comscore
News

शाओमी ने लेटेस्ट एंड्रॉइड अपडेट पाने वाले स्मार्टफोन की लिस्ट में जोड़े ये नए स्मार्टफोन

इन स्मार्टफोन को MIUI का Beta वर्जन मिलेगा, लेकिन साल के अंत तक इन्हें इसका स्टेबल वर्जन भी मिल जाएगा।

Xiaomi-Redmi-Note-6-Pro-launch

शाओमी ने ग्लोबल मार्केट में बजट सेगमेंट से लेकर फ्लैगशिप प्रीमियम-सेगमेंट के कई स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। इतना ही नहीं कंपनी स्मार्टफोन के लिए समय-समय पर नई अपडेट भी रोल-आउट करती रहती है और शाओमी एेसा केवल नए डिवाइस के लिए ही नहीं करती है।

शाओमी को अपने पुराने स्मार्टफोन को लेटेस्ट अपडेट देने के लिए भी जाना जाता है। कंपनी ने अपने स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉइड बेस्ड कस्टम अॉपरेटिंग सिस्टम MIUI डिजाइन किया है।

इस OS का लेटेस्ट वर्जन MIUI 10 है जो एंड्रॉइड 9 पाई पर बेस्ड है। फिलहाल कंपनी के ज्यातर स्मार्टफोन MIUI 9 पर चल रहे हैं, जो एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर बेस्ड है। कंपनी ने अब एंड्रॉइड अपडेट पाने वाले स्मार्टफोन्स की एक लिस्ट जारी की है, जिसमें कुछ नए स्मार्टफोन शामिल किए गए हैं। फिलहाल इन स्मार्टफोन को MIUI का Beta वर्जन मिलेगा, लेकिन साल के अंत तक इन्हें इसका स्टेबल वर्जन भी मिल जाएगा। इस लिस्ट में ज्यादातर मोबाइल पुराने एंड्रॉइड ओरियो OS पर चल रहे हैं, लेकिन दो स्मार्टफोन Mi Mix 2S और Mi 8 Explorer पहले से ही एंड्रॉइड 9 पाई पर काम कर रहे हैं।

लिस्ट में रेडमी 5, 5 Plus और Mi 5X को इस साल के क्वाटर तक एंड्रॉइड ओरियो अपडेट मिल जाएगी। इसके अलावा Mi Max 3 और Mi 8 लाइन-अप को साल के चौथे क्वाटर में एंड्रॉइड 9 पाई मिलने वाला है। कंपनी का कहना है कि जिन डिवाइस को हाल ही में दो बड़ी अपडेट मिली है, उन्हें एंड्रॉइड 9 पाई अपडेट फिलहाल नहीं मिलेगी। हैरानी की बात यह है कि समय-समय पर लेटेस्ट अपडेट देने वाली कंपनी ने कुछ स्मार्टफोन को इस लिस्ट से फिलहाल हटाया हुआ है और इसको अपडेट देने के बारे में फिलहाल कोई जानकारी भी नहीं दी है।

  • Published Date: October 26, 2018 10:27 AM IST