comscore
News

शाओमी अपनी पेमेंट सर्विस Mi Pay को जल्द भारत में लॉन्च करेगा

Mi Pay का उद्देश्य खरीदारी के दौरान डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल खत्म करना है।


इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी शाओमी भारतीय डिजिटल पेमेंट स्पेस में एंट्री के लिए पूरी तरह से तैयार है। शाओमी भारत में अपनी खुद की पेमेंट सर्विस शाओमी Mi Pay को लॉन्च कर सकती है। शाओमी ने चीन में अपनी इस सर्विस को 2016 में लॉन्च किया था। Mi Pay का उद्देश्य खरीदारी के दौरान डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल खत्म करना है। चीन में शाओमी ने अपनी पेमेंट सर्विस Mi Pay को 20 बैंकों के साथ एफिलिएट करा रखा है। अब कंपनी भारतीय मार्केट में जल्द एंट्री करके पेटीएम, गूगल तेज, फोनपे और पेयू जैसी कंपनियों को कड़ी टक्कर देगी।

बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के मुताबिक Mi Pay यूपीआई सर्विस को एडॉप्ट करने की दिशा में काम कर रहा है। कंपनी अभी भारत में अपनी सर्विस को ट्रायल कर रही है। इसके अलावा कंपनी को अभी RBI से मंजूरी का इंतजार है।

 

शाओमी ने अपनी पेमेंट सर्विस के लिए बड़े प्राइवेट बैंकों के साथ बातचीत करना शुरू कर दिया है। शाओमी आरबीआई की लाइसेंस मंजूरी से पहले अपने साथ अधिक से अधिक बैंकों को जोड़ना चाहता है। शाओमी चीन की दूसरी कंपनी है जिसने भारत के डिजिटल पेमेंट इंडस्ट्री में दिलचस्पी दिखाई है।

इससे पहले अलीबाबा ने भारत के सबसे बड़े पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम में निवेश किया था। वॉरेन बफेट की Berkshire Hathaway ने भी हाल में पेटीएम में 2,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इंडियन डिजिटल पेमेंट इंडस्ट्री में गूगल तेज और फोन पे जैसी कंपनियां भी अच्छी ग्रोथ हासिल कर रही हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि कैसे शाओमी इंडियन पेमेंट सर्विस में अपनी जगह बना पाती है।

  • Published Date: August 29, 2018 4:20 PM IST