comscore
News

शाओमी को 2.1 अरब डॉलर का हुआ प्रॉफिट, 67% रेवेन्यू स्मार्टफोन की सेल्स से मिला

TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी को अपने रेवेन्यू में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी स्मार्टफोन की सेल्स से हासिल हुई है।

xiaomi-india-stock-image-bgr

चाइनीज कंपनी शाओमी ने पब्लिक कंपनी बनने के बाद पहले क्वॉर्टर में 2.1 अरब डॉलर का प्रॉफिट दिखाया है। कंपनी ने 2018 के दूसरे क्वॉर्टर में 68% की ग्रोथ हासिल की है, जिससे उसका रेवेन्यू 6.6 अरब डॉलर बैठता है। कंपनी ने इस दौरान 2.1 अरब डॉलर का नेट प्रॉफिट हासिल किया है। कंपनी ने कहा है कि लिस्टिंग के कारण उसे 1.1 अरब डॉलर का ऑपरेटिंग लॉस झेलना पड़ा है।

TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी को अपने रेवेन्यू में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी स्मार्टफोन की सेल्स से हासिल हुई है। कंपनी के कुल रेवेन्यू में स्मार्टफोन की सेल्स हिस्सेदारी 67% के करीब है। कंपनी की स्मार्टफोन सेल्स साल दर साल 44% की तेजी से बढ़ रही है। कंपनी का दावा है कि उसने इस क्वॉर्टर में 3.2 करोड़ स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है।

स्मार्टफोन के बाद शाओमी ने टेलीविजन और फिटनेस बैंड्स की भी अच्छी खासी बिक्री की है। यह सेगमेंट भी 100% की ग्रोथ के साथ आगे बढ़ रहा है। इन सबसे अलावा शाओमी इंटरनेट सर्विस के जरिए भी 585 मिलियन डॉलर की कमाई करने में कामयाब रहा है।

कंपनी की यह सर्विस अभी सिर्फ चाइनीज मार्केट में ही फोकस्ड है, लेकिन कंपनी इसे दूसरे मार्केट में भी लाने पर विचार कर रही है। कंपनी को अपने घरेलू मार्केट के अलावा भारत, इंडोनेशिया और कुछ यूरोपियन मार्केट में भी काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। कंपनी को इन मार्केट से 36% रेवेन्यू मिला है। इसके अलावा कंपनी की ग्रोथ इन मार्केट में साल दर साल 151% रही है।

  • Published Date: August 23, 2018 11:27 AM IST