comscore शाओमी रेडमी नोट 4 vs शाओमी रेडमी नोट 3: जानें कैमरा में अंतर | BGR India
News

शाओमी रेडमी नोट 4 vs शाओमी रेडमी नोट 3: जानें कैमरा में अंतर

शाओमी रेडमी नोट 4 भारत में लॉन्च हो गया है। आइए जानते हैं यह स्मार्टफोन रेडमी नोट 3 से कैमरे के मामले में कितना अलग है।

redmi note 3 vs redmi note 4 lead

शाओमी रेडमी नोट 3 साल 2016 में मध्यम श्रेणी का लोकप्रिय स्मार्टफोन था। पावर और परर्फोमेंस के मामले में नोट 3 ने उपभोक्ताओं को बहुत लुभाया। नोट 3 की कीमत से लेकर इसके फीचर्स काफी बेहतरीन थे सिर्फ इसके कैमरे को छोड़ कर। वहीं, कंपनी ने गुरूवार को भारत में नया स्मार्टफोन रेडमी नोट 4 लॉन्च कर दिया है। जिसे रेडमी नोट 4 का अपग्रेडेड वर्जन माना जा रहा है। यह स्मार्टफोन कई लेटेस्ट फीचर, ज्यादा रैम और बेहतर कैमरे क्वालिटी के साथ पेश किया गया है। आइए जानते हैं रेडमी नोट 4 और रेडमी नोट 3 कैमरे के मामले में कितना अलग है। Also Read - Xiaomi 12S Pro फोन 120W फास्ट चार्जिंग के साथ हो सकता है लॉन्च, सर्टिफिकेशन से मिला इशारा

Also Read - Xiaomi इन स्मार्टफोन्स के साथ 3 महीने के लिए FREE दे रही YouTube Premium, ऐसे उठाएं फायदा

शाओमी रेडमी 4 एक बदलाव इसके कैमरे में भी किया गया है। जहां रेडमी नोट 3 में 16-मेगापिक्सल का रियर कैमरा उपलब्ध था वहीं रेडमी नोट 4 में 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। जबकि दोनों ही स्मार्टफोन में 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा उपलब्ध है। Also Read - 64MP कैमरा, 4250mAh बैटरी और 8GB तक RAM वाले Xiaomi 11 Lite NE 5G को सस्ते में लाएं घर, Amazon Sale में मिल रहा तगड़ा Discount

इसे भी देखें: शाओमी रेडमी नोट 4 बनाम शाओमी रेडमी नोट 3, जानें इनमें अंतर

शाओमी रेडमी नोट 4 में 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। जिसमें एलईडी फ्लैश, एफ/2.0 अर्पाचर और पीडीएएफ सपोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं रेडमी नोट 3 में 16-मेगापिक्सल का रियर कैमरा उपलब्ध था वहीं रेडमी नोट 4 में 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। जबकि दोनों ही स्मार्टफोन में 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा उपलब्ध है। शाओमी ने रेडमी नोट 4 में बेहतर सेंसर का इस्तेमाल करते हुए इसमें 1.2-माइक्रोन पिक्सल जो कि 25 प्रतिशत लार्जर पिक्सल एरिया के कार ज्यादा लाइट देकर तस्वीर की क्वालिटी को बेहतर बनाता है। वहीं, रेडमी नोट 3 में 1-माइक्रोन सेंसर का इस्तेमाल किया गया था। दोनों ही स्मार्टफोन में डुअल टोन एलईडी फ्लैश के साथ आते हैं। जो कि फेस डिटेक्शन ऑटो फोक्स (पीडीएएफ), एचडीआर और पेनोरामा जैसे फीचर्स से लैस हैं।

अगर बात करें वीडियो रिकॉर्डिंग कि तो दोनों स्मार्टफोन फुल-एचडी (1080पी) जो कि 30fps के साथ रिकॉर्डिंग करेगा। इसके अलावा रेडमी नोट 4 स्लो मोशन HD (720p) में रिकाॉर्डिंग करने में सक्षम है। वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा उपलब्ध है। जिसमें एफ/2.0 अर्पाचर और 85 डिग्री वाइड एंगल लेंस दिए गए हैं।

कैमरा एप इंटरफेस

दोनों स्मार्टफोन एंडरॉयड मार्शमेलो 6.0.1 पर कार्य करते हैं। इसके साथ ही रेडमी नोट 4 व रेडमी नोट 3 मीयूआई 8 यूजर इंटरफेस पर कार्य करते हैं। इसके अलावा दोनों ही स्मार्टफोन में एक जैसा कैमरा एप है। इसका इंटरफेस काफी आसान है। सारे फनक्शन बॉटम हॉफ में उपलब्ध हैं। इसके साथ ही यूजर्स शॉटकर्ट के साथ फिलटर्स, चेंज मोड और स्विच कैमरा को क्विक एकसेस कर गैलेरी तक पहुंचा सकते हैं।

redmi note 3 camera interface

मोडस की बात करें तो यूजर्स के पास पेरोनामा, सेल्फ-टाइमर, ऑडियो कैपचर, ब्यूटी मोड और टिल्ट शिफ्ट कर ब्लर्र को सर्कल और पैर्लल में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इसमें सीन सिलेक्सशन मोड में- landscape, portrait, sports, night, sunset, snow, flowers, fireworks जैसे फीचर्स हैं।

इसे भी देखें: शाओमी रेडमी नोट 4 भारत में लॉन्च, शुरूआती कीमत: 9,999 रुपए, जानें स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

हमने दोनों स्मार्टफोन के कैमरे को टेस्ट करने के लिए काफी तस्वीरें क्लिक की जो कि बोर्ड डेलाइट, इंडोर्स और लो लाइट में क्लिक की गई हैं। जिसमें आप साफ देख सकते हैं कि रेडमी नोट 4 द्वारा क्लिक की गई तस्वीर ज्यादा साफ और बेहतर दिखाई दे रही है। वहीं, अगर आप रेडमी नोट 3 से जूम का करते हैं तो आपकी फोटो क्वालिटी खराब होने लगती है। नीचे देखें रेडमी नोट 4 और रेडमी नोट 3 द्वारा ली गईं तस्वीरें।

Camera performance – outdoors

redmi note 4 vs redmi note 3

redmi note 4 vs redmi note 3 hdr

redmi note 4 vs redmi note 3 outdoor

Camera performance – indoors

redmi note 4 vs redmi note 3 indoor

Camera performance – low-light

redmi note 4 vs redmi note 3 low light with flash

Camera performance – selfies (outdoors)

redmi note 4 vs redmi note 3 outdoor selfie

Camera performance – selfies (indoors)

redmi note 4 vs redmi note 3 indoor selfie

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि रेडमी नोट 4 कैमरे के मामले में काफी बेहत स्मार्टफोन है। मिड रेंज में इस स्मार्टफोन का कैमरा आपको काफी पसंद आएगा।

32024101420_a91a1d6f61_z

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 20, 2017 12:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:46 PM IST



new arrivals in india