comscore हवाई जहाज में डाटा और कॉलिंग का लुत्फ ले पाएंगे एयरटेल यूजर्स! | BGR India
News

हवाई जहाज में डाटा और कॉलिंग का लुत्फ ले पाएंगे एयरटेल यूजर्स!

एयरटेल ने फ्लाइट में कॉलिग और डेटा की सुविधा देने के लाइसेंस के लिए आवेदन किया है।

  • Published: March 21, 2019 9:06 AM IST
airtel-rs-50-plan-august-new-story

भारती समूह की टेलीकॉम कंपनी इंडो टेलीपोर्ट्स यानी एयरटेल ने घरेलू एवं विदेशी विमानों में उड़ान के दौरान कॉलिंग तथा डेटा सेवाएं देने के लाइसेंस के लिये आवेदन किया है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। टेलीकॉम मामले से जुड़े सूत्रों ने समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा को बताया कि भारती एयरटेल की अनुषंगी इंडो टेलीपोर्ट्स ने फ्लाइट में कॉलिंग और डेटा यूज करने के लाइसेंस के लिये दूरसंचार विभाग के पास आवेदन किया है। उन्होंने कहा कि आवेदन अभी विचाराधीन है।

इस संदर्भ में फिलहाल एयरटेल ने अपने ओर कोई टिप्पणी जारी नहीं है। पिछले महीने ह्यूज्स कम्यूनिकेशन इंडिया देश में इन-फ्लाइट एंड मैरीटाइम कनेक्टिविटी (आईएफएमसी) लाइसेंस पाने वाली पहली कंपनी बनी। नील्को की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी टाटानेट सर्विसेज ने भी छह मार्च को इसका लाइसेंस मिलने की घोषणा की।

सरकार ने आईएफएमसी लाइसेंस के बारे में पिछले साल दिसंबर में अधिसूचना जारी की थी। बता दें कि टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने साल 2017 में फ्लाइट में कॉलिंग और डेटा यूज करने के संदर्भ में कंसल्टेशन पेपर जारी किया था। जिसके बाद साल ने दिसंबर 2018 में इस संबंध में लाइसेंस जारी किय था।

गौरतलब है कि फ्लाइट में मोबाइल कनेक्टिविटी पर सुरक्षा एजेंसी ने सवाल उठाए थे, ऐसे में सभी पक्षों से राय जानने के बाद ही ट्राई टेलीकॉम कंपनियों को इसके लिए लाइसेंस जारी करेगी।

  • Published Date: March 21, 2019 9:06 AM IST