comscore लगातार 45 दिनों तक PUBG Mobile गेम खेलने से युवक की मौत | BGR India
News

लगातार 45 दिनों तक PUBG Mobile गेम खेलने से युवक की मौत

डॉक्टरों के मुताबिक, लगातार गेम खेलने से युवक के गर्दन की नसें बूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी।

Samsung Galaxy M20 1 PUBG Mobile

पॉपुलर ऑनलाइन वीडियो गेम, Player Unknown’s Battleground यानी PUBG को लगातार 45 दिनों तक खेलने से एक 20 वर्षीय युवक की मौत हो गई। ये घटना दक्षिण के राज्य तेलंगाना की है। यहां के एक प्रतिष्ठित अखबार, द हंस इंडिया के मुताबिक, तेलंगाना के जगतैल जिले के रहने वाला सागर 45 दिनों से लगातार पबजी मोबाइल गेम खेल रहा था, जिसके कारण उसके गर्दन में काफी तेज दर्द होने लगा। असहनीय दर्द होने के बाद उसे हैदराबाद के अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

सागर का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बताया कि लगातार गेम खेलने से सागर के गर्दन की नसें बूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थीं, जिसके कारण उसे नहीं बचाया जा सके। मोबाइल पर लगातार गेम खेलने से हुई मौत के बाद सागर के दोस्तों ने घंटों मोबाइल पर गेम खेलने वालों को जागरुक करने के लिए एक वीडियो बनाया है, जिसमें वे युवाओं से अपील कर रहे हैं कि मोबाइल पर ज्यादा देर तक गेम न खेले।

बीते कई दिनों से पबजी गेम विवादों में है। युवाओं में इस गेम के प्रति जबरदस्त एडिक्शन है। बीते 11 मार्च को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से एक 15 साल का लड़का इस गेम की दीवानगी के चलते घर छोड़ कर चला। लड़के के पिता के अनुसार उनका लड़का काफी अच्छा पबजी प्लेयर था और अपने दोस्तों के बहकावे में आकर घर छोड़कर चला गया।

विवादों के बाद पबजी भी इस गेम के एडिक्शन को कम करने को लेकर लगातार कदम उठा रहा है। पबजी भारत में एक नया फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। अब भारत में प्लेयर दिन में 6 घंटे से ज्यादा पबजी नहीं खेल पाएंगे। प्लेयर्स को गेम खेलते हुए चार घंटे हो जाएंगे तो हेल्थ नोटिफिकेशन आएगा जिसके दो घंटे बाद गेम खत्म हो जाएगा और फिर प्लेयर्स अगले दिन ही गेम खेल पाएंगे।

  • Published Date: March 24, 2019 10:26 AM IST