comscore एंड्रॉइड बैन से निपटने के तैयारी में Huawei, रूसी ऑपरेटिंग सिस्टम का मिलेगा साथ
News

Android बैन से निपटने के तैयारी में Huawei, रूसी ऑपरेटिंग सिस्टम Avrora का मिल सकता है साथ

Huawei:अमेरिकी कंपनी गूगल द्वारा चाइनजी कंपनी हुवावे को अपना ऑपरेटिंग सिस्टम रोकने (बैन) के बाद अब इस समय सभी लोग यही सोच रहे हैं कि आखिर हुवावे कैसे इस मुसीबत से बाहर निकलेगा। हाल में खबर आई थी कि हुवावे ने अपने खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम HongMeng को तैयार कर लिया है। हालांकि अब खबरें यह भी आ रही है कि हुवावे अपने स्मार्टफोन में रूसी ऑपरेटिंग सिस्टम Avrora का इस्तेमाल भी कर सकता है।

huawei-logo

Huawei:अमेरिकी कंपनी गूगल द्वारा चाइनजी कंपनी  Huawei को अपना ऑपरेटिंग सिस्टम रोकने (बैन) के बाद अब इस समय सभी लोग यही सोच रहे हैं कि आखिर हुवावे कैसे इस मुसीबत से बाहर निकलेगा। हाल में खबर आई थी कि हुवावे ने अपने खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम HongMeng को तैयार कर लिया है। हालांकि अब खबरें यह भी आ रही है कि हुवावे अपने स्मार्टफोन में रूसी ऑपरेटिंग सिस्टम Avrora का इस्तेमाल भी कर सकता है।
वहीं एक रिपोर्ट में यह भी पता चलता है कि रूस के डेप्युटी कम्युनिकेशन मिनिस्टर ने एक बयान में कहा है कि हुवावे अपने स्मार्टफोन में Avrora ऑपरेटिंग सिस्टम देने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ कम्युनिकेशंस के साथ जल्द बातचीत करने वाला है। आपको बता दें कि रूस का ऑपरेटिंग सिस्टम Avrora ओपन सोर्स सेलफिश ओएस Linux पर काम करता है।

चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी Huawei के साथ Google ने अपने कारोबार सस्पेंड करते हुए कंपनी के लिए जारी एंड्रॉइड लाइसेंस कैंसल कर दिए हैं। अब Google हुवावे को अपने हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और तकनीकी सेवाएं नहीं देगी। यानी हुवावे को अब से एंड्रॉइड अपडेट नहीं मिलेगा और हुवावे अब गूगल ने उन्हीं सेवाओं का प्रयोग कर पाएगा जो ओपन सोर्स पर पर मौजूद हैं।

अमेरिका द्वारा Huawei पर लगाए गए ट्रेड बैन के पूरी तरह से लागू होने के बाद कोई भी अमेरिकी कंपनी Huawei को अपनी टेक्नॉलजी नहीं बेच पाएगी। Huawei पहले ही इस बात का जिक्र कर चुकी है कि उसे बैन के कारण अगले दो साल में कंपनी को 30 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है। कंपनी पहले ही कह चुकी है कि आने वाले समय में उसके स्मार्टफोन की बिक्री में 40% तक की कमी आ सकती है। अमेरिका ने Huawei को 90 दिन का समय दिया है, इस बीच अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील नहीं होती है तो Huawei को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

 

  • Published Date: June 24, 2019 9:22 AM IST