comscore भारत में डेढ़ लाख ऑनलाइन लेनदेन का ब्यौरा हो जाता है लीक | BGR India
News

भारत में डेढ़ लाख ऑनलाइन लेनदेन का ब्यौरा हो जाता है लीक

सूत्रो ने बताया कि राय ने डाटा लीक होने की प्रमुख वजह फिशिंग हमले, रैनसमवेयर के हमले और आईपी अड्रेस के साथ छेड़छाड़ किया जाना बताया।

  • Updated: February 15, 2022 5:01 PM IST
online-image


देशभर में रोजाना होने वाले कुल 230 करोड़ ऑनलाइन लेनदेन में से करीब डेढ़ लाख का ब्यौरा लीक हो जाता है। आधिकारिक सूत्रों ने राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक गुलशन राय के एक प्रस्तुतीकरण के हवाले से कहा है, ‘‘ सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रियों के सम्मेलन में बताया गया कि देश में रोजाना करीब 230 करोड़ ई-लेनदेन होते हैं और इनमें से डेढ़ लाख का डाटा लीक हो जाता है।’’ Also Read - 3 में से 1 बच्चा ऑनलाइन देख रहा ‘गलत’ कॉन्टेंट, 29 पर्सेंट सोशल मीडिया पर शेयर कर देते हैं निजी जानकारियां- स्टडी

Also Read - Zoom में आया एक नया Focus Mode, ऑनलाइन क्लास के दौरान बच्चे नहीं होंगे डिस्टर्ब

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद की अध्यक्षता में हुए राज्यों के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रियों के सम्मेलन में राय ने यह प्रस्तुतीकरण दिया। सूत्रो ने बताया कि राय ने डाटा लीक होने की प्रमुख वजह फिशिंग हमले, रैनसमवेयर के हमले और आईपी अड्रेस के साथ छेड़छाड़ किया जाना बताया। Also Read - ड्राइविंग लाइसेंस, RC के लिए नहीं लगाना होगा RTO का चक्कर, ये सुविधाएं हुईं ऑनलाइन

बता दें कि देश-दुनिया में ‘वैलेंटाइन डे’ की तैयारियों के बीच उद्योग मण्डल ‘एसोचैम‘ के ताजा सर्वे के मुताबिक अब बड़े शहरों के अविवाहित युवा अपने दिलबर की तलाश के लिये मोबाइल डेटिंग एप्लीकेशन और सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं।

एसोचैम की सोशल मीडिया शाखा ने एक जनवरी से 10 फरवरी के बीच देश के 10 बड़े नगरों मुम्बई, कोलकाता, दिल्ली-एनसीआर, लखनऊ, अहमदाबाद, बेंगलूरू, चंडीगढ़, चेन्नई, हैदराबाद और इंदौर में 20 से 30 वर्ष आयु के 1500 लोगों के बीच सर्वे किया। इनमें से 55 प्रतिशत लोगों ने माना कि उन्होंने डेटिंग, अर्थपूर्ण रिश्ते बढ़ाने और परम्परागत रवायतों से बाहर निकलकर सम्पर्क बढ़ाने के लिये डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल किया है।

  • Published Date: February 14, 2018 9:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 5:01 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.