comscore WhatsApp पर आए आपत्तिजनक (अश्लील) मैसेज की ऐसे करें शिकायत, DoT करेगा कार्रवाई | BGR India
News

WhatsApp पर आए आपत्तिजनक (अश्लील) मैसेज की ऐसे करें शिकायत, DoT करेगा कार्रवाई

शिकायत करने के लिए यूजर्स को आपत्तिजनक WhatsApp मैसेज का स्क्रीनशॉट और मोबाइल नंबर DoT को ई-मेल करना होगा।

  • Published: February 23, 2019 10:19 AM IST
WhatsApp

WhatsApp यूजर्स अब आपत्तिजनक मैसेज की शिकायत दूरसंचार विभाग (DoT) से कर सकते हैं। रिपोर्टस के मुताबिक, शुक्रवार को DoT के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यूजर्स को शिकायत करने के लिए WhatsApp मैसेज का स्क्रीनशॉट और मोबाइल नंबर विभाग को ई-मेल करना होगा। यूजर्स अपनी शिकायत DoT को इस पते पर ccaddn-dot@nic.in मेल कर सकते हैं।
WhatsApp यूजर्स से शिकायत मिलने पर दूरसंचार विभाग शिकायत पर आगे की कार्रवाई के लिए इसे टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर और पुलिस के पास भेजेगी। इस संबंध में विभाग पहले से एक आदेश भी जारी कर चुका है।

दूरसंचार विभाग के कंट्रोलर कम्युनिकेशंस आशीष जोशी ने एक ट्वीट कर बताया कि, ‘यदि किसी को भद्दे/ आपत्तिनजक/ जान से मारने की धमकी/ अश्लील WhatsApp मैसेज मिलते हैं तो वह मैसेज भेजने वाले का मोबाइल नंबर के साथ मैसेज का स्क्रीनशॉट को ‘ccaddn-dot@nic.in’ पर भेजे।’ उन्होंने ट्वीट में आगे लिखा, ‘हम शिकायत पर जरूरी कार्रवाई के लिए इसे दूरंसचार सेवा प्रदाताओं और पुलिस अधिकारियों के सामने रखेंगे।’

बीते कई दिनों से लोकप्रिय हस्तियों, पत्रकारों को WhatsApp पर आपत्तिजनक और धमकी भरे मैसेज मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है। दूरसंचार विभाग ने 19 फरवरी के अपने आदेश में कहा था कि लाइसेंस की शर्तों के मुताबिक, नेटवर्क पर आपत्तिजनक, अश्लील या किसी भी रूप में गलत संदेश भेजने पर पाबंदी है। ऐसे में विभाग ने दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों को ऐसे उपभोक्ताओं पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है क्योंकि यह उपभोक्ता द्वारा आवेदन फॉर्म में की घोषणा का उल्लंघन भी है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: February 23, 2019 10:19 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers