comscore
News

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में चाइनीज कंपनी शाओमी का दबदबा कायम

Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी ने तीसरे क्वॉर्टर में 1.2 करोड़ अधिक स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है।

smartphones

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में चाइनीज कंपनियों को दबदबा कायम है। ग्लोबल स्लोडाउन के बावजूद भारतीय मार्केट में चाइनीज ब्रांड्स शाओमी, वीवो और ओप्पो का दमदार प्रदर्शन जारी है। Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी ने तीसरे क्वॉर्टर में 1.2 करोड़ अधिक स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है। साल दर साल यह ग्रोथ 32% अधिक है।

चाइनीज इनवेस्टर Wang ने ग्लोबल टाइम्स को दिए गए एक बयान में कहा है कि भारत में शाओमी की पॉप्युलेरिटी की सबसे बड़ी वजह यह है कि कंपनी के फोन काफी सस्ते हैं।

इस दौरान तीसरे क्वॉर्टर में वीवो और ओप्पो ने क्रमश: 44.5 लाख और 33.6 लाख यूनिट्स का शिपमेंट किया। तीसरे क्वॉर्टर में वीवो की ग्रोथ जहां 12% रही वहीं ओप्पो की 2% नेगेटिव ग्रोथ रही। वीवो और ओप्पो क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर हैं। सैमसंग के शिपमेंट में भी 2% की गिरावट आई है लेकिन कंपनी अभी भी भारत में दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन वेंडर है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा कि ऐसा पहली बार है जब ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में लगातार तीसरे बार गिरावट देखने को मिली है। इस दौरान चीन, अमेरिका और वेस्टर्न यूरोप जैसे देशों में स्मार्टफोन मार्केट में गिरावट देखने को मिली है। ग्लोबली इन मार्केट में स्मार्टफोन की कुल हिस्सेदारी लगभग आधी है। हुवावे ने Q3 2018 में ग्लोबली 5 करोड़ स्मार्टफोन का शिपमेंट किया और वह दूसरे नंबर पर काबिज है।

  • Published Date: November 2, 2018 2:39 PM IST