comscore Xiaomi ने लॉन्च किया AI बेस्ड Translator और फिंगरप्रिंट सेंसर वाला स्मार्ट डोर लॉक
News

Xiaomi के Translator डिवाइस से विदेशी भाषाओं को सीखने में मिलेगी मदद, फिंगरप्रिंट से ओपन होगा डोर

Xiaomi के इस AI-बेस्ड Translator Mini AI Teacher में 5 पॉप्युलर डिक्सनरी से लिए सभी कंटेंट उपलब्ध है। इसके अलावा इस डिवाइस के बैक में एक कैमरा भी दिया गया है, जो टेक्स्ट को कैप्चर कर उसे साथ के साथ ट्रांसलेट भी कर देता है। कुछ इसी तहर यह डिवाइस आवाज को कैप्चर कर उसे भी साथ के साथ ट्रांसलेट कर सकता है।

xiaomi_ai-based_translator

Xiaomi ने मंगलवार को चीन में Mi Band 4 को लॉन्च किया था। इसके साथ ही कंपनी ने अपने कुछ अन्य प्रोडक्ट्स भी लॉन्च किए थे, जिनमें कंपनी का खुद का आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ऑफ थिंग्स (AIoT), फिंगरप्रिंट सेंसर वाला डोर लॉक और शूटकेस शामिल है। AIoT की बात करें तो कंपनी ने इस AI-बेस्ड Translator को Mini AI Teacher के नाम से पेश किया है, जो दुनिया भर के 224 क्षेत्रों को सपोर्ट करता है और ऑफलाइन ट्रांसलेशन करता है। इस Xiaomi Translator की खासियत यह है कि इसे यूजर्स जेब में लेकर घूम सकते हैं।

इसमें पांच पॉप्युलर डिक्सनरी से लिए सभी कंटेंट उपलब्ध है। इसके अलावा इस डिवाइस के बैक में एक कैमरा भी दिया गया है, जो टेक्स्ट को कैप्चर कर उसे साथ के साथ ट्रांसलेट भी कर देता है। कुछ इसी तहर यह डिवाइस आवाज को कैप्चर कर उसे भी साथ के साथ ट्रांसलेट कर सकता है।

इस डिवाइस में दिया गया कैमरा 5-मेगापिक्सल का है, जो ऑटोफोकस फीचर के साथ आता है। इसके अलावा इसमें 50-मिलिमिटर का मैक्रो लेंस दिया गया है, जो बेहद नजदीक से भी टेक्स्ट पर फोकस कर उसे पढ़ सकता है। ट्रांसलेशन और अन्य कंटेंट को देखने के लिए इस डिवाइस में 4-इंच की डिस्प्ले भी दी गई है। इस डिवाइस में 4G नेटवर्क के लिए सिम स्लॉट भी दिया गया है। डिवाइस पांच भाषाओं को ऑफलाइन मोड में भी ट्रांसलेट कर सकता है। यूजर्स इसमें Wi-Fi हॉटस्पॉट के जरिए अपना 4G नेटवर्क शेयर भी कर सकते हैं। सिंगल चार्ज में यह डिवाइस 18 घंटों तक का बैकअप भी दे सकता है।

इस डिवाइस के 4G+Wi-Fi वेरिएंट में 3GB रैम और 64GB स्टोरेज दी गई है, जिसकी चीन में कीमत CNY 999 (लगभग 10,000 रुपये) है। इसके अलावा इसके केवल Wi-Fi वाले वेरिएंट में 2GB रैम और 16GB स्टोरेज है, जिसकी कीमत CNY 499 (लगभग 5,000 रुपये) है। ये दोनों वेरिएंट चीन में 18 जून से सेल के लिए उपलब्ध होंगे।

xiaomi smart door lock

इसके अलावा शाओमी ने स्मार्ट डोर लॉक भी लॉन्च किया है। यह लॉक 6 अलग-अलग तरह से अनलॉक हो सकता है। इसके अलावा इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। इस डोर लॉक को यूजर्स चाबी के साथ-साथ पासवर्ड, ब्लूटूथ, NFC या फिंगरप्रिंट से भी खोल सकते हैं। यह डिवाइस चीन में 28 जून से सेल के लिए उपलब्ध होगी और इसकी चीन में कीमत CNY 1,699 (लगभग 17,000 रुपये) है। इसके अलावा कंपनी ने चीन में इंटरनेट बेस्ड स्टोव सेट, वॉशिंग मशीन और Line Friends थीम वाला ब्राउन Bear लिमिटेड एडिशन Mi Suitcase भी लॉन्च किया है।

  • Published Date: June 12, 2019 10:05 AM IST