comscore 4G स्पीड के मामले में एयरटेल ने रिलायंस जियो और वोडाफोन को पीछे छोड़ा | BGR India
News

4G स्पीड के मामले में एयरटेल ने रिलायंस जियो और वोडाफोन को पीछे छोड़ा

भारत में 4G अवेलेबिलिटी के मामले में रिलायंस जियो पहले स्थान पर है।

reliance-jio

टेलीकॉम सेक्टर में रियायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा चल रही है। अब Ookla की रिपोर्ट से पता चला है कि Q3-Q4 2018 के दौरान एयरटेल की 4G स्पीड सबसे फास्ट रही। इस दौरान एयरटेल की औसतन स्पीड 11.23 Mbps रही।

वहीं इसके बाद वोडाफोन का नाम रहा है जिसकी औसतन 4G स्पीड 9.13Mbps रही। इसके बाद 4G स्पीड के मामले में रिलायंस जियो रहा जिसकी औसतन स्पीड 7.11 Mbps रही।

हालांकि ग्लोबल स्पीड टेस्ट फर्म ने भारत में 4G अवेलेबिलिटी को भी लेकर एक रिपोर्ट तैयार की है। भारत में 4G अवेलेबिलिटी के मामले में रिलायंस जियो पहले स्थान पर है। भारत में रिलायंस जियो की 4G अवेलेबिलिटी 98.8% है। इसके बाद एयरटेल 90% और वोडाफोन 84.6% के साथ तीसरे नंबर पर है। आइडिया इस रैंक में चौथे स्थान पर है और उसकी 4G अवेलेबिलिटी 82.8% हिस्सों में है।

इस रिपोर्ट के सर्वे में भारत के 15 बड़े शहरों को शामिल किया गया है। रिपोर्ट से पता चलता है कि भारतीय टेलीकॉम कंपनियां तेजी से 4G सर्विस पर काम कर रही है और भारत में लगातार 4G अवेलेबिलिटी भी बढ़ रही है। टेलीकॉम स्पेस में BSNL ऐसी सरकारी कंपनी है जिसके पास 4G सर्विस नहीं है। हालांकि उम्मीद है कि BSNL यूजर्स को जल्द ही 4G सर्विस मिलने लगेगी।

 

 

  • Published Date: February 13, 2019 8:51 AM IST