comscore
News

TRAI सेक्रेटरी ने कहा- 'भारत में 2022 तक आ सकता है 5G'

सैमसंग और वेरिजॉन 2019 में मिलकर 5जी स्मार्टफोन ला रहे हैं।


आने वाला युग 5जी का है और कई कंपनियां इस वक्त 5जी की टेस्टिंग कर रही हैं। भारत में भी अगले चार साल में 5जी का बोल-बाला हो सकता है। दुनिया के कई देशों में तो 5जी डिवाइस और 5जी नेटवर्क कनेक्शन लगाए जा रहे हैं। हुवावे से लेकर सैमसंग तक कई स्मार्टफोन कंपनिया अगले साल यानी 2019 में अपने-अपने 5जी स्मार्टफोन डिवाइस उतार सकते हैं।

ऐसे में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के सचिव एस.के. गुप्ता का कहना है कि भारत में साल 2022 तक 5जी कनेक्टिविटी आ सकती है। यानी
भारत के दूरसंचार क्षेत्र में 2022 तक 5जी सर्विस की शुरुआत हो जायेगी। उनका कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डाटा एनालिटिक्स के इस्तेमाल से उपभोक्ताओं के व्यवहार में काफी बदलाव आएगा। उन्होंने यह भी कहा कि 5जी से मीडिया उद्योग में भारी बदलाव आया है और नई टेक्नोलॉजी को अपनाकर सफलता हासिल की जा सकेगी।

TRAI के सचिव एस.के. गुप्ता ने यह बात भारतीय उद्योग परिसंघ के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही है। उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में डिजिटल प्लेटफार्म तक पहुंच काफी तेजी से हो सकेगी। आज भारत में 40 करोड़ लोगों की बेस्ट क्वालिटी के इंटरनेट तक पहुंच है।  ऐसे में डिजिटल प्लेटफार्म के जरिए मीडिया सामग्री के इस्तेमाल की संभावना काफी अधिक है।

उन्होंने यह भी कहा कि स्मार्टफोन की संख्या बढ़ने से मीडिया सामग्री के विकास की प्रकृति में बदलाव आएगा। आपको बता दें कि सैमसंग और वेरिजॉन मिलकर 5जी स्मार्टफोन ला रहे हैं। साल 2019 के पहले छमाही में वेरिजॉन और सैमसंग मिलकर अमेरिका में 5जी स्मार्टफोन की घोषणा करेंगे। दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में इस बात की घोषणा कर दी है। यह वेरिजॉन और सैमसंग का पहला कमर्शियल 5जी स्मार्टफोन होगा। इसी हफ्ते होने वाले क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन टेक्नोलॉजी समिट में ये दोनों कंपनियां अपने पहले 5जी स्मार्टफोन का प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट पेश करेंगे।

  • Published Date: December 7, 2018 7:58 AM IST