comscore शाओमी रेडमी 4 रिव्यु: हर मामले में बड़ा, लेकिन साइज़ में है छोटा | BGR India
News

शाओमी रेडमी 4 रिव्यु: हर मामले में बड़ा, लेकिन साइज़ में है छोटा

नया शाओमी रेडमी 4 स्मार्टफ़ोन रेडमी 3S की सफलता को दोहराने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यहाँ देखें इस स्मार्टफोन का हमारा रिव्यु।

xiaomi-redmi-4-review-bgr-1


इसमें कोई शक नहीं है कि भारत में शाओमी के रेडमी 3S ने बड़ी सफलता हासिल की है। यहाँ तक की पिछले सप्ताह ही कंपनी ने एक आंकड़ा पेश करते हुए कहा है कि वह भारत में पिछले 9 महीनों के समय में 4 मिलियन से भी अधिक शाओमी रेडमी 3S डिवाइस यूनिट्स सेल कर चुका है। और अब शायद अपने रेडमी 3S को ही रिप्लेस करने के लिए कंपनी यानी शाओमी ने अपना नया स्मार्टफ़ोन रेडमी 4 के रूप में पेश किया है। Also Read - 50MP बैक, 32MP सेल्फी कैमरा, 120W फास्ट चार्जिंग और 256GB स्टोरेज वाले Xiaomi 12 Pro 5G पर 'जबर्दस्त' ऑफर, मिल रहा है 3500 का फ्लैट डिस्काउंट

Also Read - 5080mAh बैटरी, 64MP कैमरा और 256GB स्टोरेज वाले Redmi K50i 5G पर धांसू ऑफर, मिल रहा है जबरदस्त Discount

इसे भी देखें: वीडियो में देखें डुअल कैमरा से लैस कुछ ऐसा होगा गूगल पिक्सल 2 स्मार्टफोन Also Read - Redmi K60 स्मार्टफोन की स्पेसिफिकेशन लीक, 5500mAh बैटरी और 64MP कैमरा के साथ होगा लॉन्च!

शाओमी ने आज भारत में अपने रेडमी 4 स्मार्टफोन को पेश कर दिया है। जो तीन अलग अलग वैरिएंट्स में मिलने वाले हैं, यानी इन्हें आप Rs. 6,999, Rs. 8,999 और Rs. 10,999.में ले सकते हैं। आपको बता दें कि दोनों ही वैरिएंट क्वालकॉम के स्नेपड्रैगन 435 प्रोसेसर से लैस हैं। जो अंतर इनकी कीमत में देखा गया है वह रैम और इंटरनल स्टोरेज की वजह से है। शाओमी रेडमी 4 का बेस वैरिएंट आपको 2GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज के साथ मिल रहा है। जबकि अगर इससे मिड-रेंज वैरिएंट की चर्चा करें तो यह 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ आया है। और इसके अलावा इन दोनों से महंगे वैरिएंट की अगर चर्चा करें तो यह 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज के साथ पेश किया गया है। मैंने शाओमी रेडमी 4 के 32GB स्टोरेज वाले वर्ज़न के साथ कुछ समय बिताया है और ये रहा इसका मेरा रिव्यु।

शाओमी रेडमी 4 का डिजाईन

जैसा कि आप पहली बार इस स्मार्टफ़ोन यानी शाओमी रेडमी 4 पर अपनी नज़र डालते हैं, तो दो चीजें आपको अपनी ओर आकर्षित करती हैं। पहली यह स्मार्टफ़ोन प्रीमियम लगता है, और दूसरा कि यह शाओमी रेडमी नोट 4 की हुबहू कॉपी लगता है। रेडमी नोट 4 एक ऐसा स्मार्टफ़ोन है जिसने अफोर्डेबल स्मार्टफोंस की एक नई परिभाषा लिखी है। और इसी परंपरा को रेडमी 4 भी आगे बढ़ाने आ गया है। xiaomi-redmi-4-review-bgr-6

फ़ोन में आपको यूनीबॉडी मेटल डिजाईन मिल रहा है जो कर्व्ड एजेस के साथ नज़र आ रहा है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसके ग्लास को 2.5D तक कर्व किया गया है। साइड में नज़र आ रहे फ़ोन के बटन आपको इन्हें प्रेस करने के समय बढ़िया फीडबैक देते हैं। और इसकी बनावट कुलमिलाकर काफी सॉलिड कही जा सकती है। और जैसा कि आप दिन बदिन देख ही रहे हैं कि एंड्राइड स्मार्टफोंस को काफी बड़ा बनाया जाने लगा है। शाओमी रेडमी 4 स्मार्टफ़ोन में आपको एक 5-इंच की डिस्प्ले मि रही है। जिसे आप एक हाथ से भी बड़ी आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं।

इसे भी देखें: The Nokia 3310 is back! 18 मई को भारत में उपलब्ध होगा ये बेहतरीन नोकिया फ़ोन, कीमत होगी महज़ Rs. 3310

शाओमी रेडमी 4 की डिस्प्ले

शाओमी रेडमी 4 में एक 5-इंच की HD 720p IPS डिस्प्ले मिल रही है। जिसने तुलना करने के दौरान मुझे कुछ निराश जरुर किया है। हालाँकि इसके लावा ये डिस्प्ले बढ़िया से काम कर रही है। इसके कलर रिप्रोडक्शन काफी बढ़िया हैं, इसमें टेक्स्ट भी आपको शार्प दिखेगा, और इसके व्युविंग एंगल्स भी काफी अच्छे कहे जा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इसे सीधे सूरज की रौशनी में देखते हैं तो इसकी विसिबिलिटी भी काफी अच्छी खासी है।

शाओमी रेडमी 4 की परफॉरमेंस

शाओमी रेडमी 4 स्मार्टफ़ोन में क्वालकॉम का स्नेपड्रैगन 435 प्रोसेसर दिया गया है, जो 2GB और 3GB रैम या 4GB रैम के साथ पैर किया गया है। इस रिव्यु के दौरान हमने स्मार्टफ़ोन का 3GB रैम वाला वर्ज़न इस्तेमाल किया है। और इस कीमत में इसकी परफॉरमेंस की अगर बात करें तो यहाँ काफी बढ़िया है। ये स्मार्टफ़ोन बड़ी आसानी से डे-टू –डे टास्कस को कर रहा है। इसके अलावा इसमें कुछ गेम्स जैसे Asphalt 8: Airborne or Riptide GP2 भी अच्छी से चल रही हैं।

xiaomi-redmi-4-review-bgr-3

हालाँकि इसमें भी कोई दोराय नहीं है कि इसके सॉफ्टवेयर के कारण भी इसकी परफॉरमेंस इतनी बढ़िया हो जा रही है। शाओमी ने स्मार्टफ़ोन में एंड्राइड के हैविली मॉडिफाइड वर्ज़न को इसमें शाओमी किया है। रेडमी 4 स्मार्टफ़ोन एंड्राइड मार्शमैलो पर आधारित MIUI 8.2 पर काम करता है। जैसा कि चीनी स्मार्टफ़ोन निर्माताओं के बारे में सब जानते हैं और इस स्मार्टफ़ोन में भी उन्होंने ऐप ड्रावर को शामिल नहीं किया है। सभी ऐप्स को एप्पल के iOS की तरह ही होमस्क्रीन पर ही रखा गया है। इसके अलावा आपको बता दें कि स्मार्टफ़ोन में कुछ एक्सक्लूसिव फीचर जैसे: ‘ड्यूल ऐप्स’ को शामिल किया है जो एक ही ऐप में दो एकाउंट्स को चलाने की आपको आज़ादी देता है। ये वैसा ही है जैसा आप व्हाट्सऐप में करते हैं कि एक ही फ़ोन में दो अलग अलग नंबरों से इसे चलाना।

इसे भी देखें: वनप्लस 5 का नया रेंडर आया सामने, iPhone 7 प्लस से काफी मेल खाता है इसका डिजाईन

शाओमी रेडमी 4 की बैटरी

इस स्मार्टफ़ोन को लेकर बात करने वाला दूसरा पॉइंट है इसकी बैटरी। स्मार्टफ़ोन में 4100mAh क्षमता की बैटरी दी गई है। तो आपको इसे चार्ज करने के लिए जल्दी जल्दी किसी चार्जर की आवश्यकता नहीं है। मेरे इस स्मार्टफ़ोन को इस्तेमाल करने के दौरान, बैटरी एक दिन पूरी तरह से चलने में सक्षम है। मैंने इस स्मार्टफ़ोन को एक फिटनेस ट्रैकर से कनेक्ट किया, दो ईमेल एकाउंट्स को इसमें चलाया, बहुत से सोशल मीडिया एकाउंट्स को इसमें चलाया, इसमें मैंने स्लैक चलाना, व्हाट्सऐप को चलाया, कुछ हद तक गेमिंग भी की है। साथ ही 4G और वाई-फाई से निरंतर कनेक्ट रहा हूँ। और इन सब के बाद भी इस स्मार्टफ़ोन की बैटरी ने मेरा एक पूरा दिन निकाल दिया है। और ये सब मैंने इस स्मार्टफ़ोन की बैटरी को एक बार ही चार्ज करने पर ही किया है।

शाओमी रेडमी 4 का कैमरा

xiaomi-redmi-4-review-bgr-5

अगर आप शाओमी रेडमी 4 की कीमत की चर्चा करें तो आपको बता दें कि इस कीमत में आपको इस स्मार्टफ़ोन में एक बढ़िया कैमरा मिल रहा है। फ़ोन में एक 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा LED फ़्लैश के साथ मिल रहा है और आपको ये भी बता दें कि ये कैमरा फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस PDAF को भी सपोर्ट करता है। जहां PDAF सब्जेक्ट्स पर जल्दी से फोकस करने के लिए जाना जाता है तो इसे देखते हुए ये कैमरा बढ़िया तसवीरें लेने में सक्षम है। हालाँकि आपको बाहर की रौशनी में फोटो लेने पर पता चलेगा कि आप इससे संतुष्ट हैं। इसके कैमरा से आप डिटेल्स को भी अच्छे से दिखा सकते हैं। और कैमरा का कलर रिप्रोडक्शन भी बढ़िया है। हालाँकि इसका डायनामिक रेंज का एडजस्टमेंट उतना प्रभावी नहीं है लेकिन HDR बढ़िया काम कर सकता है।

इसे भी देखें: Tizen ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ सैमसंग Z4 भारत में हुआ लॉन्च, कीमत: 5,790, जानें स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

34648460086_4e17002b9d_c34688883955_71439898d7_c

हालाँकि अगर आपको तस्वीरें लेने के लिए आइडियल कंडीशन नहीं मिलती तो आपको इसके द्वारा ली गई तसवीरें कुछ डल लग सकती है। और अगर आप कहीं इंडोर में हैं तो इसके रिजल्ट और भी ख़राब हो जाते हैं। सेल्फी के लिए स्मार्टफ़ोन में 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके रिजल्ट हम औसत कह सकते हैं। इसके फ्रंट कैमरा से ली गई तस्वीरों को आप सोशल मीडिया आदि पर जल्दी से शेयर कर सकते हैं, तो आप समझ ही गए होंगे कि ये कैसी तसवीरें ले सकता है।

इसे भी देखें: The Nokia 3310 is back! 18 मई को भारत में उपलब्ध होगा ये बेहतरीन नोकिया फ़ोन, कीमत होगी महज़ Rs. 3310

शाओमी रेडमी 4 के फीचर्स

शाओमी रेडमी 4 स्मार्टफ़ोन के बैक में एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है, जो फ़ोन को स्लीप मोड से अनलॉक करने के लिए पर्याप्त है। इसके अलावा इसे आप सेल्फी लेते समय अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका दूसरा दिलचस्प फीचर है IR ब्लास्टर और इसका फायदा ये है कि अगर आपके टीवी या AC का रिमोट ख़राब हो गया है तो आप अपने इस फ़ोन को ही इन दोनों की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ़ोन में आपको 4G VoLTE सपोर्ट मिल रही है, साथ ही इसमें आपको वाई-फाई 802.11b/g/n, ब्लूटूथ 4.1, GPS और 3.5mm का ऑडियो जैक मिल रहा है। इस फोन को इस्तेमाल करने के समय मैंने ऐसा नहीं देखा है कि कोई बड़ा कॉल ड्राप हुआ हो, इसके अलावा इसके एयरपीस भी बढ़िया हैं क्योंकि अगर आप काफी शोर शराबे में भी हैं तब भी इससे आप म्यूजिक का अलग ही आनंद आता है। इसके अलावा फ़ोन में दो सिम कार्ड सपोर्ट के लिए सिम ट्रे मौजूद है, यह एक हाइब्रिड सिम स्लॉट है।

हमारा फैसला

xiaomi-redmi-4-review-bgr-4

शाओमी ने अपने रेडमी 4 के साथ उन सभी बढ़िया चीजों को उतारने की कोशिश की है जो कंपनी ने रेडमी 3S के साथ की थी। हालाँकि डिजाईन पिछले स्मार्टफ़ोन से काफी मिलता जुलता कहा जा सकता है लेकिन इसे देखने पर ये काफी प्रीमियम सा मालूम पड़ता है। फ़ोन में स्नेपड्रैगन 435 को शामिल किया गया है, अपनी Rs. 6,999 की शुरूआती कीमत से शाओमी ने बजट स्मार्टफ़ोन में आने वाले सभी नियमों और कानूनों को बदलने की कोशिश की है।

इस कीमत में शाओमी रेडमी 4 स्मार्टफ़ोन को लेनोवो के K6 पॉवर, मोटो G4 प्ले और कूलपेड नोट 5 लाइट स्मार्टफ़ोन से कड़ी टक्कर मिलने वाली है, यहाँ कुछ भी नाम हो सकते हैं जिन्हें इस फेहरिस्त में शामिल किया जा सकता है। हालाँकि अपने लुक और डिजाईन के दम पर शाओमी रेडमी 4 स्मार्टफ़ोन इन सभी फोंस को कहीं पानी में बहा देने वाला है। और आने वाले समय में हो सकता है कि शाओमी अपने इस स्मार्टफ़ोन के दम पर भारत में सेल के एक नया ही रिकॉर्ड कायम भी कर ले।

इसे भी देखें: वनप्लस 5 का नया रेंडर आया सामने, iPhone 7 प्लस से काफी मेल खाता है इसका डिजाईन

Also Read in English: Xiaomi Redmi 4 Review: Big on everything, small in size

  • Published Date: May 16, 2017 5:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:59 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.