comscore
News

इन 5 कारणों से न खरीदें शाओमी का सबसे सस्ता स्मार्टफोन Redmi Go (Rs 4,499)

यूं तो Redmi Go स्मार्टफोन अपनी कीमत के हिसाब से कई अच्छे फीचर्स के साथ आता है, लेकिन इसमें कुछ कमियां ऐसी भी है जो इसे एक ऑल-राउंडर स्मार्टफोन बनने से रोकती है।

xiaomi-redmi-go-india-bgr-3

कल यानी 19 मार्च को शाओमी ने अपना एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन Redmi Go भारत में लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन के लॉन्च के साथ शाओमी एंड्रॉइड गो एडिशन के साथ स्मार्टफोन लॉन्च करने वाला पहला चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। इतना ही नहीं यह भारत में शाओमी द्वारा लॉन्च किया सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को 4,499 रुपये में लॉन्च किया है और यह खरीद के लिए फ्लिपकार्ट और Mi.com में उपलब्ध है। शाओमी ने इस स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स दिए हैं, जो आपको अन्य स्मार्टफोन ब्रांड द्वारा इस सेगमेंट में लॉन्च किए दूसरे स्मार्टफोन्स में नहीं मिलेंगे। हालांकि हर स्मार्टफोन परफेक्ट नहीं होता है, इसलिए आइए एक नजर डालते है Redmi Go स्मार्टफोन में शामिल कुछ ऐसी कमियों के बारे में जो इसे एक ऑल-राउंडर स्मार्टफोन की केटेगरी में नहीं डालती हैं।

डिस्प्ले साइज

वैसे तो स्मार्टफोन में 5-इंच की HD डिस्प्ले है, जिसमें 1280×720 पिक्सल का रिजॉल्यूशन है, लेकिन कुछ यूजर्स के लिए इसका साइज एक कमी बन सकता है। जहां एक ओर कंपनिया 5.5-इंच और उससे ज्यादा साइज की डिस्प्ले पर फोकस कर रहे हैं, वहीं शाओमी का इस स्मार्टफोन में 5-इंच की डिस्प्ले मल्टिमीडिया यूज के लिए स्मार्टफोन खरीदने वाले यूजर्स को थोड़ा खटक सकती है। हालांकि डिस्प्ले के साइज का छोटा होना स्मार्टफोन की बैटरी पर बुरा असर भी डालती है, लेकिन अपना दिन मूवी और वीडियो देख कर काटने वाले यूजर्स को यह डिस्प्ले छोटी लगेगी।

1GB रैम

शाओमी ने Redmi Go में 1GB रैम दी है, जो कई यूजर्स को कम लग सकती है। हालांकि कंपनी ने इसमें एंड्रॉइड Go एडिशन ऑपरेटिंग सिस्टम दिया है, जो स्मार्टफोन को कम रैम के लिए ऑप्टिमाइज करता है। OS में कई गूगल नेटिव ऐप्स को स्पेशल तौर पर इस स्मार्टफोन के लिए ऑप्टिमाइज भी किया है, लेकिन अगर आप इसमें 2 से 4 ऐप्स एक साथ चलाते हैं तो स्मार्टफोन थोड़ा लैग करता है। कई इसके अलावा ग्राफिक्स हैवी ऐप्स या छोटे गेम्स भी कई बार चलने में दिक्कत पैदा करते हैं।

Gyroscope सेंसर की कमी

स्मार्टफोन में Gyroscope सेंसर शामिल नहीं है। आपको बता दें की Gyroscope सेंसर की मदद से आप 360 डिग्री फोटो और वीडियो देख सकते हैं। इसके अलावा यह सेंसर फोन की मूवमेंट के द्वारा कुछ गेम्स को खेलने में भी मदद करता है। इस सेंसर की कमी की वजह से आप अपने स्मार्टफोन में 360 डिग्री फोटो और वीडियो नहीं देख सकते हैं या आप फोन की मूवमेंट के द्वारा गेम नहीं खेल सकते हैं। हालांकि कई यूजर्स के लिए यह सेंसर ज्यादा जरूरी नहीं होगा लेकिन कुछ यूजर्स इसकी कमी जरूर महसूस कर सकते हैं।

अनचाहीं ऐप्स

कंपनी ने स्मार्टफोन में एंड्रॉइड Go एडिशन दिया है, जिसमें कई ऐप्स को स्पेशल तौर पर स्मार्टफोन के लिए ऑप्टिमाइज किया गया है, लेकिन इसमें कई ऐसी अनचाही ऐप्स पहले से इंस्टॉल आती है जो आप शायद ही यूज करें। इसमें से कुछ ऐप्स को आप हटा भी नहीं सकते हैं।

फिंगरप्रिंट सेंसर की कमी

आजकल फिंगरप्रिंट सेंसर काफी कॉमन फीचर है। हालांकि Redmi Go की प्राइज रेंज में आपको इस फीचर के साथ शायद ही कोई स्मार्टफोन मिले, लेकिन यदि आप फिंगरप्रिंट सेंसर चाहते हैं तो आपको लगभग 500 से 700 रुपये और देकर मार्केट में कुछ ऐसे स्मार्टफोन्स मिल जाएंगे जो फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आते हैं। इनमें से एक स्मार्टफोन Micromax Bharat 5 है, जिसमें आपको 5,200 रुपये में फिंगरप्रिंट सेंसर, 5,000mAh बैटरी, 5.45-इंच HD+ डिस्प्ले (18:9 एस्पेक्ट रेश्यो), फेस अनलॉक, ड्यूल सिम VoLTE सपोर्ट, एड्रॉइड Go एडिशन OS जैसे कई बेहतरीन फीचर्स मिल जाएंगे।

  • Published Date: March 20, 2019 12:31 PM IST