comscore
News

दिसंबर और जनवरी में सबसे तेज 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में नंबर वन रहा एयरटेल

कंसिस्टेंट नेटवर्क क्वॉलिटी के मामले में जियो पहले पायदान पर रहा है।

airtel-rs-50-plan-august-new-story

देश में मौजूद टेलीकॉम ऑपरेटर्स में सबसे तेज 4G डाउनलोड स्पीड के मामले एयरटेल दिसंबर 2018-जनवरी 2019 में सबसे पहले पायदान पर रहा। मोबाइल डेटा और एनालिटिक्स कंपनी Tutela की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते दो महीने के दौरान एयरटेल की डाउनलोड स्पीड 8.6 MBPS रही. इसके साथ ही 6.8 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड के साथ सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी बीएसएनएल दूसरे स्थान पर रही।

रिपोर्ट के मुताबिक, 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में तो एयरटेल नंबर वन रहा लेकिन इसका 3G नेटवर्क अन्य के मुकाबले काफी धीमा है। 4G डाउनलोड स्पीड में तीसरे नंबर पर 6.4 MBPS के साथ वोडाफोन, चौथे नंबर पर 6.3 MBPS स्पीड के साथ आइडिया और 6.2 MBPS स्पीड के साथ जियो पांचवे नंबर पर रहा।

पिछले साल अगस्त में विलय के बाद आइडिया और वोडाफोन एक हो गई हैं लेकिन ये कंपनिया उपभोक्ताओं को अलग-अलग सेवाएं दे रही हैं। 4G अपलोड स्पीड के मामले में 4.7 MBPS स्पीड के साथ पहले पायदान पर आइडिया है। दूसरे नंबर पर वोडाफोन (4.5 MBPS) है।

4G नेटवर्क अपलोड के मामले में तीसरे नंबर पर एयरटेल, चौथे नंबर पर बीएसएनल और पांचवें नंबर पर जियो रहा। हालांकि, कंसिस्टेंट नेटवर्क क्वालिटी के मामले में जियो सबसे बेहतर रहा। कंसिस्टेंट नेटवर्क क्वालिटी के मामले में पूरे देश में 95.7% के साथ जियो टॉप पर बना रहा।

रिपोर्ट में बताया कि कंसिस्टेंट नेटवर्क क्वालिटी का मतलब है कि जियो के उपभोक्ता 20 में से 19 बार VOIP कॉल करने, ईमेल चेक करने या सबसे बुनियादी ऐप का उपयोग करने में सक्षम थे। कंसिस्टेंट नेटवर्क के मामले में एयरटेल दूसरे नंबर पर है।

  • Published Date: February 23, 2019 6:07 PM IST