comscore
News

केरला में पानी से खराब हुए स्मार्टफोन को फ्री में रिपेयर करेगी शाओमी

केरला में बाढ़ से लाखों लोगों की जिंदगी अस्त वयस्त हो गई थी।

xiaomi-mi-logo-stock-bgr-2

केरला में बाढ़ से लाखों लोगों की जिंदगी अस्त वयस्त हो गई है और इस आपदा में अब तक कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। ऐसे समय में बाढ़ पीड़ितों की मदद करने के लिए  गूगल, अमेजन और फेसबुक जैसी कंपनियों ने भी काफी मदद कर रहे हैं। चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने पावर बैंक भेजकर बाढ़ पीड़ितों की मदद की थी और अब कंपनी ने एक और मदद का एलान किया है। कंपनी ने अब कहा है कि केरला में जिन लोगों के शाओमी स्मार्टफोन पानी से खराब हो गए हैं उन्हें वह फ्री में ठीक करेगी।

The Mobile Indian की रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर मनु जैन ने कहा, हम केरला बाढ़ में खराब हुए उन सभी शाओमी स्मार्टफोन को फ्री में ठीक करेंगे जो पानी से खराब हुए हैं। इसकी ऑफिशियल घोषणा कुछ ही दिनों में की जाएगी।

इससे पहले कंपनी ने बाढ़ में फंसे लोगों की मदद करने के लिए कई हजार फुली चार्जड Mi PowerBanks को रिलीफ कैंप में भेजा था। शाओमी के अलावा दूसरी कई कंपनियों ने भी बाढ़ में फंसे लोगों की मदद करने के लिए कई फैसिलिटी दी थी।

गूगल ने एंड्रॉइड यूजर्स को एक फैसिलिटी दी थी जिसके तहत यूजर्स बिना इंटरनेट के भी अपनी लोकेशन को प्लस कोड जनरेट करके उसे रेस्क्यू टीम से शेयर कर सकते हैं।

यूजर्स अपने प्लस कोड्स को वॉयस कॉल या एक एसएमएस के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। प्लस कोड किसी पते की तरह ही काम करता है। जब कोई पता उपलब्ध नहीं होता है तो गूगल मैप्स पर प्लस कोड के माध्यम से उस जगह को ढूंढा और शेयर किया जा सकता है। अमेजन ने अमेजन केयर सर्विस शुरू की है जिसके तहत केरला में फंसे लोगों को बड़ी आसानी से यूजफुल चीजें डोनेट की जा सकती है। इसी तरह की सर्विस को ओला, जोमाटो, पेटीएम ने भी शुरू किया है।

  • Published Date: August 23, 2018 4:05 PM IST