comscore
News

अगर गलत तरीके से चार्ज किया अपना एप्पल iPhone तो आपके साथ भी हो सकता है कुछ ऐसा...

एक महिला ने अपने 33,000 फोटो खो दिए जिसका कारण गलत तरीके से iPhone को चार्ज करना था।

apple-iphone-charged-with-fire

अक्सर स्मार्टफोन का उपयोग करते समय उसमें कुछ जरूरी बातों को यूजर्स अनदेखा कर देते हैं जिससे कई बार उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसा ही मामला हाल ही में सामने आया है जिसमें एक महिला द्वारा गलत तरीक से iPhone चार्ज करने पर 33,000 फोटो को खोने को नुकसान झेलना पड़ा।

बिजनेस इनसाइडर द्वारा सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक इनसाइडर की महिला लेखक Brianna Arps जिन्हें हर वक्त सेल्फी लेने और प्रोडक्ट की फोटो लेने का शौक था, उन्होंने अपने iPhone 6 को गलत तरीके से चार्ज कर इस साल फरवरी में 33,000 फोटो खो दिए।

इसे भी देखें: इन तस्वीरों को देखने के बाद Samsung Galaxy S8 स्मार्टफोन के लिए आपको खरीदना होगा एक केस

Arps ने इनसाइडर को बताया कि ‘मैं अपने फोन को चार्ज करने और बैटरी का बहुत कम समय तक उपयोग नहीं करने के लिए कुख्यात हूँ।’ उन्होंने बताया कि 18 फरवरी को वह फोन में म्यूजिक सुनने के साथ साथ सेल्फी ले रही थी और उस समय फोन की बैटरी केवल 3 प्रतिशत थी। फोन की बैटरी समाप्त होते ही उन्होंने फोन को चार्ज पर लगाया और उसके बाद फिर 5 प्रतिशत बैटरी वापस आ गई। जिसके बाद उन्होंने फोन को अनप्लग कर फिर से सेल्फी लेना शुरू कर दिया। Arps ने बताया कि इसके बाद उनका फोन लगातार पांच बार आॅफ और आॅन हुआ।

फिर छठी बार Arps का फोन आॅन ही नहीं हुआ जिसके बाद उन्होंने उसे चार्जर में लगा दिया। अंत में लगभग 25 मिनट बाद उन्होंने फोन की स्क्रीन आॅन की और उसे हार्ड रिसेट किया। किंतु इसके बाद Arps ने देखा कि उनका iPhone रिकवरी मोड स्क्रीन है और उन्होंने iPhone को iTunes से कनेक्ट करने की कोशिश की।

इसे भी देखें: असुस ने ZenBook और VivoBook सीरीज के 5 लैपटॉप किए पेश

इसके बाद उन्होंने फोन की सेटिंग में कुछ स्टेप फॉलो करने के बाद अपनी फोटो अल्बम पर क्लिक किया। हालांकि उस दौरान ली गई सेल्फी के अलावा उन्हें फोन में अपने 33,000 फोटो नहीं मिले ​जो ​कि पहले से सेव थे। उन्हें फोटो में उनके कॉलेज ग्रेजुशन, सीनियर ईयर के अलावा कई खास इमेज शामिल थीं।

Arps ने बताया कि ‘मुझे जल्द ही अहसास हो गया कि मेरे पूरे फोन का डाटा मिटा दिया गया था, इसमें कुछ एप्स और वीडियो में मेरी कीमती यादें शामिल थीं। उसके बाद उसमें केवल कुछ नोट्स और फोन डेड होने से पहले ली गई सेल्फी ही बची थीं।

Arps ने कहा कि इसके बाद में एप्पल से कॉन्टेक्ट किया और एप्पल विशेषज्ञ ने मुझे समझाया कि मेरा फोन रिकवरी मोड में चला गया और इससे फोन अधिक गर्म हुआ और डाटा समाप्त हो गया। उन्होंने मुझे बैटरी लाइफ के अंतिम समय में एप्स डाउनलोड करने और फोटो लेने से बचने की सलाह दी।

इसे भी देखें: शाओमी MIJIA ने लॉन्च किया मी मेटल सिग्नेचर पेन

  • Published Date: May 29, 2017 3:00 PM IST
  • Updated Date: May 29, 2017 3:14 PM IST