comscore
News

वोडाफोन ने अपने यूजर्स के लिए जारी की चेतावनी, इंटरनेशनल कॉल से हो रहा है फ्रॉड

वोडाफोन आइडिया की ओर से मैसेज कर इस बात की जानकारी यूजर्स को दी जा रही है।


टेलीकॉम जगत की दिग्गज कंपनी वोडाफोन आइडिया ने हाल ही में अपने यूजर्स को मैसेज भेजकर इंटरनेशनल कॉल से हो रहे फ्रॉड की जानकारी दी है। वोडाफोन आइडिया की ओर से भेजे जा रहे मैसेज में यूजर्स से कहा जा रहा है कि अगर आपके पास कोई संदिग्ध इंटरनेशनल या नेशनल कॉल आती है तो आप तुरंत उसकी शिकायत करें।

TelecomTalk की रिपोर्ट के अनुसार अगर वोडाफोन आइडिया यूजर्स के पास इंटरनेशनल कॉल या इंडियन नंबर व बिना नंबर के (Unkown) कॉल आ रही है तो वह टोल-फ्री नंबर 1800-110-420 और 1963 पर इसकी जानकारी दे सकते हैं। वहीं, हमें भी एक मैसेज मिला, जिसमें लिखा था “प्रिय ग्राहक, अगर आपको कोई इंटरनेशनल कॉल आ रही है, या फिर किसी संदिग्ध कोई भारतीय नंबर से फोन आ रहा है तो तुरंत इसकी जानकारी टेलिकॉम ऑपरेटर को दें।

कंपनी की ओर से जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर को TRAI ने पिछले साल पेश किया था। इन हेल्पलाइन की मदद से आप संदिग्ध कॉल की रिपोर्ट कर सकते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट की मदद से की जाने वाली कॉल जिसे वाइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल एक्सचेंज कहा जाता है उसके जरिए भी स्कैम किया जाता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक आंध्र प्रदेश में साल 2016-17 में 11 कॉल दर्ज की गईं थीं।

  • Published Date: December 7, 2018 5:44 PM IST