comscore
News

अगर व्हाट्सएप की चैट को गूगल ड्राइव में नहीं किया है बैकअप तो तुरंत करें

अगर डाटा बैकअप एक साल से ज्यादा समय तक अपडेट नहीं किया जाता है, तो वह गूगल ड्राइव स्टोरेज से हटा दिया जाएगा।

whatsapp-stock (1)

व्हाट्सएप ने कंफर्म किया है कि कंपनी उन अकाउंट की चैट हिस्ट्री को डिलीट कर देगी जिन्होंने अपने स्टोर्ड डाटा और चैट्स को गूगल ड्राइव पर बैकअप नहीं किया है। कंपनी ने पहले यूजर के सारे डाटा को गूगल ड्राइव पर शिफ्ट करने का प्लान किया था।

लेकिन, सोमवार को कंपनी ने यह बात कंफर्म की है कि वे यूजर की चैट हिस्ट्री को केवल तब डिलीट करेंगे अगर वो यूजर के द्वारा गूगल ड्राइव में बैकअप ना की गई हो।

इसका मतलब यह है कि जिन यूजर्स ने अपनी चैट्स को गूगल ड्राइव में बैकअप नहीं किया है वें अपनी सारी चैट्स को खो देंगे। कुछ समय पहले व्हाट्सएप की पेमेंट कंपनियां गूगल और फेसबुक ने एक एग्रीमेंट किया था, जिसके तहत व्हाट्सएप यूजर्स अपनी चैट और चैट डाटा को गूगल ड्राइव में बैकअप कर सकते हैं और यह डाटा ड्राइव के स्टोरेज में काउंट भी नहीं होता है। घोषणा के वक्त, व्हाट्सएप ने वार्न किया था कि अगर डाटा बैकअप एक साल से ज्यादा समय तक अपडेट नहीं किया जाता है, तो वह गूगल ड्राइव स्टोरेज से हटा दिया जाएगा।

यह बैकअप यूजर को डिवाइस रिसेट या बदलने के समय पर चैट को दोबारा री-स्टोर करने में मदद करता है। इस बैकअप को यूजर व्हाट्सएप के अंदर चैट सेटिंग पर जाकर खुद से बना सकता है या अॉटोमेटिक बैकअप को भी अपने मुताबिक सेट कर सकता है। इस बैकअप में आपके चैट में शामिल तस्वीर और वीडियो भी सेव होती है और बैकअप को आप कभी भी गूगल ड्राइव से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • Published Date: November 13, 2018 3:06 PM IST