comscore Airtel बनी सबसे तेज डाउनलोड स्पीड देने वाली कंपनी, जियो बना 4G कवरेज लीडर
News

Airtel बनी सबसे तेज डाउनलोड स्पीड देने वाली कंपनी, जियो बना 4G कवरेज लीडर

Airtel के बाद 7.9Mbps स्पीड के साथ Vodafone दूसरे नंबर पर रहा है। इसके बाद Idea 7.6Mbps की एवरेज स्पीड के साथ तीसरे नंबर में रहा है। अन्य टेलीकॉम कंपनियों में 6.7Mbps स्पीड के साथ Jio और 3G ऑनली नेटवर्क देने वाला BSNL तीसरे नबंर पर रहा है।

airtel-stock-image-bgr-india-2

Bharti Airtel को भारत के सभी टेलीकॉम सर्किल में सबसे फास्ट डाउनलोड स्पीड और बेस्ट वीडियो एक्सपीरिएंस का खिताब मिला है। वहीं, दूसरी तरफ रिलायंस जियो ने 4G उपलब्धता को 97 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। OpenSignal के मुताबिक, एयरटेल भारत में सभी टेलीकॉम को मिला कर एवरेज 9.6Mbps स्पीड दे रहा है। यह Open Signal की भारत में नेटवर्क एक्सपीरिएंस को लेकर पबलिश की गई लेटेस्ट रिपोर्ट है।

Bharti Airtel ने इस मामले में टॉप स्पॉट हासिल किया है। इसके बाद 7.9Mbps स्पीड के साथ Vodafone दूसरे नंबर पर रहा है। इसके बाद Idea 7.6Mbps की एवरेज स्पीड के साथ तीसरे नंबर में रहा है। अन्य टेलीकॉम कंपनियों में 6.7Mbps स्पीड के साथ Jio और 3G ऑनली नेटवर्क देने वाला BSNL तीसरे नबंर पर रहा है।

Airtel OpenSignal report details

OpenSignal की रिपोर्ट कहती है कि डाउनलोड स्पीड ऑनलाइन कंटेंट स्ट्रीमिंग, ऑनलाइन वीडियो गेम्स खेलने और कंटेंट डाउनलोड करने के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। इंटरनेट में रेसपॉन्स टाइम के लिए लेटेंसी का काफी महत्व होता है। रिलायंस जियो ने लेटेंसी के मामले में लीड किया है और अपना टॉप स्थान हासिल किया है। रिपोर्ट कहती है कि जियो यूजर्स को जियो के नेटवर्क पर 54.2 मिलीसेकंड्स का रेसपॉन्स टाइम मिला है।

Airtel जियो से पीछे रहा है और कंपनी के यूजर्स ने 57.1 मिलीसेकंड्स का रेसपॉन्स टाइम एक्पीरिएंस किया है। OpenSignal का कहना है कि पिछले छह महीनों में सभी कंपनियों का लेटेंसी में सुधार हुआ है। अप्रैल में जियो की लेटेंसी 62.5 मिलीसेकंड्स थी। वहीं, आज कंपनी ने इसमें सुधार कर दिया है। 

Vodafone ने 72.6ms स्कोर हासिल किया है, जिसके थीक पीछे काफी कम मार्जिन से एयरटेल है। कंपनी ने 72ms का लेटेंसी स्कोर हासिल किया है। इन सब पैरामीटर से पता चलता है कि भारत में टेलीकॉम इंडस्ट्री कैसा परफॉर्म कर रही है।

  • Published Date: October 23, 2019 3:38 PM IST