5 प्लस में दिए गए पोर्ट्स की बात करें तो इसमें बाईं ओर डुअल नैनो सिम ट्रे दी गई है। जबकि दाईं ओर वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिए गए हैं। स्मार्टफोन में नीचे की ओर 3.5एमएम आॅडियो जैक के अलावा चार्जिंग और डाटा ट्रांसफर के लिए माइक्रोयूएसबी पोर्ट दिया गया है।

वीवो वी5 प्लस में सॉफ्टवेयर

वीवो वी5 प्लस एंड्राइड मार्शमेलो के साथ वीवो के फनटच यूआई पर आधारित है। यह एक सिंगल लेयर्ड यूआई है। इसमें इंस्टॉल किए गए सभी एप होम स्क्रीन पर उपलब्ध होंगे। स्मार्टफोन में प्री-इंस्टॉल एप के तौर पर यूसी ब्राउजर, अमेजन एप और डब्ल्यूपीएस आॅफिस उपलब्ध हैं। हालांकि इनको अनइंस्टॉल भी किया जा सकता है। वीवो ने इसमें “वीवोक्लाउड” एप का भी उपयोग किया है जिसमें उपभोक्ता क्लाउड में अपने कॉन्टेक्ट, एसमएस, बुकमार्क और नोट आदि को सुरक्षित रख सकते हैं। इसके अलावा इसमें easyshare एप भी मौजूद है जिसकी मदद से वीवो फोन उपभोक्ता एक-दूसरे को वाईफाई डायरेक्ट के द्वारा फाइल सेंड कर सकते हैं। यह एप पुराने वीवो स्मार्टफोन से नए वीवो स्मार्टफोन में डाटा ट्रांसफर में भी मदद करता है।

vivo v5 plus ui

वीवो ने वी5 प्लस स्मार्टफोन में Smart Split mode भी उपयोग किया गया है। यदि आपको फेसबुक, मैसेंजर, व्हाट्सएप या टेक्स्ट मैसेज में किसी वीडियो का नोटिफिकेशन प्राप्त होता है तो split the screen आईकॉन पर टैप कर वीडियो देख सकते हैं।

इसे भी देखें: शाओमी Mi 6 भी आ सकता है स्पेशल सेरामिक एडिशन में…

वीवो वी5 प्लस की परफॉर्मेंस

इस स्मार्टफोन में 5.5-इंच का फुल एचडी डिसप्ले दिया गया है। जिसमें बेहतर व्यूइंग एंगल उपलब्ध है। अधिकतर स्मार्टफोन में अब ब्लू लाइट फिल्टर फीचर का उपयोग होता है जो कि स्क्रीन पर कुछ पढ़ने के दौरान कम दवाब देता है। वीवो वी5 प्लस में इसी फीचर का इस्तेमाल किया गया है। स्क्रीन को धूप की रोशनी में भी आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

यह स्मार्टफोन क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 625 आॅक्टाकोर प्रोसेसर पर कार्य करता है। यह वर्तमान में सबसे अच्छा मध्य श्रेणी के चिपसेटों में से एक है, जो पावर और परफॉर्मेंस को सही संतुलन प्रदान करता है। इसमें 4जीबी दी गई है। वीवो वी5 प्लस उपयोग में काफी आसान है और बैकग्राउंड में कई एप्स चलने के बाद भी बेहद ही स्मूथली कार्य करता है। इसमें 64जीबी जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है जिसमें से 50जीबी उपभोक्ता उपयोग कर सकते हैं। किंतु वीवो वी5 प्लस में एक्सपेंडेबल स्टोरेज की सुविधा नदारद है।

वहीं कैमरे के अलावा वीवो वी5 प्लस एक म्यूजिक सेंट्रिक स्मार्टफोन भी है। इसमें AK4376 Hi-Fi audio chip दिया गया है जो कि शानदार आॅडियो आउटपुट देने में सक्षम है। इसके स्पीकर काफी तेज और स्पष्ट साउंड देने वाले हैं। इसके साथ ही इस स्मार्टफोन में बिना किसी समस्या के 4के वीडियो प्ले की जा सकती है।

वीवो वी5 प्लस गेमिंग परफॉर्मेंस में काफी शानदार है। इसमें कैजुअल गेम जैसे सबवे सफर और टैंपल रन के अलावा ग्राफिक्स इंटेंस गेम्स जैसे Asphalt 8: Airborne और Modern Combat 5: Blackout भी शानदार तरीके से खेलें जा सकते हैं। हमने इसमें 20 मिनट तक गेम खेला जिसके बाद फोन के गर्म होने जैसी कोई समस्या सामने नहीं आई।

इसे भी देखें: एयरटेल लाया गजब का ऑफर; अपने यूजर्स को देगा 30GB फ्री डाटा

वीवो वी5 प्लस की रीयर कैमरा परफॉर्मेंस

इस स्मार्टफोन में 16-मेगापिक्सल का रीयर कैमरा दिया गया है। जिसमें अर्पाचर एफ/2.0 और फेस डिटेक्शन आॅटो फोकस जैसे फीचर्स उपलब्ध हैं। कैमरे से की गई फोटोग्राफी काफी शानदार है। इसमें एलईडी फ्लैश, एचडीआर, लाइव फिल्टर और बेहतर कैमरा सेटिंग का उपयोग किया जा सकता है। सेटिंग में आपको सेल्फ टाइमर, टच और पाल्म जेस्चर के अलावा फोटो के लिए रेश्यो चयन करने का भी आॅप्शन मिलेगा।

vivo v5 plus rear camera

vivo v5 plus outdoor two low-res

vivo v5 plus outdoor one low-res

vivo v5 plus rear low light one low-res

हमने रीयर कैमरे का उपयोग इनडोर और आउटडोर दोनों ही जगहों में किया है। जिसमें इसका अच्छा रिजल्ट देखने को मिला। फोटोग्राफी के लिए हमने एचडीआर को आॅन और आॅफ करके भी उपयोग किया। जिसमें एचडीआर आॅन के मुकाबले आॅफ रहने पर अच्छी पिक्चर क्लिक हुई। इनडोर में कम रोशनी के बाद भी कैमरा बेहतर कार्य करने में सक्षम है। वहीं कम रोशनी में हमने एलईडी आॅन करने फोटो शूट किया। जिसमें बेहतर ​फोटो क्लिक हुई। यहां तक कि फ्लैश आॅफ होने पर भी कैमरा परफॉर्मेंस अच्छी कही जा सकती है।

वीवो वी5 प्लस की सेल्फी कैमरा परफॉर्मेंस

वीवो वी5 प्लस की खासियत इसमें उपयोग किया गया डुअल फ्रंट कैमरा सेटअप है। इसमें एक 20-मेगापिक्सल सेंसर है जिसमें फोटो क्लिक करने के लिए अर्पाचर एफ/2.0 उपलब्ध है। जबकि दूसरा 8-मेगापिक्सल सेंसर है जिसमें डेप्थ इंफोर्मेशन के लिए अर्पाचर एफ/2.0 दिया गया है।

vivo v5 plus dual selfie cameras

डेप्थ इंफोर्मेशन में डीएसएलआर की तरह फोटोग्राफी से पहले और बाद में ब्लर बैकग्राउंड इफेक्ट की सुविधा उपलब्ध होती है। इसके अलावा इसमें ‘moonlight glow’ एलईडी लाइट भी दिया गया है जो कि कम रोशनी में भी शानदार सेल्फी क्लिक करने में मदद करता है।

face beautification vivo v5 plus

hdr mode vivo v5 plus

इसमें अलग-अलग रोशनी स्थिति में मल्टीपल सेल्फी लिए जा सकते हैं। सेल्फी के दौरान हमने एचडीआर मोड को आॅन और आॅफ करके भी फोटोग्राफी की है। फोन का कैमरा ब्यूटीफिकेशन मोड को सपोर्ट करने में सक्षम है। स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरा से कम रोशनी में ली तस्वीरों का रिजल्ट का काफी अच्छा रहा।

इसे भी देखें: फरवरी 2017 में इन बेहतरीन स्मार्टफोन ने दी भारतीय बाजार में दस्तक

वीवो वी5 प्लस की बैटरी

इस स्मार्टफोन में 3,1600एमएएच की बैटरी दी गई है। जिसमें तीव्र चार्जिंग के लिए डुअल चार्जिंग इंजन तकनीक का उपयोग किया गया है। जो कि 90 मिनट में 0-100 प्रतिशत तक चार्ज करने में सक्षम है। यहां तक कि इसकी मदद से 30 मिनट में 50 प्रतिशत बैटरी चार्ज की जा सकती है। इसमें दिया गया स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट और आॅप्टिमाइजेशन के लिए वीवो का फनटच ओएस बेहतर बैटरी बैकअप देने में सक्षम है।

vivo v5 plus battery

स्मार्टफोन को उपयोग करने के दौरान हमने एक बार चार्ज करने पर इसे 36 घंटे तक उपयोग किया। इस दौरान फोन का उपयोग कॉलिंग, सोशल नेटवर्किंग, तीन ईमेल अकाउंट एक्सेस करने और कुछ टीवी शो देखने के लिए किया गया। इसके अलावा हमने इसमें 4जी और वाईफाई का भी उपयोग किया। और पाया गया कि हर मामले में ये स्मार्टफ़ोन बेहतर काम करता है। इसकी बैटरी भी काफी बढ़िया कही जा सकती है क्योंकि काफी समय तक इस्तेमाल करने पर भी इसमें गर्म होने की शिकायत नहीं देखी गई है।

इसे भी देखें: डुअल कैमरा सेटअप के साथ आते हैं ये 5 स्मार्टफोन

हमारा निर्णय:

वीवो वी5 प्लस को उपयोग करने के बाद हम बिना किसी संदेह के कह सकते हैं कि सेल्फी के लिए यह एक शानदार स्मार्टफोन है। वहीं इसका रीयर कैमरा भी बेहतरीन परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। स्मार्टफोन को इंटरफेस काफी आसान है, बैटरी लाइफ भी अच्छी कही जा सकती है। वहीं इसकी कीमत के आधार पर तुलना करें तो इसके लिए 20,000 रुपए तक की कीमत ठीक कही जा सकती है। जबकि इसकी कीमत 27,980 रुपए है। जो कि हमारे अनुसार काफी ज्यादा तो नहीं हालाँकि ज्यादा कही जा सकती है।

वहीं सेल्फी कैमरा फीचर को हटा दें तो और भी शानदार स्मार्टफोन बाजार में उपलब्ध हैं। जिनमें लेनोवो पी2 जिसकी कीमत 16,999 रुपए है और रेडमी नोट 4 जिसकी कीमत 9,999 रुपए और इसके उच्च वेरियंट की कीमत 12,999 रुपए शामिल है। लेनोवो पी2 और रेडमी नोट 4 दोनों ही स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट, 4जीबी रैम और 64जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। जो कि वीवो वी5 प्लस में भी है। इसमें केवल शानदार सेल्फी कैमरा इसकी खासियत है। यदि आपके लिए सेल्फी कैमरा बहुत महत्वपूर्ण नहीं है तो वीवो वी5 खरीदना बहुत जरूरी नहीं हो जाता।

इसके अलावा लेनोवो जेड2 प्लस भी अच्छा आॅप्शन है जिसकी शुरूआती कीमत 14,999 रुपए है। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 चिपसेट, 4जीबी रैम और 64जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। वहीं हॉनर 8 भी 29,999 रुपए की कीमत के साथ उपलब्ध है जिसमें डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है और यह शानदार फोटोग्राफी करने में सक्षम है। इसके अलावा आप चाहें तो वनप्लस 3टी भी देख सकते हैं जिसकी शुरूआती कीमत 29,999 रुपए है और इसमें क्वालकॉम 821 चिपसेट, 6जीबी रैम, 64जीबी इंटरनल मैमोरी, 16-मेगापिक्सल फ्रंट व रीयर कैमरा और पावरफुल परफॉर्मेंस दी गई है।

इसे भी देखें: 15 हजार तक की कीमत में आते हैं ये 5 स्मार्टफोन

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: March 14, 2017 5:30 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:50 PM IST



new arrivals in india