comscore शाओमी रेडमी नोट 3 बनाम लेनोवो के4 नोट, जानें कौन है दमदार नोट | BGR India
News

शाओमी रेडमी नोट 3 बनाम लेनोवो के4 नोट, जानें कौन है दमदार नोट

शाओमी ने भारतीय बाजार में रेडमी नोट 3 मॉडल को पेश किया है। स्पेसिफिकेशन और फी

lenovo-k4-note-hands-on (1)

शाओमी ने भारतीय बाजार में रेडमी नोट 3 मॉडल को पेश किया है। स्पेसिफिकेशन और फीचर के मामले में यह फोन बेहद ही शानदार है। हालांकि कंपनी ने फिलहाल भारत में इसके कीमत की घोषणा नहीं की है लेकिन आशा है ​कि 11,000 रुपए के बजट में उपलब्ध होगा। इस बजट में शाओमी रेडमी नोट 3 का सबसे बड़ा प्रतियोगी लेनोवो के4 नोट है​ जिसे इसी माह लॉन्च किया गया है। Also Read - शाओमी ने रेडमी नोट 3 के लिए रिलीज की आखिरी अपडेट, अब बंद हो जाएगा सॉफ्टवेयर सपोर्ट

बड़ी स्क्रीन वाले दोनों फोन ताकतवर स्पेसिफिकेशन से भी लैस हैं। ऐसे में कौन सा फोन बेहतर है और कौन सा नहीं इस बारे में फैसला करना कठिन है। आगे हमने हर सेग्मेंट में दोनों फोन की टक्कर ली है जिसके आधार पर आप खुद ही अहसास कर सकते हैं कि कौन सा फोन आपकी जरूरत के हिसाब से सही है। Also Read - शाओमी के इन दो स्मार्टफोन्स को अब नहीं मिलेगा सॉफ्टवेयर सपोर्ट

डिजाइन
शाओमी ने रेडमी नोट 3 को प्रीमियम लुक देने की कोशिश की है। कंपनी ने इसे फुल मैटल बॉडी के साथ पेश किया है। शाओमी का यह पहला फोन है जिसे फुल मैटल यूनीबॉडी ​डिजाइन में पेश किया गया है। Also Read - शाओमी Redmi Note 5 भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

लेनोवो के4 नोट को मैटल फ्रेम पर पेश किया गया है। फोन का डिजाइन बेहतर है लेकिन इसका पिछला पैनल प्लास्टिक का है जो खुलता है।

ऐसे में प्रीमियम लुक की चाह रखने वालों के लिए शाओमी रेडमी नोट 3 ज्यादा बेहतर कहा जा सकता है।

शाओमी रेडमी 3 बनाम रेडमी 2, जानें कौन है बेहतर स्मार्टफोन

फुल एचडी डिसप्ले
शाओमी रेडमी नोट 3 में 5.5-इंच का सनलाइट डिसप्ले दिया गया है। फोन का स्क्रीन रेजल्यूशन 1920×1280 पिक्सल है और इसे स्कैच से बचाने के लिए खास प्रकार की कोटिंग की गई है।

लेनोवो के4 नोट में भी 5.5-इंच का फुल एचडी डिस्पले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1920×1080 पिक्सल है। फोन की स्क्रीन गोरिल्ला ग्लास 3 कोटेड है जो इसे स्क्रैच से बचाती है।

दोनों फोन में यह पता करना कि किसकी स्क्रीन ज्यादा बेहतर है थोड़ा कठिन हो जाता है।

शानदार प्रोसेसर
रेडमी नोट 3 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 650 चिपसेट पर पेश किया गया है। बेहतर प्रोसेसिंग के लिए इसमें 1.8गीगाहट्र्ज का 64बिट्स हेक्साकोर प्रोसेसर है दिया गया है। चीन में इस फोन को 16जीबी और 32जीबी इंटरनल मैमोरी के साथ पेश किया गया है और भारत में भी इसी मैमोरी विकल्प के साथ उपलब्ध होने की संभावना है। 16जीबी मैमोरी वाले मॉडल में 2जीबी रैम और 32जीबी इंटरनल मैमोरी के साथ 3जीबी रैम मैमारी दी गई है।

लेनोवो के4 नोट को मीडियाटेक एमटी6753 चिपसेट पर पेश किया गया है और इसमें भी 64बिट्स का आॅक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है। वहीं लेनोवो के4 नोट में 3जीबी रैम मैमोरी और 16जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। इसके साथ ही फोन में कार्ड सपोर्ट भी है और आप 128जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

फिंगरप्रिंट स्कैनर
कम रेंज के इस फोन को फिंगरप्रिंट स्कैनर से लैस किया गया है। इस बारे में शाओमी का कहना है कि यह मात्र 0.3 सेकेंड में ही फोन को अनलॉक करने में सक्षम है। वहीं बेहतर पावर बैकअप के लिए 4,050 एमएएच की बैटरी दी गई है।

लेनोवो के4 नोट में फिंगरप्रिंट सेंसर और एनएफसी मीलेगा। लेनोवो के4 नोट में ये फीचर्स हैं। पिछले पैनल में कैमरे के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। वहीं फोन में एनएफसी सेवा भी उपलब्ध है। पावर बैकअप के लिए इस फोन में 3,300 एमएएच की बैटरी दी गई है।

इस सेक्शन में कनेक्टिविटी के मामले में जहां लेनोवो के4 नोट बाजी मार जाता है। वहीं पावर बैकअप शाओमी का बेहतर है।

10 एंडरॉयड स्मार्टफोन जिनमें है 6-इंच या इससे भी बड़ी स्क्रीन

कैमरा
फोटोग्राफी के लिए शाओमी रेडमी नोट 3 में 16-मेगापिक्सल का रीयर और 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा उपलब्ध है। बेहतर फोटोग्राफी के लिए इसमें पीडीएएफ आॅटोफोकस तकनीक से लैस किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह फोटोग्राफी के लिए 0.1 सेकेंड में ही फोकस करने में सक्षम है।

लेनोवो के4 नोट में 13-मेगापिक्सल का रीयर कैमरा और 5-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया है। वहीं कैमरे को पीडीएएफ तकनीक से लैस किया गया है जो नोट 3 में भी है।

कैमरा पिक्सल के मामले में लेनोवो कहीं पीछे रह जाता है।

मल्टीमीडिया
म्यूजिक के लिए शाओमी रेडमी 3 में साधारण म्यूजिक एप मिलेंगे जो अक्सर फोन में देखे जाते हैं।

जबकि लेनोवो के4 नोट में बेहतर म्यूजिक के लिए डॉल्बी एटमॉस इंटीग्रेशन है। कंपनी का दावा है कि यह विश्व का पहला फोन है जिसमें डॉल्बी एटमॉस इनेबल दो फ्रंट पोर्टेड स्टिरियो स्पीकर का उपयोग किया गया है। वहीं इसमें थियेटरमैक्स एप का उपयोग किया गया जिसके माध्यम से उपभोक्ता किसी भी मल्टीमीडिया कंटेंट को वर्चुअल रियालिटी में कनवर्ट कर सकते हैं। इसके द्वारा आप वर्चुअल रियालिटी में गेम और वीडियो को बड़ी स्क्रीन और स्मूथ ग्राफिक्स के साथ अनुभव कर सकते हैं।

जानें 5 एंडरॉयड स्मार्टफोन जो लेनोवो ए7000 टर्बो को दे रहे हैं टक्कर

निष्कर्ष
स्क्रीन और हार्डवेयर के मामले में किसी को भी कम नहीं आंका जा सकता। परंतु डिजाइन के मामले में फुल मैटल बॉडी के साथ नोट 3 जरूर बाजी मार जाता है। इसी तरह कैमरा और पावर बैकअप में भी फोन बेहतर है। हां जब बात मल्टीमीडिया की आती है तो शाओमी रेडमी नोट 3 लेनोवो के4 नोट के बराबर नहीं ठहरता। डॉल्बी साउंड इंटीग्रेशन और वीआर एप इसे आगे खड़ा करता है। ऐसे में कहा जा सकता है कि आप बेहतर बैटरी बैकअप और कैमरा फोन लेना चाहते हैं तो शाओमी रेडमी नोट 3 को देख सकते हैं। वहीं यदि आपकी पहली पसंद म्यूजिक है तो लेनोवो के4 नोट ज्यादा बेहतर है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 14, 2016 2:41 PM IST
  • Updated Date: January 14, 2016 2:45 PM IST


You Might be Interested

Xiaomi Redmi Note 3

9999

Buy Now
Android Lollipop 5.1 based MIUI 7
Snapdragon 650, 64-bit hexa-core 1.8GHz Processor
16 MP, f/2.0,5-element lens, phase detection autofocus, dual-LED (dual tone) flash
Lenovo K4 Note

10999

Android 5.1 Lollipop
MediaTek MT6753 64-bit octa-core processor
13MP

new arrivals in india

Best Sellers