comscore 5G का इंतजार खत्म! केन्द्रीय संचार मंत्री ने टेस्ट किया वीडियो कॉल, सेकेंड्स में होंगे सारे ऑनलाइन काम
News

5G का इंतजार खत्म! केन्द्रीय संचार मंत्री ने टेस्ट किया वीडियो कॉल, सेकेंड्स में होंगे सारे ऑनलाइन काम

देश के संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले 5G कॉलिंग की टेस्टिंग की है। केन्द्रीय मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल से पहले 5G वीडियो कॉलिंग का एक वीडियो शेयर किया है। जल्द ही देश में 5G सर्विस शुरू की जा सकती है।

5G-testing

भारत सरकार देश में 5G सर्विस लॉन्च करने की तैयारी की तरफ एक कदम और बढ़ा रही है। केन्द्रीय सूचना और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने IIT मद्रास में 5G की सफल टेस्टिंग की जानकारी दी है। ग्लोबली 5G सर्विस को रोल आउट हुए दो साल हो गए हैं, लेकिन अब तक भारत में सर्विस शुरू नहीं हो सकी है। Also Read - 5G के प्लान होंगे महंगे, लेकिन सस्ते में मिलेगा 1GB डेटा?

टेलीकॉम कंपनियां अपने स्तर पर 5G नेटवर्क की टेस्टिंग कर रही है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द ही 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी। इसके बाद साल के अंत तक सर्विस शुरू की जा सकती है। Also Read - 5G in India: सितंबर से ले सकेंगे सुपरफास्ट 5G सर्विस का आनंद, जानें 5 अहम बातें

केन्द्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने ट्विटर हैंडल से 5G टेस्टिंग का एक वीडियो शेयर किया है। अपने ट्वीट में अश्विनी वैष्णव ने लिखा है, ‘आत्मनिर्भर 5G’इसके बाद भारत के झंडे का इमोजी लगाया है। साथ ही ट्वीट के साथ शेयर किए गए वीडियो में केन्द्रीय मंत्री ने लिखा है, IIT मद्रास में 5G को सफलपूर्वक टेस्ट किया गया है। पूरा एंड टू एंड नेटवर्क भारत में डिजाइन और डेवलप किया गया है। Also Read - 26 जुलाई को होगी 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी, केन्द्र सरकार से मिली मंजूरी

इस सप्ताह की शुरुआत में पीएम मोदी ने देश के पहले 5G टेस्टबेड को राष्ट्र को समर्पित किया है। इस टेस्टबेड की मदद से स्टार्ट-अप कंपनियों और टेलीकॉम कंपनियों को अपने प्रोडक्ट टेस्ट करने के लिए विदेश पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी 5G सर्विस की वजह से देश की अर्थव्यवस्था में 35 लाख करोड़ रुपये के योगदान की बात कही थी।

5G सर्विस के फायदे

पिछले 8 सालों से देश में यूजर्स 4G सर्विस इस्तेमाल कर रहे हैं। 4G रोल आउट होने के बाद से यूजर्स को 3G के मुकाबले तेज इंटरनेट, बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी मिल रही है। 5G सर्विस रोल आउट होने के बाद यूजर्स को 4G के मुकाबले 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड मिलेगी। यूजर्स को 300gbps तक की सुपरफास्ट इंटरनेट मिलेगी। जिसकी वजह से यूजर्स को स्लो इंटरनेट स्पीड से मुक्ति मिल जाएगी। यूजर्स एक मिनट के अंदर 2GB की पूरी मूवी डाउनलोड कर सकेंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 20, 2022 6:47 PM IST



new arrivals in india