comscore
News

फेसबुक से हैक हुए 1.2 करोड़ अकाउंट, प्राइवेट मैसेज हुए सार्वजनिक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर हैकर्स ने बड़ी सेंधमारी की है। फेसबुक से 1.2 करोड़ अकाउंट हो गए हैं।

Facebook used less for news as youngsters turn to WhatsApp: Report

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर हैकर्स ने बड़ी सेंधमारी की है। फेसबुक से 1.2 करोड़ अकाउंट हो गए हैं। हैकर्स ने इन अकाउंट को हैक करके 81,000 अकाउंट के प्राइवेट मैसेज को ऑनलाइन सार्वजनिक कर दिया है। बीबीसी के मुताबिक, पैसों के लिए हैकर्स ने 81 हजार फेसबुक अकाउंट के निजी मैसेजों को ऑनलाइन सार्वजनिक कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, जिन यूजर्स के अकाउंट हैक हुए हैं उनमें से ज्यादातर रूस व यूक्रेन के हैं।

रूस, यूक्रेन के अलावा अमेरिका, ब्राजील व ब्रिटेन के यूजर्स के अकाउंट भी हैक हुए हैं।  रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स ने इन अकाउंट को हैक करने के बाद फिरौती की मांग की है। हैकर्स ने यूजर्स से प्रति अकाउंट 10 सेंट फिरौती की मांग की और 81 हजार अकाउंट के निजी मैसेजों को सार्वजनिक कर दिया है। बता दें कि इससे पहले फेसबुक से 8 करोड़ लोगों की निजी जानकारी लीक हो गई थी। तब इसे फेसबुक के इतिहास में सबसे बड़ा डाटा लीक माना गया था। अब हैकर्स ने एक बार फिर फेसबुक की सुरक्षा पर सवालिया- निशान लगाते हुए 2.1 करोड़ यूजर्स के डाटा को हैक कर उनमें से 81 हजार अकाउंट के डाटा को लीक कर दिया है।

फेसबुक के इस डाटा लीक के बारे में सबसे पहले सितंबर में पता चला था। हैकर्स ने इन मैसेजीज को अज्ञात नकली ब्राउजर एक्सटेंशन के जरिए प्राप्त किया था। हालांकि फेसबुक का कहना है कि उसने ब्राउजर-मेकर्स से बातचीत की है और किसी भी यूजर्स का डाटा अब डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है। यह जानकारी फेसबुक प्रोडक्ट के वाइस प्रेसिडेंट ने दी है। वहीं, बीबीसी ने उस रूसी व्यक्ति से संपर्क किया है जिसके प्राइवेट मैसेज लीक हुए हैं। उसने फेसबुक से निजी मैसेज के लीक होने की बात की पुष्टि की है।

  • Published Date: November 5, 2018 1:09 PM IST
  • Updated Date: November 5, 2018 1:17 PM IST