comscore
News

शाओमी के इन दो स्मार्टफोन्स को अब नहीं मिलेगा सॉफ्टवेयर सपोर्ट

आने वाली स्टेबल MIUI ROM इन दोनों स्मार्टफोन्स के लिए आखिरी अपडेट के तौर पर रिलीज की जाएगी।

xiaomi-redmi-note-3-review-2018

हाल ही में एक खबर आई थी कि शाओमी अपने कुछ स्मार्टफोन्स के लिए सॉफ्टवेयर सपोर्ट बंद कर रहा है। अब कंपनी ने इस खबर को कंफर्म भी कर दिया है। कंपनी की घोषणा के मुताबिक 2016 के फ्लैगशिप डिवाइस Mi 5 और उसी साल लॉन्च हुए रेडमी नोट 3 के लिए कंपनी ने सॉफ्टवेयर सपोर्ट को बाद कर दिया है।

MIUI के चीनी फोरम के मुताबिक, अब आने वाली स्टेबल MIUI ROM इन दोनों स्मार्टफोन के लिए आखिरी अपडेट के तौर पर रिलीज की जाएगी। पिछले साल भी चीनी कंपनी ने अपने कुछ हैंडसेट के लिए सपोर्ट को खत्म कर दिया था। ऐसा सिर्फ शाओमी ही नहीं बल्कि सभी स्मार्टफोन कंपनियां करती है। स्मार्टफोन के लॉन्च की तारीख से 2 से 3 साल के बाद कंपनियां सॉफ्टवेयर सपोर्ट को बंद कर देती है। हालांकि शाओमी अपने कुछ स्मार्टफोन को 3 से 5 साल तक भी सॉफ्टवेयर सपोर्ट देने के जानी जाती है।

GSMArena की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सॉफ्टवेयर सपोर्ट को हटाने के पीछे का कारण यह हो सकता है कि कंपनी हर साल कई स्मार्टफोन लॉन्च करती है और हर स्मार्टफोन को सॉफ्टवेयर सपोर्ट देना कंपनी को काफी महंगा पड़ता है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि “ये दोनों स्मार्टफोन लगभग तीन साल पुराने हैं और आजकल सभी कंपनियां अपने स्मार्टफोन को दो से तीन साल का ही सॉफ्यवेयर सपोर्ट देती है।”

ऐसी अफवाहें है कि आने वाले कुछ हफ्तों में शाओमी अपना 48-मेगापिक्सल सेंसर वाला स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली है। हैंडसेट को रेडमी प्रो 2 के नाम से लॉन्च किया जा सकता है। माना जा रहा है कि कंपनी स्मार्टफोन को क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट के साथ लॉन्च कर सकती है और यह 20,000 रुपये की कीमत के आसपास लॉन्च किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो यह कंपनी का सबसे महंगा रेडमी सीरीज स्मार्टफोन होगा।

  • Published Date: December 23, 2018 1:04 PM IST