comscore WWDC 2022 में Apple ने जोड़े 5 ऐसे फीचर, जो Google यूजर्स पहले से कर रहे यूज
News

WWDC 2022 में Apple ने जोड़े 5 ऐसे फीचर, जो Google यूजर्स पहले से कर रहे यूज

WWDC 2022 में Apple ने कुछ ऐसे फीचर्स अनाउंस किए हैं, जो Google यूजर्स पहले से ही यूज कर रहे हैं। हम आपको Apple के उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Apple

WWDC 2022 (Worldwide Developers Conference) में Apple ने iOS 16 समेत कई बड़े अनाउंसमेंट्स किए हैं। जिनमें पावरफुल M2 Chip, MacBook Air 2022, MacBook Pro 13 आदि शामिल हैं। यही नहीं, कंपनी ने सालाना इवेंट में कुछ ऐसे भी फीचर्स अनाउंस किए हैं, जो Google यूजर्स पहले से ही यूज कर रहे हैं। हम आपको Apple के उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। Also Read - Google Doodle: जानें कौन हैं Stefania Maracineanu, जिनके जन्मदिन पर गूगल ने बनाया खास डूडल

Lock screen कस्टमाइजेशन

Apple ने iOS 16 के साथ लॉक स्क्रीन को कस्टमाइज करने का फीचर दिया है। यूजर्स अपने iPhone की लॉक स्क्रीन को कई तरह के क्लॉक स्टाइल, टाइपफेस, बोलने के तरीके यानी एसेंट्स आदि के जरिए कस्टमाइज कर सकेंगे। इसके अलावा लॉक स्क्रीन के साथ कई तरह के विजेट्स भी जोड़े जा सकेंगे। Also Read - दुनिया के Top-100 ब्रांड्स की लिस्ट, Apple, Google और Amazon के साथ आया भारत की इन 4 कंपनियों का नाम

Google ने 10 साल पहले Android 4.2 के साथ ही लॉक स्क्रीन विजेट फीचर रोल आउट किया था। हालांकि, इस फीचर को Android 5.0 लॉलीपॉप से हटा लिया गया था। आने वाले कुछ सालों में गूगल एंड्रॉइड यूजर्स को भी पहले से इंप्रूव्ड लॉक स्क्रीन कस्टमाइजेशन फीचर मिल सकता है। Also Read - Apple Watch Series 8: फीचर्स से लेकर डिजाइन और कीमत तक, सभी डिटेल यहां जानें

फोटो एलबम शेयरिंग फीचर

Google Photos में पहले से ही एलबम शेयर करने का ऑप्शन मौजूद है। यही नहीं, यूजर के पास यह भी ऑप्शन रहता है कि अपने एलबम में नए फोटो अपलोड करने के साथ ही शेयर किए गए डिवाइस पर ऑटोमैटिकली फोटो अपडेट कर सके।

Apple iOS 16 के साथ रोल आउट हुए iCloud Photos फीचर भी Google Photos की तरह ही काम करेगा। इसमें यूजर्स अपने फोटो एलबम को ज्यादा से ज्यादा 6 यूजर्स के साथ शेयर कर सकेंगे।

फिटनेस और हेल्थ फीचर अपग्रेड

Apple ने iOS 16 के साथ Watch Free Fitness Experience फीचर जोड़ा है। यह फीचर यूजर के iPhone में बिना Watch के भी फिटनेस ट्रैक कर सकेंगे। Google ने Android डिवाइसेज के लिए पहले से ही Google Fit फीचर देता है, जो यूजर्स की डेली फिटनेस एक्टिविटी को ट्रैक करता है। iOS के इस नए फिटनेस फीचर को यूज करने के लिए यूजर को अब Apple Watch की जरूरत नहीं होगी। वो अपने iPhones से भी इसे ट्रैक कर सकेंगे।

Apple Mail अपग्रेड

Google ने Gmail यूजर्स से लिए मेल भेजने के कुछ सेकेंड्स के अंदर Undo फीचर जोड़ा था। Apple ने इस फीचर को Mail ऐप के लिए रोल आउट किया है। इस फीचर का फायदा खास तौर पर यूजर्स को मेल भेजने के तुरंत बाद उसे रिकॉल करने का विकल्प मिलेगा ताकि ई-मेल में हुई किसी गलती को सुधारा जा सके।

Apple Maps Multi Stop फीचर

Apple Map में कई स्टॉप जोड़ने वाला फीचर जोड़ा गया है। Google Maps में यह फीचर पहले से ही मौजूद है। इसे 2016 में ही गूगल यूजर्स के लिए लाया गया था। यूजर किसी भी ट्रिप के दौरान मल्टीपल स्टॉप जोड़ सकेंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 7, 2022 1:36 PM IST



new arrivals in india