comscore YU Yureka Black रिव्यु: Is Black really back? | BGR India
News

YU Yureka Black रिव्यु: Is Black really back?

माइक्रोमैक्स के सब-ब्रांड Yu ने अपने Yu Yureka Black स्मार्टफोन के साथ एक बार फिर से बाज़ार में वापसी की है, हालाँकि इस बार कंपनी अपने बाकी YU स्मार्टफोन से कुछ हटके नए और यूनिक सेलिंग पॉइंट्स को लेकर आया है। आइये जानते हैं इस स्मार्टफोन के रिव्यु से कि आखिरकार ये कितना यूजर फ्रेंडली है।

yu yureka black review main

Yu Yureka Black: The YU Yureka Black carries a price tag of Rs 8,999. It boasts a 5-inch full HD display with 2.5D curved glass along with Gorilla Glass 3 for added protection. The smartphone in equipped with 4GB of RAM. There is 32GB of internal storage which is expandable up to only 64GB via microSD card.


माइक्रोमैक्स ने अपने Yu ब्रांड को 2014 में अस्त्तित्त्व में लाया था, और कंपनी का पहला स्मार्टफोन था Yureka, इस स्मार्टफोन ने स्मार्टफोन इंडस्ट्री में सभी को आश्चर्य में डाल दिया था। उस समय, कंपनी ने काफी प्रसिद्धि हासिल की थी। इसका कारण ये भी था कि यह हमारे देश का ही देशी ब्रांड था जो आपको कुछ यूनीक फीचर्स से लैस स्मार्टफोन दे रहा था। कुलमिलाकर कहा जा सकता है कि माइक्रोमैक्स ने बाज़ार में कुछ ऐसे फोंस को पेश किया जो माइक्रोमैक्स के नाम के बिना ही पेश किये गए थे। Also Read - 8GB RAM, 5000mAh बैटरी, 48MP कैमरे वाले Infinix Zero 5G पर धांसू ऑफर, 700 रुपये से कम खर्च करके लाएं घर

Also Read - 5000mAh बैटरी, 6GB RAM, और 64MP कैमरा वाले Poco X4 Pro 5G पर मिल रहा धांसू डिस्काउंट, Flipkart से सिर्फ ₹659 प्रति महीने में खरीदने का मौका

इसे भी देखें: लॉन्च हुआ जेडटीई V870, जानें स्पेसिफिकेशन, फीचर्स और कीमत Also Read - Flipkart Big Bachat Dhamaal सेल कल से होगी शुरू, प्रोडक्ट्स पर मिलेगा 80 प्रतिशत Discount

ऐसा करने के पीछे माइक्रोमैक्स के कुछ एक कारण भी सामने आये हैं, एक तो अलग ब्रांड होने से उसे काफी फायदा हुआ है और दूसरा यह ब्रांड ऑनलाइन सेल्स का पहला मॉडल भी था। हालाँकि इसके बाद Yu ब्रांड ने काफी सफलता हासिल की है और आज भी कर रहा है। और ऐसी सफलता को एक नए स्मार्टफोन Yu Yureka Black को लेकर भी देखी जा रही है, स्मार्टफोन के कीमत Rs. 8,999 है, आपको ये भी बता दें कि आप इसे फ्लिप्कार्ट के माध्यम से एक्सक्लूसिव तौर पर खरीद सकते हैं। हमने इस स्मार्टफोन का रिव्यु किया है और आइये जानते हैं कि हमें ये स्मार्टफोन कैसा लगा है।

Yu Yureka Black खूबियाँ

शायद Yu Yureka Black स्मार्टफोन की सबसे ख़ास बात इसका लुक और फील है। अपनी ऑल मेटल यूनीबॉडी डिजाईन के चलते, फोन को होल्ड करने के यह काफी प्रीमियम लगता है। इसके अलावा इसकी यही बॉडी इसे कुछ ड्यूरेबिलिटी भी देती है। इसके अलावा यह काफी बड़ा भी नहीं है, इसके लिए इसकी 5-इंच की FHD स्क्रीन को शुक्रिया करना चाहिए। हालाँकि स्क्रीन साइज़ के छोटे होने के बाद भी इसकी रेजोल्यूशन उतनी है जितनी होनी चाहिए। इसे इस्तेमाल करके आपको लगने वाला है कि हाँ वाकई आप एक बढ़िया बजट स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं। हम जिस मॉडल को रिव्यु कर रहे हैं, वह ग्लॉसी ब्लैक है, यह देखने में काफी आकर्षक है, और यूजर्स का ध्यान अपन इ ओर आकर्षित करने में भी सक्षम है।

फोन का लेआउट मुझे काफी पसंद आया है। और इसमें जो कुछ होना चाहिए वह सब आपको मिल भी रहा है। फोन में इसके पॉवर रॉकर बटन और वॉल्यूम रॉकर बटन को दायीं ओर जगह दी गई है। साथ ही इसके हाइब्रिड सिम स्लॉट की चर्चा करें तो इसे बायीं तरफ जगह दी गई है। फोन में एक 3.5mm का जैक भी है, जो फ़ोन के टॉप में स्थित है, और इसके एक माइक्रोUSB पोर्ट भी है जो फोन के बॉटम में स्थित है। सेल पैकेज में आपको एक 7.5W का चार्जर मिल रहा है। आपको बता दें कि फोन में आपको एक 3000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। जिसकी लाइफ काफी बढिया है हालाँकि इसके लिए इसके प्रोसेसर यानी क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 430 को धन्यवाद देना चाहिए। यहाँ यह बताना जरुरी है कि फोन को एक बार चार्ज करने के बाद यह एक दिन पूरी तरह से काम कर सकते हैं।

yu yureka black review logo

इसे भी देखें: शाओमी Redmi Note 4X का ब्लू कलर वेरियंट लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

फोन में मौजूद स्पेसिफ़िकेशन शीट भी काफी इम्प्रेसिव है। एक डिवाइस जिसकी कीमत Rs. 10,000 के अंदर है, उसमें आपको एक 4GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज मिल रही है। इसके अलावा आपको इसमें एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिल रहा है जो फोन के होम बटन में ही स्थित है। फोन में क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 430 होने से इसकी परफॉरमेंस भी काफी बढिया हो जाती है। आप इस फोन में में लगभग सभी ऐप्स को स्मूदली चला सकते हैं, साथ ही आप इस डिवाइस में गेमिंग भी कर सकते हैं। हालाँकि इसकी परफॉरमेंस उस तरह की नहीं है जैसी हमने Xiaomi Redmi Note 4 की देखी थी। इस कीमत ये एक वाकई शानदार स्मार्टफोन है।

Yu Yureka Black स्मार्टफ़ोन को लेकर जो सबसे बड़ा चर्चा का विषय है वह है इसका कैमरा सेट। फोन में एक 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है, इसके अलावा इसमें एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है। और दोनों ही कैमरा में आपको फ़्लैश मिल रहा है। ऐसा होने से आप इससे लो-लाइट में भी बढ़िया सेल्फी ले सकते हैं। हालाँकि कैमरा की परफॉरमेंस को उतना बढिया नहीं कहा जा सकता है। हालाँकि इसे उतना भी बुरा नहीं कहा जा सकता है अगर हम इसकी कीमत पर ध्यान दें तो… हालाँकि फ्रंट फ़्लैश होने से ये स्मार्टफोन कुछ ख़ास जरुर बन जाता है, क्योंकि इससे आपकी लो लाइट में ली गई सेल्फी काफी बढ़िया आती हैं। मान लीजिये आप किसी रेस्टोरेंट में हैं जहां लाइट कम है और आपको अपनी सेल्फी लेनी है तो इस स्थिति में आप पाएंगे कि ये स्मार्टफोन आपके लिए काफी बढ़िया है।

(Click to see full-size camera samples)IMG_20170605_124226

IMG_20170606_155527

Yu Yureka Black खामियां

स्मार्टफोन में मुझे दो कमियाँ नज़र आई हैं लेकिन पहली को थोड़ा सीरियस लेना जरुरी है। ये स्मार्टफोन को आगे आने वाले समय में काफी समस्या खड़ी कर सकती है। फोन में मौजूद फिंगरप्रिंट सेंसर एक्यूरेट और फोन को अनलॉक करने में आपकी मदद जरुर करता है लेकिन यह काफी स्लो है। यह आपके फोन को खोलने में काफी समय लगाता है। और स्टैंडबाय मोड में अगर आपका फोन है जो इसे कुछ ज्यादा ही समय लगता है। हालाँकि यह उतनी बड़ी समस्या भी नहीं है, अगर मैं इसकी कीमत पर ध्यान दूँ तो लेकिन इस तरह की समस्या भविष्य में दिक्कतें खड़ी कर देती हैं, हालाँकि Yu का कहना है कि यह फोन को महज़ 0.2 सेकंड में ही अनलॉक कर देता है।

इसे भी देखें: टिनेजर्स के लिए फेसबुक ने पेश करेगा ‘Talk’ मैसेजिंग एप: रिपोर्ट

इसके अतिरिक्त फोन में मौजूद होम बटन एक फिजिकल की है, हालाँकि यह एक कैपेसीटीव बटन की तरह भी काम कर सकता है। इसमें लोग प्रेस आपको कुछ ज्यादा ही समय के लिए करना होता है, हालाँकि इसमें शोर्ट प्रेस काफी बढ़िया से काम करता है।

yu yureka black review back

शायद ये भी बढ़िया हो सकता था कि सॉफ्टवेयर में कुछ कमियाँ हों लेकिन Yu डिवाइसों को एक बड़ा एडवांटेज मिला हुआ है जो उनके पास Cyanogen OS मिला हुआ है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसमें आपको सिंगल लेयर UI एंड्राइड मार्शमैलो पर आधारित मिल रहा है। हालाँकि अन्य कुछ डिवाइस एंड्राइड नौगट के साथ भी पेश किये जा चुके हैं। मुझे इसे लेकर भी कुछ समस्या जरुर हुई है। क्योंकि एक नए स्मार्टफोन में इस समय एंड्राइड मार्शमैलो मुझे कुछ जमा नहीं है।

जहां एंड्राइड O के कुछ स्मार्टफोंस में आने की खबरें आ रही हैं, वहां एक काफी समय पुराने OS का इस्तेमाल करना मुझे कुछ सही नहीं लगा है। ये OS भी इस स्मार्टफोन की छवि को कुछ क्षति पहुंचा सकता है। इसके अलावा फोन में मौजूद UI भी कुछ ख़राब सा नज़र आ रहा है। शाओमी के MIUI में मौजूद फीचर्स को यहाँ ज्यादा बढ़िया कहा जाएगा।

yu yureka black review main 2

हमारा फैसला

अगर Rs. 10,000 की कीमत के अन्दर एक फ़ोन की चर्चा करें तो Yu Yureka Black एक बढ़िया स्मार्टफोन कहा जा सकता है। इसकी परफॉरमेंस भी एक बजट-ग्रेड वाली है। इसके अलावा इसमें कैमरा भी इसके बजट के अनुसार ही बढ़िया कहा जा सकता है। इसकी फ्रंट फ़्लैश ने इस स्मार्टफोन को और भी बढ़िया लुक प्रदान किया है। बैटरी लाइफ और बनावट में भी ये स्मार्टफोन अच्छा है। अपने फीचर्स के दम पर ये स्मार्टफोन बाज़ार में मौजूद कुछ बजट स्मार्टफोन यूजर्स को अपनी और आकर्षित करने की क्षमता भी रखता है। और ये सब इसकी कीमत के चलते ही है।

हालाँकि इसमें कुछ कमियाँ भी हैं जिन्हें नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है। फिंगरप्रिंट सेंसर और सॉफ्टवेयर हम्पेरिंग स्मार्टफोन को कुछ नीचे जरुर ले आते हैं। इसके अलावा एंड्राइड मार्शमैलो का होना भी स्मार्टफोन में कुछ सही लगता है। अगर इन दो चीजों को नज़रअंदाज़ कर दिया जाये तो महज़ Rs. 8,999 की कीमत में आपको ये स्मार्टफोन काफी पसंद आ सकता है। इसके हालाँकि ऐसा भी नहीं है कि ये स्मार्टफोन अन्य किसी स्मार्टफोन से काफी बढ़िया है चीनी कंपनी के स्मार्टफोन इसे कड़ी टक्कर दे सकते हैं।

इसे भी देखें: टिनेजर्स के लिए फेसबुक ने पेश करेगा ‘Talk’ मैसेजिंग एप: रिपोर्ट

Also Read in English: YU Yureka Black Review: Is Black really back?

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 7, 2017 1:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:03 PM IST


You Might be Interested

YU Yureka Black

8999

Android 6.0 Marshmallow
Qualcomm Snapdragon 430 Octa Core 1.4 GHz Processor
13 MP

new arrivals in india