comscore ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में दर्ज की गई गिरावट | BGR India
News

ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में दर्ज की गई गिरावट

2018 में पहली बार ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में गिरावट दर्ज की गई।

honor-smartphones-logo-back-colors-officialpressimage-2

Image: Honor


2018 में पहली बार ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में गिरावट दर्ज की गई। 2017 के कुल 155.88 करोड़ यूनिट्स का शिपमेंट हुआ था, जो 2018 में 4% की गिरावट के साथ 149.83 करोड़ यूनिट्स  रह गया। काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है। साल 2018 के चौथी क्वॉर्टर में स्मार्टफोन की बिक्री में 7% की गिरावट दर्ज की गई। स्मार्टफोन की बिक्री में यह लगातार पांचवे क्वॉर्टर में गिरावट दर्ज की गई है।

ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग की हिस्सेदारी 19% है, उसके बाद एप्पल और हुवावे दोनों की 14-14% हिस्सेदारी है। शाओमी इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है और उसका मार्केट शेयर 8% है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा कि स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट का मुख्य कारण अमेरिका, चीन और पश्चिमी यूरोप जैसे बाजारों में लोगों द्वारा लंबे अंतराल के बाद फोन खरीदना है। स्मार्टफोन ऑरिजिनल इक्विपमेंट कंपनी (ओईएम्स) आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई), मल्टीपल कैमरा असेंबलीज , फुल-स्क्रीन डिस्प्ले और इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट स्कैनर्स जैसे फीचर्स जोड़ कर बिक्री को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

चीन, भारत, एशिया और यूरोप के कुछ हिस्सों में हुवावे, ओप्पो और वीवो का दबदबा बरकरार है। सैमसंग और एप्पल को चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उन्हें चीनी ब्रांड्स हुवावे और वनप्लस से कड़ी टक्कर मिल रही है।

  • Published Date: January 31, 2019 9:58 PM IST