comscore भारत में अब हिंदी में भी लोगों से बात करेगी एमेजॉन एलेक्सा!
News

English के साथ भारत में अब हिंदी में भी बात करेगी एलेक्सा!

एमेजॉन ने एक बयान में कहा कि कंपनी देश में सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषाओं में से एक हिंदी में एलेक्सा यूजर्स के लिए आकर्षक अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार है।

  • Published: July 17, 2019 12:26 PM IST
amazon alexa third gen

Credits - Rehan Hooda


एमेजॉन ने घोषणा करते हुए कहा है कि डेवलपर्स अब भारत में ग्राहकों के लिए एलेक्सा के कौशल (स्किल) पर काम कर सकते हैं, जिसमें एलेक्सा स्किल किट (एएसके) के साथ नया हिंदी वॉइस मॉडल उपलब्ध रहेगा। एमेजॉन ने एक बयान में कहा कि कंपनी देश में सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषाओं में से एक हिंदी में एलेक्सा यूजर्स के लिए आकर्षक अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार है, जिसके लिए डेवलपर्स को एक शुरुआती बढ़त मिलेगी और प्रमाणीकरण के लिए उन्हें कौशल प्रस्तुत करना होगा।
कंपनी भारत में हिंदी भाषी ग्राहकों के लिए एलेक्सा के उत्पादों को विकसित करना चाहती है, जिसके लिए वह केवल एलेक्सा वॉयस सर्विस (एवीएस) डेवलपरों से इसे जल्द बनाने का अनुरोध कर सकती है।

एलेक्सा स्किल किट (एएसके) फ्री, सेल्फ सर्विस एपीआईएस और टूल का संग्रह है, जो डेवलपरों को एलेक्सा के लिए तेजी और आसानी के साथ कौशल बनाने और इसकी क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करता है। पिछले वर्ष एमेजॉन ने नई कौशल श्रेणी का विकास किया था, जिसका नाम ‘क्लियो’ था। इसके जरिए भारत में ग्राहक एलेक्सा को हिंदी और अन्य भाषाओं को सीख सकते थे।

एलेक्सा के भाषा मॉडल को सुधारना और इसे दूसरी भाषाओं में बातचीत सिखाना इसका (क्लियो) मकसद था। हिंदी के अलावा यूजर्स एलेक्सा के अंग्रेजी के बयानों का जवाब तमिल, मराठी, कन्नड़, बंगाली, तेलुगू, गुजराती और दूसरी अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में दे सकते थे। वर्तमान में एलेक्सा 80 देशों में उपलब्ध है और 14 से ज्यादा अलग-अलग भाषाएं बोलती है।

  • Published Date: July 17, 2019 12:26 PM IST