comscore एयरटेल पेमेंट बैंक सेवा देशभर में शुरू, जानें कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ | BGR India
News

एयरटेल पेमेंट बैंक सेवा देशभर में शुरू, जानें कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

“अब आपका मोबाइल ही होगा आपका वॉलेट” जुमले के साथ एयरटेल ने आज देशभर में अपनी पेमेंट बैंक सेवा पेश की है।

airtel

जैसा कि कल हमने आपको बताया था कि आज गुरूवार को एयरटेल अपनी पय्मंत बैंक सेवा को पेश करने वाला है। और जैसा कहा गया था उसके अनुसार ही एयरटेल ने अपनी पेमेंट बैंक सेवा को देशभर में पेश किया है। ये सेवा आज से ही देश के 29 राज्यों के शुरू हो गई है। आज दिल्ली में हुए एक प्रेस इवेंट के माध्यम से इस सेवा को देशभर में पेश किया गया है। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली, भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल और कोतल महिंद्रा बैंक के एग्जीक्यूटिव वाईस चेयरमैन और MD उदय कोटक के साथ भारती एयरटेल के CEO (इंडिया और साउथ एशिया) गोपाल विट्टल और एयरटेल पेमेंट बैंक के MD और CEO शशि अरोड़ा भी मौजूद थे। Also Read - 80GB डेटा और 80 दिन की वैलिडिटी के साथ आता BSNL का यह धाकड़ प्लान, कीमत 400 से भी कम

Also Read - Jio की तरह अब Airtel भी लाया 'Smart Missed Call' फीचर, ऐसे करेगा काम...

आपको बता दें कि यह एक ऐसी सेवा है जिसमें आपको किसी भी कागजात की जरूरत नहीं है यह पूर्णत: डिजिटल बैंकिंग सेवा है जिसके माध्यम से आप एक सेविंग अकाउंट ओपन कर सकते हैं और इस अकाउंट के माध्यम से अपना लेनदेन कर सकते हैं। साथ ही आपको बता दें कि इस एयरटेल पेमेंट बैंक में आपका खाता महज़ आपके आधार कार्ड के माध्यम से ही ओपन हो जाएगा। इसके अलावा आपको किसी भी अन्य कागजात की जरूरत नहीं है। Also Read - Jio vs Airtel vs Vi: 1GB इंटरनेट डेटा डेली देने के मामले में किसका प्लान है सबसे सस्ता?

इसे भी देखें: सैमसंग गैलेक्सी J3 (2017) स्मार्टफ़ोन को मिला वाई-फाई सर्टिफिकेशन

इस सेवा के माध्यम से एयरटेल चाहता है कि देश के हर व्यक्ति के दरवाजों तक बैंकिंग की सभी सेवाओं को पहुंचा दिया जायेया और इसके लिए एयरटेल ने 29 राज्यों में लगभग 250,000 एयरटेल रिटेल स्टोर्स भी खोलें हैं। इन रिटेल स्टोर्स पर जाकर ही आप अपनी बैंकिंग कर कर सकते हैं। इसके साथ ही इस सेवा को और शानदार बनाने और लोगों को इसकी ओर आकर्षित करने के लिए एयरटेल किसी भी रूप में डिजिटल लेनदेन करने पर कोई चार्ज नहीं ले रहा है।

इसके साथ ही एयरटेल ने अपना एक पेमेंट बैंक ऐप भी पेश किया है। इस एयरटेल पेमेंट बैंक ऐप में एक्सेस करने के लिए आपको सबसे पहले मायएयरटेलऐप को डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा। इसके साथ साथ ऑनलाइन लेनदेन के लिए एयरटेल आपको ऑनलाइन कार्ड भी मुहैया कराएगा जो मास्टरकार्ड्स पर आधारित होंगे।

इसके साथ ही एयरटेल कह रहा है कि देशभर में मर्चेंट एकोसिस्टम को भी डेवेलोप कर रहा है और इसके लिए वह लगभग मिलियन से ज्यादा लोगों के साथ साझेदारी करने की बात कहे रहा है जिसमें छोटे किराना स्टोर्स, ग्रोसर्स, दावाइयां, रेस्टोरेंट्स आदि शामिल हैं। और इन सभी जगहों पर एयरटेल की ये सेवा काम करेगी, यानी “अब आपका मोबाइल ही आपका वॉलेट होगा” अगर आप एक व्यापारी हैं और एयरटेल की इस सेवा के साथ अपने आप जोड़ना चाहते हैं और आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर एयरटेल का ऐप डाउनलोड करके ऐसा कर सकते हैं।

इसे भी देखें: हुवावे MWC 2017 इवेंट 26 फरवरी के लिए हुआ शेड्यूल; P10 और P10 प्लस स्मार्टफ़ोन किये जा सकते हैं लॉन्च

इसे भी देखें: बीएसएनएल 1,500 ग्राम पंचायतों को करेगा ओएफसी से कनेक्ट

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 12, 2017 6:01 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:45 PM IST



new arrivals in india