comscore यू यूटोपिया बनाम वनप्लस 2, जानें कौन है बेहतर स्मार्टफोन | BGR India
News

यू यूटोपिया बनाम वनप्लस 2, जानें कौन है बेहतर स्मार्टफोन

माइक्रोमैक्स ब्रांड यू ने आज अपना फ्लैगशिप फोन यू यूटोपिया को लॉन्च किया है

yu yutopia vs oneplus 2

माइक्रोमैक्स ब्रांड यू ने आज अपना फ्लैगशिप फोन यू यूटोपिया को लॉन्च किया है। पिछले कई माह से इस फोन के बारे में चर्चा हो रही थी। स्पेसिफिकेशन और फीचर के मामले में यह बेहद ही शानदार है। इस बजट में फोन का सबसे बड़ा प्रतियोगी वनप्लस 2 को देखा जा रहा है। यह फोन भी अपने स्पेसिफिकेशन और फीचर की वजह से काफी लोकप्रिय रहा है। Also Read - Oppo A55s 5G स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, इसमें है 4GB RAM और 4000mAh की बैटरी

जहां यू यूटोपिया को कंपनी ने अब तक का सबसे ताकतवर फोन कहा है। वहीं वनप्लस टू के लिए लोग लंबी कतार में दिखते हैं। दोनों फोन की कीमत 24,990 रुपए है। ऐसे में उपभोक्ता के लिए बेहद ही बड़ा सवाल है कि कौन सा फोन उनके लिए बेहतर है। आगे हमने हर सेग्मेंट में दोनों फोन की टक्कर ली है और उसका निष्कर्ष आपके सामने है। Also Read - 5000mAh बैटरी और 4GB RAM के साथ आया Vivo Y15A स्मार्टफोन, जानें कीमत और खूबियां

क्या आईफोन 5एस की खरीदारी में है समझदारी? Also Read - 4GB RAM Phone Under Rs 10,000 in India : 10 हजार से कम कीमत में ये हैं बेस्ट स्मार्टफोन

डिजाइन
यू यूटोपिया को मैटल डिजाइन में पेश किया गया है। फोन देखने में स्टाइलिश है और बेहतर क्वालिटी का अहसास कराता है। यू यूटोपिया की मोटाई 7.2एमएम है। फोन देखने में स्लिक है। इसे यूनिबॉडी डिजाइन में पेश किया गया है और आप खुद से बैटरी नहीं बदल सकते।

वनप्लस 2 की बॉडी भी मैटल फ्रेम पर बनी है। फोन की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है और देखने में स्टाइलिश भी है। फोन की बॉडी पीछे से कर्व है इस कारण थोड़ा मोटा है। इसकी मोटाई 9.85एमएम है।

यू यूटोपिया वनप्लस 2 की अपेक्षा थोड़ा स्लिम है। वहीं छोटी स्क्रीन की वजह से यह पकड़ने में आरामदायक भी है।

डिसप्ले व रेजल्यूशन
यू यूटोपिया में 5.2-इंच डब्ल्यूक्यूएचडी आईपीएस डिसप्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेजल्यूशन 2560×1440 पिक्सल है। बेहतर डिसप्ले के लिए कंपनी ने शार्प ग्लास का उपयोग किया है। वहीं इसकी स्क्रीन गोरिल्ला ग्लास कोटेड है जो इसे खंरोच से बचाता है।

वनप्लस 2 में 5.5-इंच की स्क्रीन दी गई है और इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1920×1080 पिक्सल है। फोन की स्क्रीन आईपीएस तकनीक से लैस है और यह सनलाइट में भी स्पष्ट व्यू देने में सक्षम है। वनप्ल्स 2 की स्क्रीन भी गोरिल्ला ग्लास 4 कोटेड है। हां ग्लास के उपयोग के बारे में जानकारी नहीं है।

हालांकि वनप्लस 2 का डिसप्ले ज्यादा बड़ा है लेकिन यू यूटोपिया का स्क्रीन रेजल्यूशन ज्यादा बेहतर है। 2के डिसप्ले के साथ यू यूटोपिया बाजी मार जाता है।

चिपसेट व रैम
यू यूटोपिया को क्वालकाॅम स्नैपड्रैगन 810 चिपसेट पर पेश किया गया है। फोन में 64बिट्स का आॅक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है। फोन 2.0गीगहट्र्ज क्लॉक स्पीड का क्वाडकोर प्रोसेसर है। इसके साथ ही ए​ड्रीनो 430 जीपीयू दिया गया है।

वनप्लस 2 को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 810 चिपसेट पर पेश किया गया है और इसमें 1.8गीगाहट्र्ज का प्रोसेसर दिया गया है। बेहतर ग्राफिक्स के लिए इसमें भी आपको एड्रीनो 430 जीपीयू मिलेगा।

5 एंडरॉयड स्मार्टफोन जो दे रहे हैं शाओमी रेडमी नोट प्राइम को चुनौती

कुल मिलकार देखा जाए तो दोनों फोन में कोई खास फर्क नहीं है लेकिन हल्के से अंतर से ही सही लेकिन यू यूटोपिया बाजी मार जाता है।

मैमोरी
यू यूटोपिया में 4जीबी रैम और 32जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। इसके अलावा एक्सपेंडेबल स्टोरेज के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लाॅट भी मौजूद है।

वनप्लस 2 में 4जीबी की रैम मैमोरी दी गई है जबकि इंटरनल मैमोरी 64जीबी उपलब्ध है। फोन में माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट नहीं है।

भले ही यू यूटोपिया में माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट हो लेकिन 64जीबी इंटरनल मैमोरी के साथ वनप्लस 2 बाजी मार जाता है।

आॅपरे​टिंग
यू यूटोपिया को सायनोजेनमोड 12.1 आॅपरेटिंग सिस्टम पर पेश किया गया है जो एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 5.1 लॉलीपॉप पर आधारित है।

वहीं वनप्लस 2 को आॅक्सिजन आॅपरेटिंग पर पेश किया गया है जो एंडराॅयड आॅपरेटिंग सिस्टम 5.1 का ही संस्करण है।

सॉफ्टवेयर और आॅपरेटिंग में दोनों फोन में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है।

जानें क्या है यू की अराउंड यू सर्विस

कैमरा
फोटोग्राफी के लिए यू यूटोपिया में डुअल एलईडी फ्लैश के साथ 21-मेगापिक्सल रीयर 8-मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन का मुख्य कैमरा आॅप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन फीचर से लैस है। वहीं बेहतर फोटोग्राफी के लिए इसमें सोनी कैमरा सेंसर का उपयोग किया गया है।

वनप्लस 2 में फोटोग्राफी के लिए 13-मेगापिक्सल रीयर कैमरा और 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। यह फोन लेजरफोकस तकनीक से लैस है। फोन में डुअल एलईडी फ्लैश है।

यहां यू यूटोपिया एकतरफा जीत हासिल करता है। सोनी सेंसर और 21-मेगापिक्सल रेजल्यूशन उसे खास बनाते हैं।

कनेक्टिविटी
यू यूटोपिया में सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर उपलब्ध है। वहीं डाटा के लिए 3जी, 4जी और वाईफाई उपलब्ध है। इसमें एनएफसी, वाईफाई डायरेक्ट, डीएलएनए और यूएसबी टाइप-सी जैसे फीचर्स नहीं है।

वहीं कनेक्टिविटी के लिए 3जी, और 4जी एलटीई के अलावा यूएसबी टाइप-सी भी दिया गया है। इसके माध्यम से जहां आप एक ओर से अपने फोन को यूएसबी से चार्ज करेंगे वहीं दूसरी ओर आपका फोन दूसरे फोन को चार्ज करने में सक्षम होगा। एनएफसी, वाईफाई डायरेक्ट, डीएलएनए और फिंगर​प्रिंट सेंसर भी मिलेगा।

कनेक्टिविटी के मामले में कहा जा सकता है कि यू यूटोपिया वनप्ल्स 2 के बराबर कहीं नहीं ठहरता।

बैटरी
पावर बैकअप के लिए यू यूटोपिया में 3,000एमएएच की बैटरी दी गई है। इसमें क्विक चार्ज फीचर सपोर्ट है। कंपनी के अनुसार केवल 30 मिनट में 60 प्रतिशत बैटरी चार्ज करने में सक्षम है।

पावर बैकअप के वनप्लस 2 में 3,300 एमएएच की बैटरी दी गई है। इसमें ​भी क्विक चार्ज सपोर्ट है।

आॅनलाइन शाॅपिंग में दिल्ली-एनसीआर सबसे आगे

पावर बैकअप के मामले में वनप्लस 2 ज्यादा बेहतर कहा जा सकता है।

निष्कर्ष
कुल मिलाकर देखा जाए तो दोनों फोन शानदार फीचर से लैस हैं। कुछ में यू यूटोपिया बाजी मारता है तो कहीं वनप्लस 2 बेहतर है। ऐसे में कहा जा सकता है कि यदि बेहरत कैमरा और शानदार डिसप्ले वाला फोन लेना चाहते हैं तो यू यूटोपिया आपके लिए अच्छा है। अन्य था ज्यादा मैमोरी बेहतर डाटा कनेक्टिविटी के लिए वनप्लस 2 खास कहा जा सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 17, 2015 7:00 PM IST
  • Updated Date: December 17, 2015 7:04 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers