काफी लंबे समय से Uber से लोगों को ड्राइवर्स के स्वभाव को लेकर शिकायते रही है। भारत में भी समय-समय पर ड्राइवर्स द्वारा यूजर्स के साथ किए दुशव्यवहार की घटनाएं सामने आई हैं। Uber अपनी गाइडलाइन को फॉलो करते हुए ऐसी शिकायतों पर कार्यवाही कर ज्यादातर अपने ड्रॉइवर्स को बैन कर देता है। हालांकि Uber ड्राइवर्स भी कंपनी से काफी समय से गुहार लगा रहे हैं कि ऐसी ही गाइडलाइन्स कंपनी अपने राइडर्स के लिए भी जारी करें। अब लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, Uber ने घोषणा की है कि जिस राइडर की रेटिंग एवरेज से कम होगी, वे ऐप से बैन किए जा सकते हैं। Also Read - Coronavirus: लॉकडाउन के चलते Ola और Uber दिल्ली में 31 मार्च तक अपनी सेवाएं बंद की
अपनी सर्विस के लॉन्च के बाद से ही कंपनी ने ऐसी गाइडलाइन्स ड्राइवर्स के लिए भी लागू की हुई है। कंपनी उन ड्राइवर्स को ऐप से बैन कर देती है, जिनकी रेटिंग एवरेज से कम होती है। अब यह गाइडलाइन्स राइडर्स के ऊपर भी लागू कर दी गई है। ऐसे में अब राइ़डर्स के ऊपर भी अपनी अच्छी रेटिंग बनाए रखने का प्रैशर बना रहेगा। हालांकि Uber ने कहा है कि वह राइडर को पूरी तरह से बैन नहीं करेगी, बल्कि राइडर को अपनी रेटिंग सुधारने के मौके दिए जाएंगे। Also Read - उबर में सफर के दौरान भारतीय अक्सर भूल जाते हैं ये 10 चीजें, इस शहर के लोग हैं सबसे ज्यादा भुल्लकड़
कंपनी ने कहा है कि राइडर्स को समय-समय पर अपनी रेटिंग्स को सुधारने के लिए टिप्स दी जाएगी। कंपनी की गाइडलाइन्स के मुताबिक, राइडर्स अच्छे बरताव, गाड़ी का साफ बनाए रख कर अपनी रेटिंग को सुधार सकते हैं।
Uber ने फिलहाल राइडर्स के लिए कम से कम मेंटेन करने वाली रेटिंग के बारे में नहीं बताया है। 2017 में कंपनी ने एक फीचर लॉन्च किया था, जिसमें ड्राइवर्स राइडर्स के लिए रेटिंग्स के साथ-साथ कमेंट भी ड्रॉप कर सकता था। यदि किसी राइडर को एक जैसा टैग या कमेंट 30 दिनों के अंदर दोबारा मिल जाता है तो कंपनी उस राइडर को नोटिफाई कर देती है कि उसका स्वभाव उसकी रेटिंग पर असर डाल रहा है।