comscore Airtel को लगा झटका, ग्राहक के पैसे रिफंड नहीं करने पर देना होगा 50 गुना जुर्माना
News

Airtel को लगा झटका, ग्राहक के पैसे रिफंड नहीं करने पर देना होगा 50 गुना जुर्माना

Airtel को ग्राहक का 20 रुपये रिफंड नहीं करना भारी पड़ गया है। कंज्यूमर कोर्ट ने ग्राहक के हक में फैसला सुनाते हुए 50 गुना ज्यादा का मुआवजा देने का आदेश जारी किया है। जानें क्या है मामला..

Airtel price Hike

Image Credit: Airtel



Airtel के एक ग्राहक ने टेलीकॉम कंपनी को उसके 20 रुपये रिफंड नहीं करने पर कोर्ट में घसीट लिया। जिसके बाद कोर्ट ने ग्राहक के हक में फैसला सुनाते हुए टेलीकॉम कंपनी को 1020 रुपये भुगतान करने का आदेश दिया है। इसमें 20 रुपये रिफंड की राशि के अलावा 1,000 रुपये ग्राहक को हुई परेशानी और गैरकानूनी व्यापार प्रैक्टिस के लिए देना होगा। पिछले दिनों टेलीकॉम कंपनी Vodafone को ग्राहक का नंबर बंद करने पर 50,000 रुपये का मुआवजा देना पड़ा था। Also Read - Airtel ने लॉन्च किया इंटरनेशनल रोमिंग पैक वाला स्पेशल 'World Pass', एक प्लान में कवर होंगे 184 देश

क्या है मामला?

बेंगलुरू के डोड्डकनेली में रहने वाले एएम हुसैन शरीफ ने बताया कि उसके नंबर का टॉक-टाइम 4 अगस्त 2021 को खत्म हो गया था। वह बराबर उस नंबर को 49 रुपये वाले प्लान के साथ रिचार्ज कराता था। उसने 7 अगस्त 2021 को भी अपने Airtel नंबर पर 49 रुपये के साथ 20 रुपये वाला टॉप-अप का ऑनलाइन रिचार्ज कराया था। रिचार्ज कराने पर उसे मैसेज मिला कि उसके नबर पर 14.95 रुपये का टॉक-टाइम मिल गया है। Also Read - Airtel क्रिकेट प्लान में अब मिलेगा Amazon Prime Video का फ्री सब्सक्रिप्शन, जानें कीमत और बेनेफिट्स

रिचार्ज का मैसेज मिलने के बाद भी उसके इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल्स बंद रहे और मैसेज रिसीव हुआ कि उसके प्रीपेड सर्विस के लिए 20 रुपये का रिचार्ज अमान्य (invalid) है। जिसके बाद हुसैन बेंगलुरू के Airtel Customer Care के पास पहुंचा। जहां उसे यह बताया गया कि जो 49 रुपये वाला प्लान वो इस्तेमाल कर रहा था, वो अब बंद हो गया है। उसे 79 रुपये वाले प्लान के साथ रिचार्ज कराना होगा। उसने एयरेटल के रिप्रजेंटेटिव्स के साथ इसके बारे में बात किया, लेकिन किसी ने भी सही रिस्पॉन्स नहीं दिया। Also Read - Top 5 Mobile Data Plans: Jio, Airtel और Vi के धांसू प्रीपेड प्लान, OTT सब्सक्रिप्शन के साथ मिलेगा 168GB तक 4G Data

जब हुसैन शरीफ को लगा कि टेलीकॉम कंपनी उसके 20 रुपये रिफंड नहीं करेगी, तो उसने शांतिनगर स्थित डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर डिस्प्यूट रिड्रेसल फोरम को अप्रोच किया और Bharti Airtel के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।

सुनवाई में नहीं पहुंचा Airtel का रिप्रजेंटेटिव

पिछले साल नवंबर में हुसैन के केस की सुनवाई हुई, जिसमें उसने खुद ही रिप्रजेंट किया और कहा कि जब ऐसा कोई प्लान ही नहीं है तो Airtel ने कैसे 20 रुपये का भुगतान रिसीव कर लिया? हुसैन के द्वारा कई लीगल नोटिस भेजने के बाद भी कंपनी की तरफ से कोर्ट में कोई भी नहीं आया।

5 महीने तक चली सुनवाई के बाद बेंगलुरू कंज्यूमर कोर्ट के जज ने ग्राहक के ई-मेल को सबूत के तौर पर मानते हुए फैसला सुनाया कि कंपनी ने ग्राहक के 20 रुपये एक्सेप्ट किए हैं। यह कंपनी का कर्तव्य बनता है कि ग्राहक के पैसे रिफंड करे, जो कंपनी देने में असमर्थ हुई है। जिसके बाद कोर्ट ने 5 अप्रैल 2022 को आदेश दिया कि एयरटेल को 20 रुपये ग्राहक के रिफंड अमाउंट के अलावा 500 रुपये डैमेज और 500 रुपये कोर्ट एक्सपेंस के लिए भुगतान करना होगा।

  • Published Date: May 2, 2022 4:01 PM IST
  • Updated Date: May 2, 2022 4:17 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.