comscore स्टार्ट अप इंडिया पहल के तहत 5,350 स्टार्ट अप लाभ के पात्र | BGR India
News

स्टार्ट अप इंडिया पहल के तहत 5,350 स्टार्ट अप लाभ के पात्र

स्टार्ट अप्स के लिए फंड आफ फंड्स के तहत 75 स्टार्टअप को 337.02 करोड़ रुपये का वित्तपोषण मिला है।

  • Updated: February 15, 2022 4:53 PM IST
Startup-pixabay

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने आज कहा कि औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (डीआईपीपी) ने 5,350 ऐसे स्टार्टअप्स की पहचान की है जो स्टार्ट अप इंडिया पहल के तहत लाभ पाने के पात्र हैं। Also Read - महिलाओं के स्टार्टअप को आसानी से नहीं मिलते निवेशक: शोध

Also Read - जानें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्टार्ट-अप इंडिया की 10 प्रमुख बातें

स्टार्ट अप्स के लिए फंड आफ फंड्स के तहत 75 स्टार्टअप को 337.02 करोड़ रुपये का वित्तपोषण मिला है। इसके अलावा 74 ऐसे स्टार्ट अप्स की पहचान की गई है जो आयकर कानून के तहत छूट पाने के पात्र हैं।

मंत्रालय ने कहा कि डीआईपीपी द्वारा लाभ के पात्र जिन 5,350 स्टार्टअप्स की पहचान की गई है उनमें कम से कम 40,000 लोगों को रोजगार मिला हुआ है।

बता दें कि महिलाओं द्वारा प्रवर्तित स्टार्टअप को अमूमन कोष जुटाने में खासी मशक्कत करनी पड़ती है और यह बात वैज्ञानिकों के एक शोध में सामने आयी है। उन्होंने अपने एक अध्ययन में पाया कि अधिकतर पुरुष निवेशकों में उन कंपनियों में निवेश करने का रुख देखा गया है जो किसी और पुरुष द्वारा संचालित हैं। महिलाओं के तकनीकी स्टार्टअप की दुनिया में अपनी पहचान बनाने में इसके एक बाधक होने की संभावना है।

अमेरिका के सैन डिएगो स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधार्थियों के अनुसार 90% वेंचर कैपटिलिस्ट (जोखिम के आधार पर नए कारोबार में पैसा लगाने वाले निवेशक) पुरुष हैं और इसलिए महिला उद्यमियों के लिए यह एक ‘मुर्गी और अंडे’ वाले स्थिति है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 21, 2017 10:30 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:53 PM IST



new arrivals in india