comscore Airtel Digital TV: ट्राई के नियमों के मुताबिक ऐसे करें चैनलों का सिलेक्शन, नहीं बंद होगा TV | BGR India
News

Airtel Digital TV: ट्राई के नियमों के मुताबिक ऐसे करें चैनलों का सिलेक्शन, नहीं बंद होगा TV

हम आपको यहां एयरटेल डिजिटल टीवी कनेक्शन में इंडिविजुअल चैनल और पैक को सब्सक्राइब करने का तरीका बता रहे हैंं।

airtel digital tv main

टेलीकॉम रेगुलेटर अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) का डीटीएच और केबल टीवी को लेकर नया नियम कल यानी 1 फरवरी से लागू होने जा रहा है। इस नए नियम के बाद व्यूअर्स को केवल उसी चैनल के लिए भुगतान करना होगा जिसे वह देखना चाहता है। 1 फरवरी से कही आपके टीवी में चैनल चलना बंद न हो जाएं इसके लिए आपको 31 जनवरी से पहले अपने चैनलों की एक लिस्ट देनी होगाी। लगभग सभी DTH ऑपरेटर्स जैसे Dish TV, Tata Sky, और Airtel ने इंडिविजुअल्स के लिए अपने चैनल पैक के प्राइस की घोषणा कर दी है। ट्राई ने इसके अलावा चैनल सेलेक्टर ऐप भी लॉन्च किया है जहां आप टीवी चैनल के हिसाब से अपने टीवी बिल का एस्टीमेट लगा सकते हैं।

आज हम आपको यहां एयरटेल डिजिटल टीवी कनेक्शन में इंडिविजुअल चैनल और पैक को सब्सक्राइब करने का तरीका बता रहे हैंं। इसके लिए आप तीन जरियों का सहरा ले सकते हैं।आप एयरटेल कस्टमर केयर को कॉल कर सकते हैं, एयरएटल ऐप में जा सकते हैं या फिर एयरटेल के वेब पोर्टल पर जाकर चैनलों का सिलेक्शन कर सकते हैं।

टाटा स्काई की तरह एयरटेल ने भी अपने मौजूदा पैकेज के रूप में चैनलों पर आधारित पैक्स की घोषणा की है। यहां आपको पता चलेगा कि आपको कितने रुपये में कितने चैनल का पैक दिया जाएगा। इसके अलावा आपकी जानकारी दी जाएगी आप A La Carte के मुकाबले कितना सेव कर सकते हैं। इसके अलावा कॉम्बो टॉप अप पैक भी हैं, जिसे आप बेस बैक के ऊपर हासिल कर सकते हैं। आइए आपको यहां विस्तार से बताते हैं।

Step One

सबसे पहले airtel.in/s/selfcare?normalLogin करे। यहां अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड एंटर करें।

Step Two

इसके बाद, airtel.in/s/selfcare/DTH/SubscriberNumber/001/change-base-x पर जाएं। यहांं आपको “Airtel Recommend Packs” दिखाई देंगे। अगर आपको इस रिकमंडेशन को नहीं लेना चाहते तो आपके पास Broadcaster Bouquet, और A La Carte के दो विकल्प हैं।

Step Three

Broadcaster Bouquet के तहत आप Zee, Sony, Star और दूसरे चैनलों द्वारा दिए जा रहे चैनलों का सिलेक्शन कर सकते हैं। आप आप ऐसा नहीं करना चाहते तो आप airtel.in/digitaltv/topups पर जाएं, जहां आपको हिंदी एंटरटेनमेंट, इंग्लिश मूवी, म्यूजिक जैसे कई कैटेगरी के पैक मिलेंगे। इन पैक्स की प्राइसिंग एसडी चैनलों और एचडी चैनलों से अलग है।

उदाहरण के तौर पर Sports HD के तहत आपको 99 रुपये की कीमत में 10 चैनल मिलेंगे। वहीं एसडी पैक में 13 चैनल्स मिलेंगे, लेकिन इसकी कीमत 130 रुपये प्रति महीना होगी। इस प्लान में आपको नेटवर्क चार्ज भी पे करना होगा। आप इस पैक को SMS भेजकर भी एक्टीवेट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपको HD पैक सब्सक्राइब करना हैै जिसकी कीमत 99 रुपये है, इसके लिए आपको “ADD SPHD” लिखकर  54325 पर SMS करना होगा। यह SMS आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही करना होगा।

Step Four

इसके बाद दूसरा ऑप्शन A La Cart का है, जहां आप इंडिविजुअल चैनल का चुनाव कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आपको Ten Sports, MTV and Zee Movies चैनल ही देखने हैं तो आप इन्हीं का चुनाव करें।

एयटेल एक और ऑप्शन दे रहा है जहां आप अपने मोबाइल फोन से QR code स्कैन करके चैनल पैक को एक्टीवेट कर सकते हैं।

  • Published Date: January 31, 2019 8:47 AM IST