comscore
News

TikTok बैन के बाद राजकोट पुलिस ने की PUBG Mobile को प्ले स्टोर से हटाने की मांग

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि इस गेम को बैन करने की बात कही गई हो। गुजरात के सूरत में यह गेम पहले भी बैन किया गया है।

PUBG-Mobile-banned

पॉप्युलर शार्ट वीडियो प्लेटफॉर्म TikTok को हाल ही में भारत में बैन कर दिया गया है। कोर्ट ने इसके लिए गूगल और एप्पल को उनके ऐप प्लेटफॉर्म से इस ऐप को हटाने का ऑर्डर भी दिया है और कंपनी ने ऑर्डर का पालन करते हुए इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से हटा भी दिया है। हाल ही में भारत में PUBG Mobile को भी बैन करने की मुहीम छिडी हुई थी। यहां तक की इस गेम के गुजरात के कई हिस्सों में खेलने में भी पाबंदी लगा दी गई थी। पिछले कुछ समय में यह मामला थोड़ा शांत होता दिखाई ही दे रहा था कि Tik Tok के बैन के बाद अब इस गेम के ऊपर फिर से मुसिबत आती दिखाई दे रही है।

एक मीडिया रिपोर्ट का दावा है कि राजकोट पुलिस ने गूगल से प्ले स्टोर से PUBG Mobile को हटाने की लिखित में गुजारिश कि दी है। इस बैन केवल राजकोट सिटी तक सीमित रखने की बात कही गई है। हालांकि इस पर फिलहाल गूगल का किसी प्रकार का ऑफिशियल रिप्लाई नहीं आया है।

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि इस गेम को बैन करने की बात कही गई हो। गुजरात के सूरत में यह गेम पहले भी बैन किया गया है। इसके अलावा कुछ समय पहले राजकोट पुलिस ने एक ऑर्डर जारी किया था, जिसमें यह लिखा था कि PUBG गेम खेलने वाले लोगों पर कानूनी कार्यवाही होगी और यहां तक कि उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है। इसके बाद पुलिस ने करीब 12 बच्चों को गेम को खेलते हुए पकड़ा भी था और उनके ऊपर केस भी दर्ज किया गया था।

इतना ही नहीं हाल ही में ऐसे कई केस सामने आए है जिन्होंने सभी के सामने इस गेम की छवी काफी नेगेटिव बनाई है। हालांकि कुछ स्टडी ऐसी भी हैं, जो यह बताती है कि गेम खेलने से बच्चों के ऊपर बुरा नहीं बल्कि अच्छा असर होता और गेमिंग से बच्चों का दिमाग ज्यादा रिस्पॉन्सिव बनता है।

  • Published Date: April 18, 2019 4:12 PM IST