comscore Agent Smith Virus की चपेट में भारत के 1.5 करोड़ स्मार्टफोन
News

Agent Smith Virus : भारत के 1.5 करोड़ स्मार्टफोन Agent Smith मालवेयर की चपेट में, चोरी हो सकता है बैंकिंग डेटा

Agent Smith Virus : Check Point Research ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि दुनिया भर के 2.5 करोड़ एंड्रॉइड स्मार्टफोन Agent Smith मालवेयर (Agent Smith Virus)  की चपेट में हैं। कंपनी का यह भी कहना है कि उनकी संस्था Google के साथ मिलकर काम कर रही है और फिलहाल Google Play Store में फिलहाल कोई हानिकारक ऐप मौजूद नहीं है।

Agent Smith

Agent Smith Virus :  भारत समेत दुनिया भर के स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बूरी खबर हैं। Check Point Research ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि दुनिया भर के 2.5 करोड़ एंड्रॉइड स्मार्टफोन Agent Smith मालवेयर (Agent Smith Virus)  की चपेट में हैं। इस रिपोर्ट में ये भी बताया है कि भारत के करीब 1.5 करोड डिवाइस इस वायरस की जद में हैं। Check Point Research साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में काम करने वाली Check Point Software की थ्रेट इंटेलिजेंस विंग है।

संस्था की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि Check Point Research ने एक नए किस्म के मोबाइल वायरस की खोज की है जिसकी चपेट में दुनियाभर के 2.5 करोड डिवाइस हैं, जिनमें 1.5 करोड़ डिवाइस भारत की हैं। इसके साथ ही कंपनी का यह भी कहना है कि उनकी संस्था Google के साथ मिलकर काम कर रही है और फिलहाल Google Play Store में फिलहाल कोई हानिकारक ऐप मौजूद नहीं है।

Check Point Research ने बताया है कि ये वायरस यूजर्स शानदार रिटर्न वाले बैंकिंग विज्ञापन दिखा कर यूजर्स का डेटा चोरी कर रहा है। कंपनी ने स्मार्टफोन यूजर्स को थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड न करने को कहा है। अपनी रिपोर्ट में कंपनी ने बताया है कि एजेंट स्मिथ वायरस को पहली बार 9 App से डाउनलोड किया गया था। रिपोर्ट सामने आने के बाद 9 App ने बयान जारी कर बताया है कि वे मामले की जांच कर रहे हैं और कंपनी लगातार Google के संपर्क में है।

Check Point Software की थ्रेट इंटेलिजेंस विंग के प्रमुख Jonathan Shimonovich का कहना है कि हिंदी, अरबी, रूसी और इंडोनेशियाई भाषा का उपयोग करने वालों के स्मार्टफोन यूजर्स ही Agent Smith मालवेयर की चपेट में आए हैं। उन्होंने दावा किया कि इस वायरस की चपेट में सबसे ज्यादा प्रभावित भारतीय यूजर्स हुए हैं। भारत के साथ-साथ एशियाई देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और इंडोनेशिया में इस वायरस है। हालांकि कंपनी ने अपने बयान में यह भी बताया है कि इस वायरसे से ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के स्मार्टफोन यूजर्स भी प्रभावित हैं।

  • Published Date: July 11, 2019 12:26 PM IST