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शाओमी इंडिया का रेवेन्यू FY18 में 175% बढ़ा

शाओमी ने भारतीय मार्केट में 2014 के मध्य में एंट्री की थी।

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चाइनीज कंपनी शाओमी इंडिया का रेवेन्यू साल दर साल 175% बढ़कर 2017-18 में 230.6 अरब डॉलर हो गया है। शाओमी ने भारतीय मार्केट में 2014 के मध्य में एंट्री की थी। कंपनी ने 2016-17 में 83.8 अरब डॉलर की सेल्स की थी। शाओमी टेक्नोलॉजी इंडिया कंपनी भारत में Redmi और Mi ब्रांड्स के तहत स्मार्टफोन की बिक्री करती है। कंपनी ने इस दौरान 2.93 अरब रुपये का नेट प्रॉफिट दर्ज किया है। 2016-17 में कंपनी को 1.64 अरब रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ था।

शाओमी देश में सैमसंग के बाद दूसरी बड़ी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया को करीब 38% सेल्स अप्लायंसेज और इलेक्ट्रॉनिक्स से मिलता है, जिनमें टीवी, रेफ्रीजरेटर और वॉशिंग मशीन जैसे प्रॉडक्ट्स शामिल हैं।

कंपनी ने 2016-17 में 555.12 अरब डॉलर का प्रॉफिट दर्ज किया था। कंपनी का मोबाइल बिजनेस रेवेन्यू इस दौरान 342.61 करोड़ रुपये रहा था। चाइनीज कंपनी शाओमी ने स्मार्टफोन के अलावा स्मार्ट टीवी, एयर प्यूरीफायर और फिर फिटनेस बैंड को भी लॉन्च किया है। कंपनी को हालांकि स्मार्टफोन से अभी भी 90% रेवेन्यू हासिल होता है।

बेंगलुरु हेडक्वॉर्टर कंपनी को भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में पिछले कुछ सालों में काफी अच्छी ग्रोथ हासिल हुई है। सैमसंग के बाद शाओमी देश में दूसरी बड़ी स्मार्टफोन कंपनी है। इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन के मुताबिक 2017 के अंत तक कंपनी का मार्केट शेयर 20.9% हो गया था।

  • Published Date: October 24, 2018 10:13 AM IST