comscore
News

2018 में 90% कार सेल्स में डिजिटल मीडियम का बड़ा रोल

लोग गाड़ी खरीदने से पहले उसके बारे में गूगल पर सर्च, वीडियो और डीलर वेबसाइट्स के जरिए जानकारी ले रहे हैं।

Maruti-ertiga-car

2018 में भारत में कार खरीदने वाले लोगों में डिजिटल मीडियम का बड़ा योगदान रहा है। दरअसल एक रिपोर्ट से पता चला है कि 2018 में 90% ऑटो सेल्स में डिजिटल मीडियम की बढ़ी भागीदारी रही है। इसका मलतब है कि लोग गाड़ी खरीदने से पहले उसके बारे में गूगल पर सर्च, वीडियो और डीलर वेबसाइट्स के जरिए जानकारी ले रहे हैं।

Google और Kantar TNS की एनुअल रिपोर्ट ‘The Drive to Decide 2018’ से इस बात की जानकारी मिली है। रिपोर्ट से पता चला है कि 2018 में 90% कार बायर्स ने गाड़ी खरीदने से पहले ऑनलाइन इसकी जानकारी ली।

रिपोर्ट के मुताबिक 2016 के मुकाबले यह आंकड़ा 16% बढ़ गया है। 2016 में ऑनलाइन मीडियम के जरिए कार खरीदने वाले लोगों की संख्या 74% के करीब थी। अब लोग गाड़ी खरीदने से पहले यूट्यूब पर उसके वीडियो देखना पसंद करते हैं, जहां उन्हें गाड़ी के बारे में अधिक जानकारी मिलती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक कार खरीदने वाले लोगों के लिए डिजिटल प्राइमरी पॉइंट बन गया है, जहां वह इसके बारे में सभी तरह से जानकारी इकट्ठा करते हैं और उसके बाद ही गाड़ी खरीदने पर फैसला करते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक अब ऑटोमोबाइल कंपनियां भी पहले के मुकाबले डिजिटल मीडियम पर अधिक खर्चा कर रही  हैं।

  • Published Date: January 30, 2019 5:50 PM IST