comscore यूजर्स के पीरियड्स, वजन और प्रेग्नेसी जैसी निजी जानकारी फेसबुक से शेयर कर रहे हैं स्मार्टफोन ऐप : रिपोर्ट | BGR India
News

यूजर्स के पीरियड्स, वजन और प्रेग्नेसी जैसी निजी जानकारी फेसबुक से शेयर कर रहे हैं स्मार्टफोन ऐप : रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्टफोन ऐप यूजर्स के पीरियड्स, वजन और प्रेग्नेसी के संबंधित जानकारी फेसबुक के साथ शेयर कर रहे हैं

  • Published: February 23, 2019 1:04 PM IST
facebook data hack, delete facebook, WhatsApp

सोशल मीडिया साइट फेसबुक एक बार फिर विवादों में घिरती नजर आ रही है। विदेशी समाचार पत्र ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ की रिपोर्ट के मुताबिक, कई स्मार्टफोन ऐप यूजर्स को बताए बिना उनकी बेहद निजी जानकारी जैसे मासिक धर्म और शरीर का वजन की जानकारी फेसबुक के साथ साझा कर रही हैं। अखबरा ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने अपने यहां आंतरिक जांच के आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट में बताया कि विज्ञापनों से जुड़े कुछ टूल का उपयोग करके ऐप यूजर्स प्राइवेट डाटा फेसबुक के साथ साझा किया जा सकता है, भले ही ऐप को इस्तेमाल करने वाला यूजर फेसबुक का इस्तेमाल करता हो या नहीं।

रिपोर्ट के मुताबिक, ऐप द्वारा एकत्रित जानकारी में शरीर का वजन, गर्भावस्था की स्थिति, ओव्यूलेशन संबंधी जानकारी और खरीदे गए सामान के बारे में विवरण भी शामिल हैं। वहीं, अखबार की रिपोर्ट पर फेसबुक ने भी इस मामले पर प्रतिक्रिया दी है।

फेसबुक की आधिकारिक प्रवक्ता निसा अंकलेसरिया ने कहा, “हम चाहते हैं कि ऐप डेवलपर्स अपने यूजर्स की जो जानकारी हमसे शेयर करते हैं. इसे लेकर साफ करें कि वे यूजर्स की अनुमति के बाद ही हमें जानकारी मुहैया करवाए. फेसबुक की प्रवक्ता का यह भी कहना था कि वे ऐप डेवलपर्स से यूजर्स की संवेदनशील जानकारी शेयर करने के लिए मना करते हैं।

इस मामले पर फेसबुक का यह भी कहना था कि फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद समय-समय पर यूजर्स की उस जानकारी को हटाने का प्रयास करता है जिसे उसके साथ शेयर नहीं किया जाना चाहिए था।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: February 23, 2019 1:04 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers